कैरियर

ट्रस्ट योर इनर सेल्फ

Updated on: Wed, 27 Nov 2013 12:00 AM (IST)

सचिन तेंदुलकर स्वेच्छा से टेस्ट क्रिकेट से भले ही रिटायर हो गए हों, लेकिन दुनिया हमेशा उन्हें एक लीजेंड के रूप में याद करती रहेगी। जानें, उनकी लाइफ के एटिकेट्स को, जिन्हें फॉलो कर वे इतनी ऊंचाई तक पहु... और पढ़ें »

बचपन का विजन

Updated on: Wed, 13 Nov 2013 12:00 AM (IST)

देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू जब 14 साल की उम्र में लंदन के हैरो स्कूल में पढ़ने गए थे, उसी दौरान उन्होंने समाजवाद को नजदीक से जाना-समझा। शुरुआती दौर में ही समाजवाद और समानता के सिद्धांत ने... और पढ़ें »

एटीकेटस के साथ डिसाइड करें गोल

Updated on: Wed, 13 Nov 2013 12:00 AM (IST)

सक्सेस का वैसे तो कोई बंधा-बंधाया फॉर्मूला नहींहै, लेकिन सही गोल, सही स्ट्रैटेजी, सही प्रोग्रेस, सही रास्ते और सही अप्रोच जैसे पांच मंत्र को फॉलो करके आप अपने करियर में कामयाबी पा सकते हैं.. और पढ़ें »

फ्यूचर इन फोटोनिक्स

Updated on: Wed, 13 Nov 2013 12:00 AM (IST)

फोटोनिक्स फिजिक्स की एक ब्रांच है, जिसका यूज आज डिफेंस, कम्युनिकेशन, मेडिकल आदि बहुत सी फील्ड्स में किया जा रहा है। यह लाइट के इमिशन, डिटेक्शन, ट्रांसमिशन और माड्यूलेशन से जुड़ी टेक्नोलॉजी में स्पेशला... और पढ़ें »

MAP Cartographer क्रिएटर ऑफ पाथ

Updated on: Wed, 06 Nov 2013 12:00 AM (IST)

किसी इलाके की ज्योग्राफी पता करनी हो या वहां पहुंचने का रास्ता जानना हो, तो मैप आपकी मदद करता है। मैप बनाना एक तरह का आर्ट है और कार्टोग्राफर इसका आर्टिस्ट। अगर आप भी डिजाइनिंग और ज्योग्राफी में दिलचस... और पढ़ें »

धरोहरों में सोना

Updated on: Wed, 06 Nov 2013 12:00 AM (IST)

सोने जैसी बेशकीमती हजारों साल पुरानी तमाम प्राचीन सभ्यताएं हमारे देश में बिखरी पड़ी हैं, लेकिन बदकिस्मती से हम उन्हें ईट-पत्थर समझ कर उनमें हीरे-मोती या सोने-चांदी वाला खजाना ढूंढते हैं। देखा जाए तो व... और पढ़ें »

टीबी पेशेंट्स की आशा

Updated on: Wed, 06 Nov 2013 12:00 AM (IST)

साल 2000 की बेस्ट सेलर द इंटिमेट सेल्फ की राइटर डॉ. शैली बत्रा राइटर ही नहीं, बल्कि सोशल चेंजमेकर भी हैं। उन्होंने ऑपरेशन आशा के जरिए टीबी को मिटाने का एक कैंपेन छेड़ रखा है। वे अब तक तकरीबन 50 हजार ट... और पढ़ें »

    यह भी देखें