Move to Jagran APP

जीएलए फार्मेसी के छात्रों ने किया एनबीआरसी का भ्रमण

जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के फार्मेसी विभाग के छात्र-छात्राओं ने एन.बी.आर.सी. नेशनल ब्रेन रिसर्च सेन्टर गुडगाॅव का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने कंपनी मंे मस्तिष्क के अन्दर की सभी कार्यप्रणाली और बारीकियाँ जानी।

By MMI TeamEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2015 04:57 PM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2015 05:07 PM (IST)
जीएलए फार्मेसी के छात्रों ने किया एनबीआरसी का भ्रमण

जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा (उ.प्र.) के फार्मेसी विभाग के छात्र-छात्राओं ने एन.बी.आर.सी. (नेशनल ब्रेन रिसर्च सेन्टर) गुडगाॅव का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने कंपनी मंे मस्तिष्क के अन्दर की सभी कार्यप्रणाली और बारीकियाँ जानी।
विश्वविद्यालय के बी.फार्म तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राओं को कंपनी मंे भ्रमण के दौरान कंपनी के रिसर्च स्कोलर विनोद ने जानकारी देते हुए बताया कि हमारा मस्तिष्क किस तरह से आॅडियो एवं विजुअल सूचना देता है। इस क्रियाविधि को जानने के लिए हम इलेक्ट्रोइनसिफेलोग्राम उपकरण को प्रयोग में लाते हैं। श्री विनोद ने आॅडियो विजुअल प्रशेप्शन पर फैक्स सेक्षन में हो रहे साइटोफ्लोरीमीटर पर कार्य करते हुये बताया कि वाइरस किस तरह से मस्तिष्क में प्रवेश करके, मस्तिष्क मंे हो रहे विभिन्न प्रकार की गतिविधियों पर प्रभाव डालता है तथा उनकी रोकथाम किस तरह से करायी जा सकती है।
उन्होंने छात्रों को जानकारी देते हुए ई.ई.जी. (इलेक्ट्रो इन सिकेलोग्राम), आई ट्रेकर, टी.एम.एस, पीसीआर, साइटोफ्लोरीमीटर, लिक्विड नाइट्रोजन स्टोरेज कन्टेनर, राॅकर एवं रोकरइन्क्यूवेटर आदि का अवलोकन भी किया।
भ्रमण से लौटकर आये बी.फार्मा तृतीय वर्श छात्रों के दल ने विश्वविद्यालय के सैक्रेटरी सोसायटी एवं कोशाध्यक्ष श्री नीरज अग्रवाल व ट्रेनिंग एण्ड प्लेसमेन्ट विभाग के सदस्यों को एनबीआरसी में शैक्षणिक भ्रमण कराने के लिए धन्यवाद दिया और बताया कि यह भ्रमण हम सभी के लिए ज्ञानवर्धक व तकनीकी रूप से सार्थक सिद्ध हुआ है।
फार्मेसी विभाग के छात्रों का भ्रमण शिक्षक गोपाल प्रसाद अग्रवाल एवं प्रभात कुमार उपाध्याय के नेतृत्व में किया गया।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.