Move to Jagran APP

खुद बनाएं अपना ऐप्स

आप सोचते होंगे कि ऐप्स केवल ट्रेंड डेवलपर्स ही बना सकते हैं, पर ऐसा है नहीं। आप चाहें, तो खुद भी ऐप्स बना सकते हैं। इसके लिए हाई टेक्निकल स्किल का होना भी जरूरी नहींहै। कई ऐसे ऐप मेकर्स प्लेटफॉर्म हैं, जो आपको खुद ही ऐप्स बनाने का ऑप्शन देते

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 20 Jan 2015 03:05 PM (IST)Updated: Tue, 20 Jan 2015 03:12 PM (IST)
खुद बनाएं अपना ऐप्स

आप सोचते होंगे कि ऐप्स केवल ट्रेंड डेवलपर्स ही बना सकते हैं, पर ऐसा है नहीं। आप चाहें, तो खुद भी ऐप्स बना सकते हैं। इसके लिए हाई टेक्निकल स्किल का होना भी जरूरी नहींहै। कई ऐसे ऐप मेकर्स प्लेटफॉर्म हैं, जो आपको खुद ही ऐप्स बनाने का ऑप्शन देते हैं....

loksabha election banner

BuildFire

बिल्डफायर आपको स्मॉल बिजनेस, ब्लॉग्स, वेबसाइट्स आदि के लिए ऐप्स बनाने का बेहतरीन प्लेटफॉर्म मुहैया करता है। यहां ऐप बनाने के लिए दो तरह के ऑप्शंस हैं। पहला, यहां आप खुद ही अपने लिए ऐप बना सकते हैं। दूसरा, अगर आप खुद ऐप नहींबनाना चाहते हैं, तो बिल्डफायर के ऐप डेवलपर्स आपके लिए फ्री में ऐप क्रिएट कर देंगे। खुद ही ऐप बनाना चाहते हैं, तो बिल्डफायर के क्लिक ऐंड एडिट डैशबोर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां ऐप बनाने के लिए कोडिंग करने की जरूरत नहीं पड़ती है। अगर आपके पास जीरो टेक्निकल स्किल है, तब भी हाई क्वालिटी के ऐप कुछ ही मिनटों में बना सकते हैं। यहां डिजाइन, लेआउट, कलर्स, कंटेंट आदि को चेंज करना काफी आसान है। अगर बिल्डफायर डेवलपर्स की मदद से ऐप बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट, ब्लॉग आदि का यूआरएल डालना होगा। इसके फीचर्स भी काफी फ्रेंडली हैं। इसमें नोटिफिकेशन, कैलेंडर इंटीग्रेशन, वीडियो स्ट्रीमिंग जैसी सुविधाएं भी हैं। हालांकि, इसका फ्री यूज आप एचटीएमएल 5 वेब ऐप के लिए ही कर सकते हैं। आईफोन, आईपैड और एंड्रॉयड ऐप क्रिएट करने के लिए पेड प्रीमियम प्लान लेना होगा। 

Appery.io

यह क्लाउड बेस्ड मोबाइल ऐप बिल्डर है। इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल एंड्रॉयड, आइओएस और विंडोज फोन्स के ऐप्स बनाने के लिए कर सकते हैं। यह क्लाउड में रन करता है, इसलिए किसी सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल या फिर डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ती है। ऐसे में आप आसानी से ऐप बनाने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। यूजर इंटरफेस क्रिएट करने के लिए विजुअल एडिटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर आप इसे किसी आरइएसटी एपीआई से भी कनेक्ट कर सकते हैं। अगर ऐप के लिए डाटा स्टोर करने की जरूरत पड़ती है, तो क्लाउड में स्टोर करने का ऑप्शन दिया गया है। आप चाहें, तो अपने ऐप में ऐपेरी प्लग-इन कैटलॉग का यूज कर सकते हैं या फिर खुद ही ऐप के लिए प्लग-इन क्रिएट कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर ऐप बनाने के लिए फ्री से लेकर प्रीमियम प्लान तक उपलब्ध हैं। 

Mobile Roadie

मोबाइल रोडी ऐप क्रिएटर है, जहां कोई भी अपने लिए आइओएस और एंड्रॉयड ऐप बना सकता है और खुद ही उसे मैनेज भी कर सकता है। यह प्लेटफॉर्म आरएसएस, ट्विटर, गूगल न्यूज कीवर्ड आदि को सपोर्ट करता है। आप फ्री मेें मोबाइल रोडी कनेक्ट ऐप के जरिए अपने ऐप का प्रिव्यू भी देख सकते हैं। ऐप में कंटेंट को सीधे वेबसाइट या फिर ब्लॉग से डाला जा सकता है। इसमें आप कई फॉर्मेट में कंटेंट डाल सकते हैं, जैसे- एक्सएमएल, जेएसओएन, पीएचपी, एसीएसवी और एचटीएमएल। यहां आप खुद ही ऐप का डिजाइन तैयार कर सकते हैं। हालांकि ऐप मेकिंग की प्रक्रिया पेड है।

TheAppBuilder

इस प्लेटफॉर्म की मदद से आप दो तरीके से ऐप क्रिएट कर सकते हैं। आप यहां ऑनलाइन टूलकिट की मदद से ऐप बना सकते हैं या फिर ऐपबिल्डर आपके साथ मिलकर ऐप क्रिएट करने में मदद करेगा। ऐप्स के कंटेंट को अपडेट करना काफी आसान है। इसे मल्टीपल मोबाइल प्लेटफॉर्म पर बस एक क्लिक में अपडेट और पब्लिश किया जा सकता है। यह प्लेटफॉर्म आईफोन, आईपैड और एंड्रॉयड को सपोर्ट करता है। अपडेट कंटेंट 60 सेकंड में लाइव हो जाता है।

Good Barber

गुड बार्बर आईफोन और एंड्रॉयड ऐप्स बनाने के लिए प्लेटफॉर्म मुहैया कराता है। यहां आप बिना कोडिंग के ही ऐप बना सकते हैं। ऐप क्रिएट करने के लिए नौ कलरफुल कस्टमाइजेबल डिजाइन टेम्प्लेट्स उपलब्ध हैं। इसके अलावा, 350 खूबसूरत आइकन और 600 से अधिक गूगल फॉन्ट्स को आप एक्सेस कर सकते हैं। यहां पर आईफोन और एंड्रॉयड ऐप के अलावा, वेब मोबाइल वर्जन भी उपलब्ध है। यहां आप अपने ऐप को ऑर्गनाइज भी कर सकते हैं। वीडियो, फोटोज, साउंड्स, लाइव इवेंट आदि को सेक्शंस में भी बांटने का ऑप्शन दिया गया है। इस प्लेटफॉर्म पर ऐप बनाने का प्लान 16 डॉलर प्रतिमाह से स्टार्ट होता है।

Appy Pie

यहां डीआइवाई (डू-इट-योरसेल्फ) मोबाइल ऐप क्रिएशन का टूल्स दिया गया है। इस टूल्स की मदद से आप बिना प्रोग्रामिंग के ही विंडोज, एंड्रॉयड और आईओएस के लिए ऐप्स बना सकते हैं और इसे गूगल प्ले स्टोर और ऐपल आईट्यून पर पब्लिश कर सकते हैं। यहां ऐप बनाने के लिए कोई सॉफ्टवेयर डाउनलोड या फिर इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ती है। बस आपको पेज ड्रॉप और ड्रैग करना पड़ता है। जब आप प्रॉसेस पूरा कर लेंगे, आपको एचटीएमएल-5 बेस्ड हाइब्रिड ऐप मिलेगा, जो किसी भी प्लेटफॉर्म पर चलेगा। आप ऐप से सोशल मीडिया फीड्स, ब्लॉग्स, वेबसाइट्स, रेडियो आदि इंटीग्रेट कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.