Move to Jagran APP

पांच लाख रुपये की एक ट्रक लकड़ी जब्त

पश्चिमी ¨सहभूम जिले के चक्रधरपुर सोंगरा वन प्रक्षेत्र के रेंजर के नेतृत्व में वनकर्मियों ने एक ट्रक साल की लकड़ी का बोटा बरामद किया है। ट्रक के चालक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। जब्त लकड़ी की कीमत 5 लाख रुपये बताई गई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 May 2017 02:47 AM (IST)Updated: Wed, 24 May 2017 02:47 AM (IST)
पांच लाख रुपये की एक ट्रक लकड़ी जब्त
पांच लाख रुपये की एक ट्रक लकड़ी जब्त

जागरण संवाददाता,चक्रधरपुर : पश्चिमी ¨सहभूम जिले के चक्रधरपुर सोंगरा वन प्रक्षेत्र के रेंजर के नेतृत्व में वनकर्मियों ने एक ट्रक साल की लकड़ी का बोटा बरामद किया है। ट्रक के चालक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। जब्त लकड़ी की कीमत 5 लाख रुपये बताई गई है।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार टेबो घाटी से लकड़ी लादकर चक्रधरपुर के रास्ते कोलकाता जा रहे एक ट्रक को गुप्त सूचना के आधार वन विभाग की टीम ने चक्रधरपुर रेलवे फाटक के पास पकड़ा। वन विभाग की टीम टेबो घाटी से ट्रक का पीछा करते हुए उसे चक्रधरपुर में आकर पकड़ने में सफल हो सकी। रेलवे फाटक में ट्रक पकड़ने के बाद चालक ने अपना मोबाइल फेंक दिया। जिससे अन्य आरोपियों का सुराग नहीं मिल सके। जब्त ट्रक संख्या एनएल08ए-3434 नागालैंड से रजिस्टर्ड है। लेकिन इसका मालिक रांची का सुधीर ¨सह है। गिरफ्तार ट्रक चालक ने बताया कि एक सप्ताह पूर्व भी वह बंदगांव जंगल से एक ट्रक लकड़ी कोलकाता ले गया था। दूसरी बार मंगलवार को लकड़ी लादकर कोलकाता ले जा रहा था। कोलकाता में वह मुन्ना लकड़ी हाईब के बगल मार्केट में ले जा रहा था। ट्रक में 80 से 85 साल लकड़ी का बोटा लदा हुआ है। वहीं वन विभाग ने ट्रक मालिक, वन माफियाओं एवं चालक पर मामला दर्ज किया है। साथ ही ट्रक के चालक को चाईबासा जेल भेज दिया।

-----------

चालान वेस्ट केमिकल का लोड थी लकड़ी

ट्रक की वन विभाग ने जांच-पड़ताल की और कागजातों को देखा तो हैरान रह गए। डीएफओ पोड़ाहाट ने खुद सभी कागजातों की जांच की। जांच के दौरान उन्हें एक चालान मिला। चालान में वेस्ट केमिकल पाउडर का था। वन माफिया वेस्ट केमिकल पाउडर के नाम पर लकड़ी लादकर ले जा रहे हैं।

---------

यूपी का रहनेवाला है ट्रक चालक

गिरफ्तार ट्रक चालक छोटन उर्फ मोहम्मद अहमद 55 उत्तरप्रदेश के अमेठी जिले के कमरौली थाना क्षेत्र का निवासी है। उसने बताया कि 5000 रुपये के लालच में ट्रक पर लकड़ी लादकर कोलकाता जा रहा था। प्रत्येक खेप में उसे पांच हजार रुपये ज्यादा मिलते हैं।

----------

सूमो से माफिया ट्रक को कर रहे थे स्कॉट

गिरफ्तार ट्रक चालक छोटन उर्फ मोहम्मद अहमद ने बताया कि आगे-आगे सूमो से लकड़ी माफिया ट्रक को स्कॉट कर रहे थे। सूमो में जियाउल, दीपक एवं गिरजा नामक व्यक्ति सवार थे। हर बार ये लोग बदली हुई गाड़ी लेकर लकड़ी लोड कराते हैं और स्कॉट कर इलाकों को पार करते है। जंगल में ट्रैक्टर से लकड़ी दूसरी जगह जहां से काटकर रखा गया है वहां से लाते हैं और दूसरे जगह जंगल के बीच लकड़ी को ट्रक में लोड करते हैं। इस कारोबार में करीबन 15-20 मजदूर भी लगे रहते हैं जो लकड़ी को ट्रक में चढ़ाने का काम करते हैं।

------------

एएसपी ने की पूछताछ

एएसपी अमन कुमार ने गिरफ्तार ट्रक चालक से पूछताछ की। साथ ही सुबह वन विभाग की टीम ने जिला पुलिस को इसकी सूचना दी थी। जिसके बाद एसपी ने पूरे इलाके को सील कर दिया था। ताकि लकड़ी कहीं बाहर न जा सके।

-------------

तीन दिनों से लकड़ी माफिया द्वारा लकड़ी बाहर भेजने की सूचना मिली थी। लगातार वन विभाग की टीम उनकी तलाश में थी। सोमवार की रात 10 बजे से बंदगांव घाटी में वन विभाग की टीम इन पर नजर बनाई हुई थी। वन विभाग को दो गाड़ियों की सूचना थी। सुबह जब गाड़ी नहीं आई तो हम चले आए। लेकिन सोंगरा वन प्रक्षेत्र के रेंजर रामसूरत प्रसाद एवं उनकी टीम को निगरानी रखने को कहा था। जिसके बाद वन विभाग की टीम को सफलता हाथ लगी।

-शिव कुमार प्रसाद, वन प्रमंडल पदाधिकारी, पोड़ाहाट।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.