Move to Jagran APP

फसल बीमा के लिए नहीं आया एक भी आवेदन

पाकरटांड : घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में शुमार रहे प्रखंड के टकबा स्थित आसनबेड़ा पंचायत भवन में जि

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 May 2017 01:01 AM (IST)Updated: Wed, 24 May 2017 01:01 AM (IST)
फसल बीमा के लिए नहीं आया एक भी आवेदन
फसल बीमा के लिए नहीं आया एक भी आवेदन

पाकरटांड : घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में शुमार रहे प्रखंड के टकबा स्थित आसनबेड़ा पंचायत भवन में जिला डीडीसी मनोहर मरांडी द्वारा मंगलवार को क्षेत्र का दौरा सह जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ग्रामीणों की मांग पर समाजसेवी अलिसा टेटे ने डीडीसी मनोहर मरांडी से मिलकर क्षेत्र का भ्रमण कर ग्रामीणों की समस्याओं से अवगत होने की अपील की थी। जिसके बाद डीडीसी के अचानक हुए इस दौरे से जहां प्रखंडस्तरीय पदाधिकारी व कर्मचारी भी चौंक पड़े तो ग्रामीणों में खुशी देखने को मिली। आसनबेड़ा जाने के क्रम में डीडीसी ने रूककर जर्जर सड़क की स्थिति का जायजा लिया। जिसके पश्चात कार्यक्रम स्थल पहुंच वे ग्रामीणों से रूबरू हुए। इससे पूर्व उन्होनें पंचायत के कार्यालय कक्ष में बीडीओ आफताब अहमद से क्षेत्र में चल रही विकास योजनाओं की जानकारी ली। उन्होनें बीडीओ को आदेश देते हुए समय-समय पर योजनाओं की मॉनिट¨रग करने तथा जनप्रतिनिधियों से सहयोग लेने की बात कही। जनप्रतिनिधियों को योजनाओं की पूरी जानकारी उपलब्ध कराते हुए आपसी सामंजस्य बनाकर काम करने की सलाह दी। इस दौरान कर्मियों का पंचायत में समय न देने की शिकायत पर तथा कार्यों का लेखा-जोखा रजिस्टर में नहीं होने पर रोजगार सेवक दिलीप खेस, जनसेवक सुदर्शन जोजो, पंचायत सेवक उदय गोस्नर जोजवार की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए डीडीसी ने जमकर फटकार लगायी। प्रखंड से फसल बीमा का एक भी आवेदन नहीं आने पर उन्होंने नाराजगी जाहिर की और रोजगार सेवक से खरीफ फसल उत्पादन करने वाले किसानों की सूची अविलंब जमा करने का निर्देश दिया। कर्मियों से काम में ईमानदारी बरतते हुए काम पर ध्यान देने को कहा है। साथ ही कर्मियों से मुखिया और बीडीओ को काम में सहयोग करने का आदेश दिया। मुखिया से उन्होंने गांव में संचालित स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों आदि का निरीक्षण करने तथा रिपोर्ट करने को कहा। इसके अलावा योजनाओं की पूरी जानकारी लोगों तक पहुंचाने तथा जागरूक करने की बात कही। जिसके बाद कार्यक्रम स्थल में लोगों को संबोधित करते हुए उन्होनें कहा कि कोई भी योजना आपलोगों के सहयोग बिना सफल नहीं हो सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना स्वच्छ भारत मिशन का जिक्र करते हुए उन्होनें शौचालय निर्माण में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरतें। शौचालय निर्माण के पश्चात उन्होनें सभी से उसका उपयोग करने तथा क्षेत्र को स्वच्छ रखने में सहयोग करने की अपील की। मौके पर एपीओ रंजीत सिन्हा, माइकल खडि़या, ब्लॉक कॉर्डिनेटर अनिता बा, मुखिया सुकरा उरांव आदि मौजूद रहे।

prime article banner

समस्याओं से अवगत हुए डीडीसी

ग्रामीणों ने क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं से डीडीसी को अवगत कराया। जिसमें आसनबेड़ा सीमान से प्रारंभ होने के पश्चात सड़क की जर्जर स्थिति को ठीक करने की मांग रखी गयी। मतियस डुंगडुंग ने आसनबेडा से टोंगरीटोली व सारूबेडा को जाने वाली सड़क पर पुल निर्माण कराने तथा सड़क में सुधार पर विशेष ध्यान देने की मांग की। पेयजल की समस्या सारूबेड़ा सहित अन्य क्षेत्रों में पेयजल की समस्या पर डीडीसी ने परंपरागत श्रोतों को बढावा देने की बात कही। वार्ड सदस्य मेरी कुल्लू ने काडामुखा स्थित प्राथमिक विद्यालय के बारे में बताया कि 60 बच्चों के इस विद्यालय में पेयजल की कोई सुविधा नहीं है। आसनबेडा स्थित 1 से 8 तक के आरसी विद्यालय में मात्र एक ही शिक्षक है। जिससे शिक्षण कार्य में काफी असुविधा होने की बात कही। प्रमुख ने आसनबेडा में एक पोस्ट ऑफिस खुलवाने की मांग की। डीडीसी ने प्राथमिकता के आधार पर दूर करने की बात कही।

ग्राीमीणों ने की शिकायत

प्रखंड के एक मात्र बैंक ऑफ इंडिया के बारे में ग्रामीणों ने डीडीसी से शिकायत कर सुविधा बहाल करने की मांग की। ग्रामीणों ने बताया कि दूर से आने के पश्चात ¨लक नहीं रहने के कारण उन्हें घंटों इंतजार करना पड़ता है।वहीं शाखा प्रबंधक व अन्य कर्मियों द्वारा उनके साथ अभद्र व्यवहार किया जाता है और पासबुक अपडेट के लिए हमेशा मशीन खराब होने का बहाना बताया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.