Move to Jagran APP

एसीएमओ ने हरी झंडी दिखाकर जागरूकता रथ को किया रवाना

सिमडेगा : सदर अस्पताल परिसर से सोमवार को एसीएमओ डॉ. बेरोनिका के द्वारा परिवार नियोजन पखवारा कार्यक्र

By Edited By: Published: Mon, 27 Jun 2016 06:06 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2016 06:06 PM (IST)
एसीएमओ ने हरी झंडी दिखाकर जागरूकता रथ को किया रवाना

सिमडेगा : सदर अस्पताल परिसर से सोमवार को एसीएमओ डॉ. बेरोनिका के द्वारा परिवार नियोजन पखवारा कार्यक्रम तहत जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। जागरूकता रथ जिले के सभी प्रखंड में गांव-गांव का भ्रमण कर लोगों को परिवार नियोजन की जानकारी देगी। उन्होंने बताया कि परिवार नियोजन का संदेश गांव-गांव तथा जन-जन तक पहुंचाकर लोगों को इसके लाभ की जानकारी देकर उन्हें परिवार नियोजन के संसाधनों के उपयोग करने के प्रति जागरूक किया जाएगा। साथ ही लोगों को बच्चों का सही उम्र में विवाह करने, बच्चों के जन्म में नियमित रूप से अंतर रखने, कॉपर टी, एनएसवी बंध्याकरण आदि की दी जाएगी। उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन कार्यक्रम को सफल होने से ही लगातार बढ़ रही जनसंख्या पर अंकुश लगाया जा सकता है, इसके लिए बुद्धिजीवी तथा जागरूक लोगों की भी सहयोग की आवश्यकता है। साथ ही उन्होंने बताया कि परिवार नियोजन के स्थायी तथा अस्थायी उपाय व परामर्श के लिए अस्पतालों में संपर्क किया जा सकता है। ऑपरेशन में लाभुक तथा उत्प्रेरक को मिलने वाला प्रोत्साहन राशि आदि की भी जानकारी उन्होंने दी।

loksabha election banner

मौके पर जिला कार्यक्रम समन्वय हाकिम प्रधान, डीपीएम अनिल बरला, डॉ. सुजीत कुमार मुर्मू के अलावा अन्य स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.