Move to Jagran APP

अब सरकारी स्कूलों के बच्चे भी उठा सकेंगे दर्शनीय स्थलों का लुत्फ

साहिबगंज : अब माध्यमिक और उच्च माध्यमिक सरकारी स्कूलों के बच्चे हिल स्टेशन सहित कई राज्य

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Aug 2017 07:04 PM (IST)Updated: Mon, 14 Aug 2017 07:04 PM (IST)
अब सरकारी स्कूलों के बच्चे भी उठा सकेंगे दर्शनीय स्थलों का लुत्फ
अब सरकारी स्कूलों के बच्चे भी उठा सकेंगे दर्शनीय स्थलों का लुत्फ

साहिबगंज : अब माध्यमिक और उच्च माध्यमिक सरकारी स्कूलों के बच्चे हिल स्टेशन सहित कई राज्यों की सैर कर सकेंगे। मुख्यमंत्री शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम के तहत चयनित छात्र-छात्राओं को राज्य सरकार अपने खर्च पर विभिन्न राज्यों की सैर कराएंगे ताकि बच्चों में शैक्षणिक विकास के साथ ही शारीरिक, मानवीय मूल्यों, नैतिकता व अध्यात्मिकता का विकास हो सके। इसके अलावा वे अन्य राज्यों के सांस्कृतिक परिवेश से भी अवगत हो सके। इसमें पूरे राज्य के कुल 3800 बच्चे व 200 शिक्षक होंगे। जबकि प्रत्येक प्रमंडल से 950 बच्चे व 50 शिक्षकों का चयन होगा। इसके लिए सरकार लगभग 502.26 लाख रुपये खर्च करेगी। कार्यक्रम को बीते 4 अगस्त को रांची में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुए मंत्रिमंडल की बैठक में अंतिम रूप से स्वीकृति मिल चुकी है। मुख्यमंत्री शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम को सहयोग करने के लिए इंडियन रेलवे कैट¨रग व टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आइआरसीटीसी) से राज्यस्तरीय टीम एग्रीमेंट करेगी।

loksabha election banner

ऐसे होगा बच्चों व शिक्षकों का होगा चयन : सरकारी स्कूलों के कक्षा 6 से 12 तक के बच्चों का चयन प्रमंडल स्तर पर गठित चयन दल करेंगी। प्रमंडलस्तरीय टीम जिले से बच्चों का चयन कर उसकी सूची राज्य के पदाधिकारियों को भेजेगी। यहां राज्यस्तरीय चयन टीम अतिम रूप से बच्चों का चयन करेगी। चयन के लिए सरकारी स्कूलों के अलावा कल्याण विभाग की ओर से संचालित आवासीय व अक्षम स्कूल के बच्चे भी शामिल रहेंगे। चयन में बच्चों की उपस्थिति व शैक्षणिक रिकार्ड के अलावा निम्न साक्षरता दर वाले पंचायत के बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगी। वहीं शिक्षकों के चयन में उनका अपने स्कूल के लिए किए गए अनुकरणीय कार्य आधार बनेंगे। चयन में राज्यस्तरीय समिति को संबंधित प्रमंडल के क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक के अलावा संबंधित जिलों के डीईओ व डीएसई भी सहयोग करेंगे।

कहां-कहां सैर कर सकेंगे बच्चे : चयनित बच्चे 5-6 दिनों तक शैक्षणिक भ्रमण का लुत्फ उठा सकेंगे। चुने गए 3800 बच्चों और 200 शिक्षकों को भ्रमण के लिए चार ग्रुप में बांटा जाएगा। भ्रमण के लिए अलग-अलग ग्रुपों को अलग-अलग स्थलों पर भेजा जायेगा। एक ग्रुप को दार्जिलिंग, दूसरे को बेंगलुरू व मैसूर, तीसरे को दिल्ली व आगरा तथा चौथे ग्रुप को मुंबई व महाबलेश्वर की सैर कराई जाएगी।

-----------------

'शिक्षा सचिव से मिले निर्देश सह संकल्प पत्र के आधार पर मुख्यमंत्री शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। जल्द ही इसके लिए बच्चों व शिक्षकों का चयन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

जय गोविंद सिंह, जिला शिक्षा अधीक्षक, साहिबगंज।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.