Move to Jagran APP

शिक्षा से होती जीवन की राह आसान

साहिबगंज : सूबे की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने मंगलवार को नवोदय विद्यालय स्कूल में आयोजित कार्यक्रम म

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Mar 2017 01:00 AM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2017 01:00 AM (IST)
शिक्षा से होती जीवन की राह आसान
शिक्षा से होती जीवन की राह आसान

साहिबगंज : सूबे की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने मंगलवार को नवोदय विद्यालय स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेते हुए कहा कि शिक्षा से जीवन की राह आसान होती है। बच्चों को अपने भीतर छिपी प्रतिभा को पहचानने की जरूरत है जिससे वे शिक्षा, खेल, गीत, संगीत, पें¨टग सहित अन्य विधाओं में बेहतर कर अपना करियर बना सकते हैं। जवाहर नवोदय विद्यालय की तारीफ करते कहा कि यहां बेहतर शिक्षा और संस्कार दिया जाता है। शिक्षा का एक लक्ष्य हो तो देश-समाज का सही मायने में विकास हो सकेगा। वे सुबह 11 बजे जवाहर नवोदय विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने पहुंची।

loksabha election banner

प्राचार्य एमएस हुसैन ने पुष्प गुच्छ से उनका स्वागत किया। राज्यपाल ने विद्यालय परिसर में महोगनी के दस पौधे लगाए। बाद में दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। मौके पर स्कूल की छात्राओं ने स्वागत गीत से स्वागत प्रस्तुत किया। छात्राओं ने हरियाणवी गीत-नृत्य व देशभक्ति गीत भी प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल ने स्कूल के छह प्रतिभावान विद्यार्थियों नीशू कुमारी पांडेय, आस्था कुमारी, शालू कुमारी, मनीष कुमार, मो. इस्माइल व शुभ उत्कर्ष को प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया। प्राचार्य ने स्कूल की ओर से उन्हें मोमेंटो प्रदान किया।

उपायुक्त डॉ. शैलेश कुमार चौरसिया ने राज्यपाल समेत अन्य अतिथियों का स्वागत किया। मौके पर राजमहल विधायक अनंत कुमार ओझा, एसपी पी. मुरूगन, भूअर्जन पदाधिकारी विनय मिश्र, डीपीआरओ प्रभात शंकर, नवोदय के उप प्राचार्य शमी अख्तर, शिक्षक उदय कुमार आदि मौजूद थे।

------------------------

विश्व वानिकी दिवस पर बांटी परिसंपत्ति

राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू साहिबगंज वन प्रमंडल की ओर से सिदो-कान्हु स्टेडियम में आयोजित विश्व वानिकी दिवस कार्यक्रम में शिरकत की। विश्व वानिकी दिवस पर ग्राम वन प्रबंधन एवं संरक्षण समिति को वन संव‌र्द्धन एवं सुरक्षा के प्रति जागरूक करने का कार्यक्रम किया गया। मौके पर उनके बीच कुछ परिसंपत्तियों का वितरण किया गया। इसके पहले स्टेडियम पहुंचने पर राज्यपाल ने वहां सिदो कान्हु की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। यहां राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, विधायक अनंत कुमार ओझा, ताला मरांडी आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। राज्यपाल ने लोगों से जल, जंगल व जमीन बचाने का आह्वान किया। कहा कि जीवन बचानी है तो वनों को बचाना होगा। अधिक से अधिक पेड़ लगाने होंगे और जो है उसका संरक्षण करना होगा। आज समूचा विश्व शांति व पर्यावरण बचाने के लिए एकजुट हैं। सभी के प्रयास से ही यह संभव है। कार्यक्रम में राज्यपाल ने वन समिति पहाड़पुर व मदनशाही सहित 70 वन समितियों के बीच परिसंपत्तियों के रूप में चेक प्रदान किया। इसके अलावा 75 वन समितियों के बीच एक-एक टार्च का वितरण व चिरौता प्रोसे¨सग मशीन का वितरण किया गया। मौके पर मुख्य वन संरक्षक एके ¨सह, डीएफओ मनीष कुमार आदि मौजूद थे।

----------------

शिक्षा ग्रहण कर स्वावलंबी बने बच्चियां

साहिबगंज कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेकर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि ज्ञान के इस मंदिर से समाज की ड्रॉप आउट बच्चियों शिक्षा प्राप्त कर देश व समाज का नाम रौशन करें। छात्राएं चूल्हा-चौका के अलावा बेहतर शिक्षा पाकर ही समाज की मुख्यधारा से जुड़ सकती हैं। बच्चियों को बेहतर शिक्षा पाकर समाज को उन्नति के मार्ग पर ले जाना है। इसके पहले विधायक अनंत कुमार ओझा ने कार्यक्रम में संबोधित के दौरान जिला को शिक्षा के हब के रूप में विकसित करने एवं साहिबगंज में विश्वविद्यालय की स्थापना किए जाने की मांग राज्यपाल सह कुलाधिपति से की। कस्तूरबा स्कूल में राज्यपाल के आगमन पर छात्राओं ने पारंपरिक रूप से पैर धोकर उनका स्वागत किया। राज्यपाल ने विद्यालय भवन का घूम-घूमकर जायजा लिया। राज्यपाल ने विज्ञान रूम, जिम, प्रयोगशाला, पुस्तकालय, रसोईघर को देखा और वहां की बच्चियों का हालचाल जाना। वार्डन मेरी नीला मरांडी व बच्चियों ने पुष्पगुच्छ से स्वागत किया। स्वागत भाषण बालिका शिक्षा की अनिमा ¨सह ने व धन्यवाद ज्ञापन वार्डन ने दिया। मौके पर उपायुक्त, एसपी, अपर समाहर्ता अनमोल कुमार, प्रभारी एसडीओ अमित प्रकाश, डीईओ मोहन चांद मुकिम, डीएसई जय गोविन्द ¨सह, बीईईओ रघुनाथ रजक, वार्डन सुप्रिया भारती, भाजपा नेता रामानंद साह, महेन्द्र पोद्दार, अरविंद गुप्ता, पंकज चौधरी आदि मौजूद थे।

---------------------

रेलवे स्टेशन पर जोरदार स्वागत

राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू मंगलवार की सुबह वनांचल एक्सप्रेस ट्रेन से यहां पहुंची। साहिबगंज स्टेशन पर जिला प्रशासन की ओर से उनका भव्य स्वागत किया गया। राजमहल विधायक अनंत कुमार ओझा ने स्वयं पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया। मौके पर उपायुक्त व एसपी ने भी उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। वहां से राज्यपाल नए परिसदन विश्राम को चली गयी। जहां जैप नौ के जवानों ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया। परिसदन में कुछ देर विश्राम के बाद 11 बजे से राज्यपाल यहां आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करने रवाना हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.