Move to Jagran APP

जल्द निबटाएं विवादित जमीन के मामले

साहिबगंज : विकास भवन सभागार में सोमवार को उपायुक्त उमेश प्रसाद सिंह ने अधिकारियों से जमीन विवाद से

By Edited By: Published: Tue, 01 Sep 2015 01:01 AM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2015 01:01 AM (IST)
जल्द निबटाएं विवादित जमीन के मामले

साहिबगंज : विकास भवन सभागार में सोमवार को उपायुक्त उमेश प्रसाद सिंह ने अधिकारियों से जमीन विवाद से संबंधित मामले का जल्द से जल्द निबटाने को कहा। सिंह ने कहा कि इसमें अनावश्यक देरी से विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न होती है। उपायुक्त सोमवार को समाहरणालय में विधि-व्यवस्था संधारण को लेकर आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में एसपी सुनील भास्कर सहित जिले के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

loksabha election banner

उपायुक्त ने कहा कि कहा कि जमीन विवाद से संबंधित मामलों में अधिकारी अनावश्यक न लटकाएं। इससे गांव में विवाद बढ़ता है। कभी-कभी लोगों की जान तक चली जाती है। राज्य सरकार का निर्देश है कि विधि-व्यवस्था हर हाल में बहाल रखनी है। गांव से संबंधित विवाद के निपटारे को लेकर अंचल अधिकारी हर माह के पहले मंगलवार को बैठक करें। इसमें थाना प्रभारी सहित पुलिस निरीक्षक भी मौजूद रहेंगे। उपायुक्त ने कहा कि पंचायत चुनाव भी आने वाला है। बाढ़ की संभावना भी बरकरार है। ऐसे में पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। नीलामपत्र वाद से संबंधित मामले भी लंबित न रहे। इसके लिए माह के हर पहले व तीसरे मंगलवार को अंचल अधिकारी बैठक कर वादों का निष्पादन करें।

उपायुक्त ने संतालपरगना टेनेंसी एक्ट के तहत जमीन पर अवैध कब्जा समाप्त करने के लिए एसडीओ के नेतृत्व में अभियान चलाने पर जोर दिया। अगर इसके लिए अमीन की कमी आड़े आ रही है तो अनुबंध पर इसकी बहाली की प्रक्रिया प्रारंभ करें। दबंगों के कब्जे से जमीन मुक्त करायी जाए। क्योंकि इसकी समीक्षा आयुक्त भी करेंगे। बैठक में एसपी ने अधिकारियों को कहा कि जमीन विवाद के मामले लंबित रहने से कभी कभी विधि-व्यवस्था की समस्या खड़ी हो जाती है। बोरियो में ऐसे मामले में दो लोगों की हत्या भी हो चुकी है। ऐसी समस्या का समाधान करने में अंचल अधिकारी व पुलिस पदाधिकारी बैठक कर हल निकालें। इससे क्राइम रुकेगा। सदर एसडीओ जितेंद्र कुमार देव ने कहा कि उनके अनुमंडल क्षेत्र में अंचल अधिकारी समय पर जमीन विवाद से संबंधित मामलों में रिपोर्ट नहीं देते हैं। अवैध जमीन कब्जा की समस्याओं के निष्पादन के लिए समय पर रिपोर्ट आनी चाहिए। बैठक में चिटफंड कंपनियों पर कार्रवाई को लेकर भी चर्चा की गई। सीपीग्राम के मामले निपटाने, जनगणना का चार्ज रजिस्टर तैयार करने, कोर्ट से संबंधित मामले निपटाने सहित अन्य मुद्दों पर भी उपायुक्त से अधिकारियों के साथ चर्चा की।

इस अवसर पर अपर समाहर्ता निरंजन कुमार, डीआरडीए निदेशक श्रीपति गिरि, आइटीडीए निदेशक शाहिद अख्तर, एसडीओ राजमहल संजीव कुमार बेसरा, सदर जितेंद्र कुमार देव, डीएसपी चंद्र मोहन झा, अनुदीप सिंह के अलावा सभी बीडीओ, सीओ, पुलिस निरीक्षक व थाना प्रभारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.