Move to Jagran APP

उदासीनता की आंच पर गरीबों का निवाला

जागरण संवाददाता, साहिबगंज: साहिबगंज जिले में खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत सभी राशन कार्डधारियों को ऑ

By Edited By: Published: Thu, 02 Jul 2015 07:13 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2015 07:13 PM (IST)
उदासीनता की आंच पर गरीबों का निवाला

जागरण संवाददाता, साहिबगंज: साहिबगंज जिले में खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत सभी राशन कार्डधारियों को ऑनलाइन करने एवं राशन उपलब्ध कराने की प्रक्रिया प्रशासनिक लेटलतीफी के कारण जुलाई में चालू नहीं हो सकी है। खाद्य सुरक्षा मिशन लागू करने की प्रक्रिया कछुआ की गति से चल रही है। गरीब परिवारों को ही पहले मिशन से जोड़ने का लक्ष्य है। इसके लिए 1,95,603 फार्म जिला को उपलब्ध हुआ है। आपूर्ति विभाग की ओर से मिले फार्म में से 1,55,065 फार्म का वितरण कर इसे कंप्यूटर में लोड किया गया है। जो फार्म कंप्यूटर में लोड किया गया है उसे लिस्ट बनाकर बीडीओ के माध्यम से ग्राम सभा में स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा। ग्राम सभा से सूची का अनुमोदन कर खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत कार्ड बनाने का कार्य किया जाएगा। फिलहाल जिले में राशन कार्डधारियों की संख्या 2,23,249 है जबकि 1,73,104 परिवारों को केरोसिन मिलता है।

loksabha election banner

----------

कार्डधारियों की स्थिति

अंत्योदय राशन - 40625

बीपीएल - - 54730

अतिरिक्त बीपीएल - - 71,783

अन्नपूर्णा - 1896

एपीएल - 54715

---------

क्या है योजना

खाद्य सुरक्षा मिशन से ग्रामीण क्षेत्र में 86.48 फीसद एवं शहरी क्षेत्र में 60.20 फीसद जनसंख्या को अनुदानित दर पर खाद्यान्न वितरण किया जाना है। राज्य सरकार परिवारों को खाद्यान्न के बदले गेहूं का आटा भी आवंटित कर सकती है। इस अधिनियम के तहत गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं को मुफ्त भोजन आंगनबाड़ी के माध्यम से मातृत्व लाभ के रूप में किश्तों में 6 हजार रुपये भुगतान का भी प्रावधान है। इसके अलावा भी कई लाभ मिशन के तहत हासिल हो सकता है।

--------

जिले में खाद्य सुरक्षा मिशन लागू करने के लिए प्रक्रिया तेजी से चल रही है। गरीबों को मिशन से जोड़कर राशन के तहत खाद्यान्न उपलब्ध कराने के अलावा भी कई सुविधाएं दी जाएगी। इसके लिए 1,95,603 फार्म जिला को उपलब्ध हुआ है। आपूर्ति विभाग की ओर से मिले फार्म में से 1,55,065 फार्म का वितरण कर इसे कंप्यूटर में लोड किया गया है। परिवारों की सूची बनाकर ग्राम सभा के लिए प्रखंडों में भेजी जाएगी।

जयप्रकाश झा

जिला आपूर्ति पदाधिकारी

साहिबगंज।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.