PreviousNext

2020 तक पूर्ण साक्षर होगा झारखंड: वेंकैया

Publish Date:Sat, 09 Sep 2017 11:23 AM (IST) | Updated Date:Sat, 09 Sep 2017 11:23 AM (IST)
2020 तक पूर्ण साक्षर होगा झारखंड: वेंकैया2020 तक पूर्ण साक्षर होगा झारखंड: वेंकैया
अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर उन्होंने कहा कि देश में अभी भी बीस फीसद लोग अनपढ़ हैं। यह चिंता और शर्म की बात है।

रांची, राज्य ब्यूरो। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 2020 तक झारखंड को पूर्ण साक्षर बनाने की बात कही है। ऐसा होता है तो यह एक स्वर्णिम और अभूतपूर्व कार्य होगा। उन्होंने झारखंड में एक हजार दिनों में 32 लाख से अधिक लोगों के साक्षर बनाए जाने की भूरि-भूरि प्रशंसा की।

 

अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर उन्होंने कहा कि देश में अभी भी बीस फीसद लोग अनपढ़ हैं। यह चिंता और शर्म की बात है। उन्होंने धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में आयोजित साक्षरता कार्यक्रम में कहा कि

निरक्षरता केवल सरकार के भरोसे दूर नहीं की जा सकती। इसे सामाजिक आंदोलन के रूप में लेना होगा।

उप राष्ट्रपति ने कहा कि भारत पहले शिक्षा में विश्व गुरु कहलाता था। ऐसे में आजादी के इतने साल बाद भी इतने लोगों का निरक्षर होना ठीक नहीं। कहा, सरकारों ने पूर्व में काम किया जिससे अस्सी फीसद लोग साक्षर हुए। लेकिन जबतक पूर्ण साक्षरता का लक्ष्य पूरा नहीं हो जाता हम समग्र विकास की कल्पना नहीं कर सकते। नवसाक्षरों को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति ने साक्षर होने के कई फायदे भी गिनाए। 

 

सभी को साक्षर बनाने का लें संकल्प: राज्यपाल

राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नवसाक्षरों को अपने आस-पास के सभी निरक्षरों को साक्षर करने का आह्वान किया। यह भी कहा कि वे साक्षर होकर इसे अंतिम नहीं मान लें। वे आगे भी बढऩे का काम करें। उन्होंने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिलाओं को साक्षर करने पर जोर दिया। 

 

राज्य की 500 से अधिक पंचायत पूर्ण साक्षर : रघुवर दास

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि यहां पुरुषों की साक्षरता दर 76.84 और महिलाओं की 55.42 फीसद है। जनजाति क्षेत्र की महिलाएं अभी भी शिक्षा से वंचित है। ऐसे में राज्य का उत्थान कैसे होगा, यह चिंता का विषय है। उन्होंने 32 लाख से अधिक लोगों के साक्षर होने तथा 500 से अधिक पंचायतों के पूर्ण साक्षर होने को बड़ी उपलब्धि बताई। उन्होंने कहा कि झारखंड को 2020 तक पूर्ण साक्षर करना है।

 

यह भी पढ़ें: सीएम रघुवर दास ने सर्वाधिक कैबिनेट बैठकों का रिकॉर्ड बनाया

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Jharkhand will be full literator till 2020(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

जागरण फिल्म फेस्टिवल का शुभारंभकुख्यात नक्सली सुधाकर का भाई व सहयोगी दो दिनों के रिमांड पर
यह भी देखें