Move to Jagran APP

India vs South Africa 3rd Test: स्पिन पिच पर चला तेज गेंदबाजों का जादू, मैच भारत के पंजे में

India vs South Africa. फॉलोऑन खेलने के बाद दक्षिण अफ्रीका हार के कगार पर है। पहली पारी में 162 रन पर सिमटने के बाद उसने अपनी दूसरी पारी में 132 रन पर आठ विकेट गंवा दिए हैं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Mon, 21 Oct 2019 07:01 PM (IST)Updated: Mon, 21 Oct 2019 07:01 PM (IST)
India vs South Africa 3rd Test: स्पिन पिच पर चला तेज गेंदबाजों का जादू, मैच भारत के पंजे में
India vs South Africa 3rd Test: स्पिन पिच पर चला तेज गेंदबाजों का जादू, मैच भारत के पंजे में

रांची, [संजीव रंजन]। जेएससीए स्टेडियम की जिस पिच को स्पिनरों के लिए मुफीद माना जा रहा था उसी पिच पर भारतीय तेज गेंदबाजों की जोड़ी मुहम्मद शमी व उमेश यादव ने शानदार गेंदबाजी कर भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में जीत के द्वार पर ला खड़ा किया। दोनों तेज गेंदबाजों का ऐसा खौफ रहा कि मेहमान टीम के बल्लेबाज दोनों पारियों में खुलकर नहीं खेल पाए।

loksabha election banner

इस मैच में अभी तक भारतीय तेज गेंदबाजों की जोड़ी ने दस विकेट झटके हैं जबकि स्पिन गेंदबाजों ने छह विकेट चटकाए। तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दक्षिण अफ्रीका की टीम दूसरी पारी में आठ विकेट खोकर 132 रन बना संघर्ष कर रही है। अभी भी मेहमान टीम को पारी की हार से बचने के लिए 203 रन बनाने हैं जबकि उसके पास सिर्फ दो विकेट ही बचे हैं। पहली पारी में भारत ने नौ विकेट पर 497 रन बनाए थे।

पहली पारी में 335 रनों पिछड़ी दक्षिण अफ्रीका की टीम की दूसरी पारी में भी वहीं कहानी रही और उसके बल्लेबाज सस्ते में आउट होते चले गए। खेल समाप्त होने तक एल्गर के स्थान पर बल्लेबाजी करने आए थियुनिस डी ब्रायन (30) व एनरिक नोर्टजे (5) खेल रहे हैं। भारत की ओर से मुहम्मद शमी ने तीन, उमेश यादव ने दो, रवींद्र जडेजा व अश्विन ने एक-एक विकेट लिए।

भारत ने दिया फॉलोऑन

पहली पारी में 335 रनों से पिछड़ी दक्षिण अफ्रीकी टीम को भारतीय कप्तान ने सीरीज में दूसरी बार फॉलोऑन खेलाया। यह पहला मौका है जब दक्षिण अफ्रीका की टीम को एक सीरीज में दो-दो बार फॉलोऑन खेलना पड़ा।

उमेश व शमी ने दिए झटके

फॉलोऑन खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही। भारतीय तेज गेंदबाजों की जोड़ी उमेश यादव व मुहम्मद शमी ने मेहमान टीम के पांच बल्लेबाजों को 36 रन पवेलियन भेज बैकफुट पर धकेल दिया। उमेश यादव ने दूसरी पारी की अपनी पहली ही गेंद पर क्विंटन डिकॉक को बोल्ड कर दिया। डिकॉक पांच रन बनाकर आउट हुए। मेहमान टीम अभी इस झटके से उबरी भी नहीं थी कि दूसरे छोर से मुहम्मद शमी ने जुबैर हमजा की गिल्लियां बिखेर कर टीम को दूसरी सफलता दिलाई।

इसके बाद दोनों गेंदबाज ज्यादा आक्रामक हो गए। दो विकेट दस रन पर गिरने के बाद मेहमान टीम के बल्लेबाज आउट होते चले गए। विशेषकर शमी की धारधार गेंदबाजी के आगे उनका कोई भी टॉप बल्लेबाज टिक नहीं पाया। शमी ने 18 के स्कोर पर कप्तान डुप्लेसिस को एलबीडब्ल्यू आउट कर बड़ा झटका दिया। डुप्लेसिस चार रन बनाकर आउट हुए। हालांकि मेहमान कप्तान ने डीआरएस का सहारा लिया लेकिन यह सहारा भी उन्हें नहीं बचा सका। इसके बाद टेम्बा बवुमा (0) को विकेट के पीछे साहा के हाथों कैच करवाकर मेहमान टीम को चौथा झटका दे दिया।

अपना पहला टेस्ट खेल रहे क्लासेन दूसरी पारी में भी फ्लॉप रहे। वे पांच रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। लोकल ब्वॉय शाहबाज नदीम ने जार्ज लिंडे को दूसरी पारी में रन आउट कर भारत को छठी सफलता दिलाई। अश्विन की गेंद लिंडे  बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर खेल रन के लिए दौड़ पड़े। वहां से नदीम ने स्टीक थ्रो कर गिल्लियां बिखरे जार्ज लिंडे को पवेलियन भेज दिया। जडेजा ने पीट (23) को बोल्ड कर भारत को सातवीं सफलता दिलाई। जबकि आठवीं सफलता अश्विन ने रबादा को कैच करा कर टीम इंडिया को दिलाई।

पहली पारी में 166 पर सिमटी अफ्रीकी टीम

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की टीम अपनी पहली पारी में 166 रनों पर ऑलआउट हो गई। मैच के दूसरे दिन आखिरी सत्र में बल्लेबाजी के लिए आई मेहमान टीम ने दो विकेट नौ रन पर गंवा दिए थे। तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 9/2 से आगे खेलना शुरू किया। उमेश यादव ने तीसरे दिन की पांचवीं ही गेंद पर ही भारतीय टीम को बड़ी सफलता दिला दी। उमेश यादव की अंदर आती गेंद को डुप्लेसिस समझ नहीं पाए और बोल्ड हो गए। मेहमान कप्तान सिर्फ एक रन ही बना पाए।

हमजा व बवुमा ने 91 रन जोड़े

तीन विकेट 16 रन पर गिरने के बाद जुबैर हमजा व बावुमा ने संभलकर खेलते हुए पारी को आगे बढ़ाते हुए चौथे विकेट के लिए 91 रन जोड़े। इस जोड़ी को रवींद्र जडेजा ने हमजा को बोल्ड कर तोड़ा। मिडिल और लेग के आसपास उनकी सीधी गेंद को हमजा समझ नहीं पाए और बोल्ड हो गए।

नदीम को मिला पहला टेस्ट विकेट

शाहबाज नदीम ने भारत को पांचवीं सफलता दिलाई। 29वें ओवर की दूसरी ही गेंद पर नदीम ने टेंबा बावूमा को आउट कर टेस्ट क्रिकेट का अपना पहला शिकार बनाया। नदीम की गेंद को बाहर निकलकर हिट करना चाहते थे बावूमा, लेकिन गेंद साहा के हाथों में चली गई। उन्होंने बिना समय गंवाए बेल्स उड़ा दी। बावुमा 32 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद रवींद्र जडेजा ने पहला टेस्ट खेल रहे क्लासेन को आउट कर भारत को एक और सफलता दिलाई।

मोहम्मद शमी ने लंच के तुरंत बाद भारत को दिलाई 7वीं सफलता दिलाई और डेल पीट को पवेलियन की राह पकड़ा दी। इसके अगले ही ओवर में उमेश यादव ने शॉर्ट मिडऑन से डायरेक्ट विकेट हीट कर कगिसो रबादा को रन आउट कर दिया। इसके बाद जार्ज लिंडे व नोर्टजे ने 17 ओवरों तक भारत को कोई सफलता नहीं लेने दी। इस जोड़ी को उमेश यादव ने लिंडे (37) को रोहित के हाथों कैच कराकर तोड़ा। जबकि आखरी विकेट नदीम के नाम रहा। 57वें ओवर की दूसरी गेंद पर नदीम ने एनरिच नोर्टजे को एलबीडब्ल्यू आउट किया। हालांकि नोर्टजे ने रिव्यू लिया, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली।

उमेश की गेंद पर एल्गर हुए चोटिल, ब्रायन ने की बल्लेबाजी

दक्षिण अफ्रीका के प्रारंभिक बल्लेबाज डीन एल्गर को तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में चोट के कारण मैदान से बाहर जाना पड़ा। दूसरी पारी की 11वें ओवर की तीसरी गेंद पर उनको चोट लग गई। उमेश यादव की उछलती गेंद से एल्गर ने नजरें हटा ली, जिस कारण गेंद उनके हेल्मेट पर लगी। वे पिच पर ही बैठ गए। फिर वे पवेलियन चले गए। उनके स्थान पर थियुनिस ब्रायन ने बल्लेबाजी की।

कोहली ने तोड़ा अजहर का रिकॉर्ड

कोहली विपक्षी टीम को सबसे ज्यादा बार फॉलोऑन देने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं। उन्होंने मोहम्मद अजहरुद्दीन के भारतीय रिकॉर्ड को तोड़ा जिन्होंने सात बार विपक्षी टीम को फॉलोऑन दिया था। कोहली का कप्तान के रूप में यह 51वां टेस्ट मैच है। वहीं अजहर ने 47 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की थी। महेंद्र सिंह धौनी ने 60 मैचों में पांच बार और सौरभ गांगुली ने 49 मैचों में 4 बार विपक्षी टीम को फॉलोऑन दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.