Move to Jagran APP

झारखंड विधानसभा का बजट सत्र हंगामेदार होने के आसार

Jharkhand assembly. झारखंड विधानसभा का बजट सत्र एक बार फिर हंगामेदार होने के आसार है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 07:17 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 07:34 PM (IST)
झारखंड विधानसभा का बजट सत्र हंगामेदार होने के आसार
झारखंड विधानसभा का बजट सत्र हंगामेदार होने के आसार

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड विधानसभा का बजट सत्र गुरुवार से शुरू होगा और एक बार फिर इसके हंगामेदार होने के आसार नजर आ रहे हैं। गुरुवार, 17 जनवरी से शुरू होकर सत्र 8 फरवरी 2019 तक प्रस्तावित है। इसी दौरान 22 जनवरी को राज्य सरकार वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए बजट पेश करेगी। सत्र के दौरान विभिन्न मुद्दों पर पक्ष-विपक्ष का टकराव तय है और इसकी शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के साथ ही होने की संभावना है। शुक्रवार से ही नियमित प्रश्नकाल भी रखा गया है। 23 दिनों तक प्रस्तावित इस सत्र के दौरान 15 कार्यदिवस होंगे।

loksabha election banner

राज्य में सत्ता और विपक्षी दलों के टकराव के बीच पिछले नौ सत्रों से सदन की कार्यवाही न के बराबर चली है। सरकार ने हो-हंगामे के बीच ही आवश्यक विधायी कार्यों का निष्पादन किया है। पिछले वर्ष वार्षिक बजट विपक्ष के शोरगुल के बीच गिलोटिन के माध्यम से पास हुआ था और निर्धारित समय से पूर्व ही सत्र के अवसान की घोषणा कर दी गई थी। मंगलवार को सत्र को सुचारू ढंग से चलाने के लिए विधानसभा अध्यक्ष ने सभी दलों के बीच सहमति बनाने के उद्देश्य से बैठक बुलाई थी लेकिन कई पार्टियों का रुख इस बैठक के प्रति भी नकारात्मक ही रहा।

एक बार फिर पारा शिक्षकों के आंदोलन, स्कूलों के मर्जर जैसे मुद्दों पर सत्ता और विपक्ष एक-दूसरे से टकराने को तैयार दिख रहा है। इस टकराव का असर विधानसभा के सामान्य कार्यो पर भी होगा है और पिछले ढाई साल से प्रश्नकाल बाधित होता रहा है। ध्यानाकर्षण नहीं आ पा रहे हैं तो शून्य काल की सूचनाएं लेने की औपचारिकता मात्र हो रही है। जाहिर सी बात है कि जनता के सवाल सदन में नहीं उठ पा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.