Move to Jagran APP

लालू बोले, झारखंड की मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ईमानदार, बिहार के शिक्षा मंत्री बेकार

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद ने झारखंड के मुख्य सचिव राजबाला वर्मा को ईमानदार व बिहार के शिक्षा मंत्री को बेकार करार दिया।

By Sachin MishraEdited By: Published: Wed, 07 Feb 2018 11:55 AM (IST)Updated: Thu, 08 Feb 2018 11:16 AM (IST)
लालू बोले, झारखंड की मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ईमानदार, बिहार के शिक्षा मंत्री बेकार
लालू बोले, झारखंड की मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ईमानदार, बिहार के शिक्षा मंत्री बेकार

जागरण संवाददाता, रांची। चारा घोटाले के दो मामलों में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव आज सीबीआइ कोर्ट में पेश हुए। सीबीआइ के दो अलग-अलग विशेष कोर्ट में लालू की पेशी हुई। इसके बाद लालू कोर्ट से निकल आए।

loksabha election banner

लालू ने कार्यकर्ताओं को चेताया

सीबीआइ कोर्ट में पेशी परिसर में गाड़ी से उतरे लालू प्रसाद ने कार्यकर्ताओं को चेताया। कहा, मीडियाकर्मियों का सम्मान करें। उन्हें कोई धक्का नहीं देगा। इसके बाद कोर्ट परिसर में कार्यकर्ताओं से बातचीत की।

झारखंड की मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ईमानदार, बिहार के शिक्षा मंत्री बेकारः लालू

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद ने झारखंड की मुख्य सचिव राजबाला वर्मा को ईमानदार व बिहार के शिक्षा मंत्री को बेकार व व्यर्थ करार दिया। लालू ने राजबाला वर्मा का बचाव किया। उन्होंने राजबाला की वकालत करते हुए उन्हें ईमानदार बताया। कहा कि राजबाला बिहार में रहती थी और फील्ड में काम करती थी। हमको नहीं लगता, उनमें कोई संदेह है। पता नहीं अफसरों की आपस मे क्या लड़ाई है, बिहार से जो डिप्टेशन होकर आया है, उसमें किसी का जांच कीजिएगा तो सब अफसर का कुछ न कुछ निकल जाएगा।

बिहार की शिक्षा व्यवस्था चौपटः

बिहार परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक मामले पर लालू ने बिहार के शिक्षा मंत्री पर निशाना साधा। कहा कि शिक्षा मंत्री व्यर्थ है, नाम का मंत्री है। जगदीश शर्मा के बेटे को हरवा दिया। जिला विशेष के तरफ से यह सब फिक्स है। प्रश्नपत्र लीक होने से बिहार की बदनामी हुई है। अनंत किशोर मंत्री सह अध्यक्ष बने हैं। जब तक उन्हें हटाया नहीं जाएगा, टफ एक्शन नहीं लेगा तब तक कुछ नहीं होगा। 

पता नहीं नीतीश को किस चीज का है डरः

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सुरक्षा बढ़ाए जाने पर लालू प्रसाद ने कहा कि पता नहीं नीतीश को किस चीज का डर है। हमलोग का तो सुरक्षा हटा दिया है।

रात में कुछ, दिन में कुछ बोलते हैं भागवतः

राष्टीय स्वयंसेक संघ के मोहन भागवत के बिहार दौरे पर लालू प्रसाद ने कहा कि मोहन भागवत का कोई ठिकाना रहता है। रात में कुछ और दिन को कुछ और बोलते हैं। जैसे बिहार में जीतन राम मांझी बोलता है। बिहार घूम रहा है, ताकि कैसे कम्युनलाइज किया जाए।

रामशरण ने लोस में उठाया घोटाले का मामला पर नहीं हुई कार्रवाईः गवाह

डोरंडा कोषागार से अवैध निकासी से संबंधित मामले में सीबीआइ के विशेष न्यायाधीश प्रदीप कुमार की अदालत में सीबीआइ की ओर से एक गवाही दर्ज की गई। सीबीआइ के वरीय विशेष लोक अभियोजक बीएमपी सिंह ने बिहार के वित्त विभाग के तत्कालीन अपर सचिव इंदू भूषण पाठक की गवाही अदालत में दर्ज कराई। बीएमपी सिंह ने बताया कि गवाही के दौरान लालू प्रसाद सहित अन्य आरोपी अदालत में उपस्थित थे। बीएमपी सिंह ने बताया कि इंदू भूषण पाठक न्यायालय में को बताया है कि लोकसभा सदस्य रामशरण यादव ने चारा घोटाला से संबंधित मामले को लोकसभा में उठाया था, लेकिन उस पर कोई कार्यवाई नहीं हुई। इंदू भूषण 464वां गवाह के रूप में अदालत में उपस्थित हुए थे।

इससे पूर्व में चाईबासा कोषागार से अवैध निकासी से संबंधित चारा घोटाला कांड संख्या आरसी 20ए/96 के मामले में इंदू भूषण पाठक की गवाही दर्ज की गई थी। उस गवाही की प्रति को डोरंडा कोषागार से अवैध निकासी से संबंधित चारा घोटाला कांड संख्या आरसी 47ए/96 मामले में अदालत में एडॉप्ट किया गया। बीएमपी सिंह ने बताया कि इंदू भूषण पाठक द्वारा दिए गवाही में इस बात का जिक्र है कि लोकसभा सदस्य रामशरण यादव द्वारा लोकसभा में पूछे गए प्रश्न जो बिहार के पशुपालन विभाग में गड़बड़ियों से संबंधित था, उसे देखा गया और उस पर टिप्पणी की। उन्होंने तत्कालीन सचिव महेश प्रसाद, राज्यमंत्री भोलाराम तुफानी एवं तत्कालीन कैबिनेट मंत्री चंद्रदेव प्रसाद की टिप्पणी भी न्यायालय में पहचान किया। उक्त शिकायत पर कोई कार्यवाई नहीं हुई। पूर्व में महेश प्रसाद की ओर से जिरह के बिंदु पर भी अदालत ने अडॉप्ट किया है।

शहीद हो रहे जवान, भारत की रक्षा में मोदी-भाजपा फेल : लालू

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री सह राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने देश में भाजपा व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिहार में नीतीश कुमार पर निशाना साधा। कहा कि भारत की रक्षा करने में नरेंद्र मोदी व भाजपा फेल हैं। सरहद पर लगातार जवान शहीद हो रहे हैं। मोदी जी बोले थे कि पाकिस्तान हमारे सामने आंख नहीं दिखाएगा। हमारा सीना 56 इंच का है, बाद में नापा गया तो 36 इंच निकला।

वह डोरंडा कोषागार से अवैध निकासी से संबंधित चारा घोटाला मामले में सीबीआइ के विशेष न्यायाधीश प्रदीप कुमार की अदालत में पेश होने के बाद जेल ले जाने के दौरान मीडिया के सामने बोल रहे थे। लालू ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर भी निशाना साधा। कहा कि बिहार में रोज मर्डर हो रहा है। बिहार में पल्टू राम का शासन है। पल्टू राम रोज पलटते रहते हैं। बिहार में जब राजद की सरकार थी तो नीतीश बोलते थे कि जंगल राज है। अब भाजपा के साथ मिल गए, अब बिहार में महाजंगल राज आ गया है।

पटना सचिवालय के तत्कालीन सहायक ने दी गवाही :

चारा घोटाले के दो मामलों में लालू प्रसाद मंगलवार को कोर्ट में पेश हुए। दुमका कोषागार से अवैध निकासी से संबंधित मामले में लालू सहित अन्य आरोपियों की पेशी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सीबीआइ के विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह की अदालत में हुई। डोरंडा कोषागार से अवैध निकासी से संबंधित मामले में लालू, पूर्व सांसद डॉ.आरके राणा, पीएसी के तत्कालीन अध्यक्ष जगदीश शर्मा सहित अन्य आरोपी सीबीआइ के विशेष न्यायाधीश प्रदीप कुमार की अदालत में सशरीर पेश हुए।

इसमें पटना सचिवालय के तत्कालीन सहायक रामजतन सिंह ने गवाही दी। उन्होंने बताया कि गवाह ने तत्कालीन जिला पशुपालन पदाधिकारी बीएन शर्मा के स्थानांतरण से संबंधित संचिका की पहचान न्यायालय में की। सुनवाई बुधवार को भी होगी। मामले में एक और गवाह कैबिनेट विजिलेंस पटना के तत्कालीन सहायक फणींद्र नारायण सिन्हा को गवाही के लिए समन किया गया था, लेकिन उनका निधन हो गया। निधन संबंधी रिपोर्ट न्यायालय में जमा की गई।

मीडिया से भिड़े राजद समर्थक, लालू ने लगाई फटकार

चारा घोटाले में कोर्ट में पेश होकर निकले लालू प्रसाद से बाइट लेने के दौरान राजद समर्थक मीडियाकर्मियों से भिड़ गए। राजद के विजय यादव ने मीडिया कर्मियों से बकझक की। मीडिया कर्मियों ने लालू से जैसे ही बात शुरू की, विजय यादव भगाने की बात कहने लगे। उन्होंने मीडिया वालों को धक्का देते हुए आगे बढ़ने और लालू के समीप जाने की कोशिश की। मीडियाकर्मियों ने उन्हें समझाने की कोशिश की। उनकी हरक्कत को सभी ने गलत ठहराया। इस पर लालू प्रसाद ने भी गाड़ी से राजद कार्यकर्ताओं को फटकार लगाई।

गाड़ी में बैठे लालू ने कार्यकर्ताओं को कहा कि भागो यहां से, उलझते रहते हो। बाद में विजय यादव ने मीडियाकर्मियों से गलती होने का हवाला देते हुए माफी मांगी। उल्लेखनीय है कि लालू प्रसाद की पेशी को लेकर प्रतिदिन 60 से अधिक नेता व राजद कार्यकर्ता कोर्ट परिसर में पहुंचते हैं। लालू के समीप से फोटो खिंचवाने व उनके साथ सेल्फी लेने की होड़ रहती है।

सजायाफ्ता पूर्व पशुपालन अधिकारी केएन झा का निधन

चारा घोटाला मामले में सजा काट रहे पूर्व पशुपालन अधिकारी केएन झा का सोमवार को रिम्स में निधन हो गया। केएन झा डायबिटीज, ब्लड प्रेशर एवं कई बीमारियों से पीड़ित थे। लंबे समय से बीमार चल रहे झा डॉ. उमेश प्रसाद की यूनिट में भर्ती थे। वे कई दिनों से बेहोश थे। सजा सुनाए जाने के बाद उन्हें जेल प्रशासन ने रिम्स में एडमिट कराया था।

केएन झा पशुपालन विभाग में दक्षिणी छोटानागपुर प्रक्षेत्र के क्षेत्रीय निदेशक थे। चारा घोटाला में वे चार मामलों में आरोपी बनाए गए थे। चाईबासा कोषागार के आरसी 68ए/96 मामले में उन्हें 24 जनवरी को पांच वर्ष की सजा और दस लाख जुर्माना की सजा सुनाई गई थी। एक अन्य मामले में उन्हें सजा सुनाई जा चुकी थी। दो मामले लंबित हैं। इससे पूर्व उनके दामाद आपूर्तिकर्ता डा. रंजीत मिश्रा का भी निधन हो चुका है। रंजीत भी चारा घोटाला मामले में आरोपी थे।

यह भी पढ़ेंः लालू बोले, भाजपा के हाथों सुरक्षित नहीं देश; बिहार में महाजंगल राज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.