Move to Jagran APP

नोटबंदी के दौरान हेराफेरी करने वालों पर होगी कार्रवाई

नोट बंदी के दौरान सभी का सहयोग नहीं रहा। सरकार के खाते में पूरी रकम नहीं आई। इसमें बिल्डर, ज्वेलर्स और बडे़ व्यवसायियों की भूमिका नहीं रही।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 30 Dec 2017 11:19 AM (IST)Updated: Sat, 30 Dec 2017 11:19 AM (IST)
नोटबंदी के दौरान हेराफेरी करने वालों पर होगी कार्रवाई
नोटबंदी के दौरान हेराफेरी करने वालों पर होगी कार्रवाई

रांची, [जागरण संवाददाता]। नोट बंदी के दौरान सभी का सहयोग नहीं रहा। सरकार के खाते में पूरी रकम नहीं आई। इसमें बिल्डर, ज्वेलर्स और बडे़ व्यवसायियों की भूमिका नहीं रही। बडे़ व्यापारिक और बैंकों की ओर से भी हेराफेरी की गई है। कुछ सीए ने भी इसमें भूमिका निभाई है। उन्हें चिह्नित किया गया है। आने वाले दिनों में उनपर कार्रवाई तय है। कोई भी आयकर विभाग की नजर से नहीं बच सकता है।

loksabha election banner

उक्त बातें झारखंड के प्रधान मुख्य कर आयुक्त कैलाश चंद्र घुमरिया ने कही। वे आयकर विभाग की ओर से शुक्रवार को सीएमपीडीआइ स्थित मयूरी प्रेक्षागृह में आयकर जागरूकता कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे। सही रिटर्न भरने वालों को डरने की जरूरत नहीं घुमरिया ने कहा कि जिन्होंने सही कार्य किया है उन्हें डरने की जरूरत नहीं है। विभाग उनके सहयोग के लिए हमेशा खड़ा रहेगा। सही ढंग से जो भी रिटर्न दाखिल कर रहा है उसे हम सहयोग प्रदान करेंगे। उन्होंने बताया कि बिहार और झारखंड का आयकर का लक्ष्य 13,200 करोड़ रुपये है। जिसमें 8500 करोड़ रुपये टीडीएस और टीसीएस का है। इसलिए इसका महत्व भी बहुत है। टीडीएस और टीसीएस का नियम पूर्वक पालन नहीं करेंगे तो आयकर विभाग भी अपने लक्ष्य को नहीं पूरा कर सकेगा।

उन्होंने कहा कि राज्य में टीडीएस और टीसीएस का रिटर्न फाइल नहीं किया जाता है। टीडीएस के प्रावधान का उल्लंघन किया जा रहा है। आयकर विभाग की नजर राज्य सरकार के करदाताओं पर है। सुधार करने का मौका दिया जा रहा है। झारखंड उभरता हुआ राज्य है। सही रूप से कर का भुगतान कर राज्य को आगे बढ़ाएं। कार्यक्रम में बताया गया कि विभिन्न विभागों और लोक उपक्रमों के निकासी के ऊपर आयकर विभाग का 300 करोड़ रुपये से ज्यादा का डिमांड है।

राशि अगर समय से जमा नहीं की गई तो सभी पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। आयकर विभाग की ओर से टीडीएस विंग की ओर से 40 से भी अधिक संस्थानों का सर्वे किया जा चुका है। सभी पर कार्रवाई होना तय है। आयकर विभाग ने कार्यक्रम के जरिए टीडीएस कटौती और उसके जमा करने के साथ-साथ ऑनलाइन रिटर्न फाइल करने के लिए जानकारी दी। कार्यक्रम में राज्य सरकार, केंद्र सरकार, लोक उपक्रम और निजी करदाताओं ने बड़ी संख्या में भाग लिया। आयकर उपायुक्तनिशा उरांव सिंहमार ने टीडीएस और टीसीएस के विभिन्न प्रावधानों के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन आयकर उपायुक्तटीडीएस अजय कुमार सिंह ने किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.