Move to Jagran APP

शॉर्ट फैशन कोर्स के जरिये करियर बना रहीं युवतियां

फैशन डिजाइनिंग का जॉब बहुत चकाचौंध भरा होता है। यहां हमेशा कुछ नया करने की चुनौती होती है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Thu, 14 Dec 2017 02:49 PM (IST)Updated: Thu, 14 Dec 2017 03:31 PM (IST)
शॉर्ट फैशन कोर्स के जरिये करियर बना रहीं युवतियां
शॉर्ट फैशन कोर्स के जरिये करियर बना रहीं युवतियां

रांची, जागरण संवाददाता। आए दिन बाजार में फैशन कीनई-नई डिजाइन और अलग-अलग रंगों के कलर कॉम्बिनेशन देखने को मिल रहे हैं। शहर में इनके चलते फैशन डिजाइनिंग का क्रेज दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है। कुछ न कुछ नया करने की ख्वाहिश रखने वाले और चुनौतियों का शौक रखने वाले विद्यार्थियों के लिए यह एक बेहतरीन करियर ऑप्शन है।

loksabha election banner

डिजाइनर कपड़ों की बढ़ती मांग के चलते फैशन इंडस्ट्री में बहुत तेजी से उछाल आई है। आज इंडियन फैशन इंडस्ट्री ग्लोबल रूप ले चुकी है। शहर में कई ऐसे संस्थान हैं, जो डिस्टेंस से भी फैशन डिजाइनिंग कोर्स करने का विकल्प दे रहे हैं। साथ ही फैशन डिजाइनिंग में रेग्यूलर कोर्स करने का भी विकल्प दे रहे हैं।

प्रोफेशनल कोर्स कर बनाएं करियर :

फैशन डिजाइनिंग एक प्रोफेशनल कोर्स है, जो 12वीं के बाद किया जा सकता है। इसके तहत अपेरल डिजाइनिंग, फैशन डिजाइनिंग, प्रोडक्शन मैनेजमेंट, क्लोदिंग टेक्नोलॉजी, टेक्सटाइल साइंस, अपेरल कंस्ट्रक्शन मैथड, फैब्रिक ड्रॉइंग एवं प्रिंटिंग, कलर मिक्सिंग एवं कंप्यूटर एडेड डिजाइन आदि क्षेत्रों में से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं। इसमें सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा, फाउंडेशन डिग्री, डिग्री और पीजी डिग्री तक के कोर्स उपलब्ध हैं।

फैशन की दुनिया :

अगर आपमें लोगों को सुंदर बनाने का जुनून है, तो फैशन डिजाइनिंग का क्षेत्र आपका इंतजार कर रहा है। अक्सर लोगों को लगता है डिजाइनर सपनों की दुनिया में विचरण करते रहते हैं। लेकिन असलियत यह है कि उसका काम काफी चुनौतीपूर्ण होता है, क्योंकि बाजार की मांग के अनुरूप किसी खास प्रोडक्ट, सीजन और प्राइस को ध्यान में रखकर उसे काम करना पड़ता है।

नौकरी के मिल रहे मौके

क्रिएटिव लोगों के लिए यहां मौकों की कमी नहीं है। फैशन डिजाइनिंग का जॉब बहुत चकाचौंध भरा होता है। यहां हमेशा कुछ नया करने की चुनौती होती है। इस समय फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में गारमेंट और एसेसरीज डिजाइनर की काफी डिमांड है। फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने के बाद खुद का बुटीक भी खोल सकते हैं या किसी कंपनी में बतौर डिजाइनर काम भी कर सकते हैं।

नए ट्रेंड को समझने से मिली सफलता

फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में नए ट्रेंड को समझने के बाद लोगों को सफलता मिल रही है। इसके लिए युवा खुद को तैयार भी कर रहे हैं। जिसके कारण नए आयाम स्थापित हो रहे हैं।

शैक्षणिक योग्यता

इस क्षेत्र में कदम रखने के लिए फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करना जरूरी है। शहर में कई ऐसे संस्थान हैं जहां से फैशन डिजाइनिंग का कोर्स किया जा सकता है। फैशन डिजाइनिंग के अंडर ग्रेजुएट कोर्स में प्रवेश के लिए 50 फीसद अंकों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। साथ ही एडमिशन के लिए लिखित परीक्षा, ग्रुप डिस्कशन और साक्षात्कार से गुजरना पड़ता है। वहीं पीजी में प्रवेश के लिए स्नातक होना जरूरी है।

जानिए, क्या कहते हैं एक्सपर्ट

फैशन डिजाइनिंग में करियर बनाना चाहते हैं, तो अपने भीतर क्रिएटिविटी और आर्टिस्टिक अप्रोच को निखारना होगा। इसके साथ ही फैशन के ट्रेंड को भी समझना होता है। इस फील्ड में बेहतर करने के लिए स्टाइल, फैब्रिक टेर को समझते हुए अपनी क्रिएटिविटी के साथ कलर कॉम्बिनेशन पर भी ध्यान देना होता है। फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने के लिए कैंडिडेट को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं का एग्जाम क्लियर करना होता है। शहर में कई ऐसे संस्थान हैं, जो फैशन डिजाइनिंग में ग्रेजुएट, डिप्लोमा का कोर्स कराते हैं।

-संगीता, डिजाइनर

जानिए, क्या कहते हैं युवा

मैंने फैशन डिजाइनिंग में ग्रेजुएशन किया है और पीजी भी करना चाहती हूं। मेरे घरवाले चाहते थे कि मैं इंजीनियरिंग करूं, लेकिन मैने अपने इच्छा अनुसार फैशन डिजाइनिंग को चुना। इसमें भी नौकरी की कई संभावनाएं हैं। सौम्या, युवती1मैंने गणित में ऑनर्स किया है, लेकिन मेरी रुफैशन में हमेशा से रही है। पहले के मुकाबले अब लोगों की सोच भी बदली है। वर्ना लोग अपने बच्चे को इंजीनियर अथवा डॉक्टर ही बनाना चाहते थे।

-मोना, युवती

जानिए, कहां-कहां कराए जाते हैं फैशन डिजाइनिंग कोर्स

-इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी

-मारवाड़ी कॉलेज

-वीमेंस कॉलेज

-इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइन

-इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिएटिव कोर्सेज

-एस्थेटिक्स एकेडमी

यह भी पढ़ेंः आधार कार्ड की इस गड़बड़ी ने लाभुकों को रुलाया, जानिए
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.