Move to Jagran APP

2022 तक बीस लाख युवाओं को रोजगार: रघुवर

मुख्यमंत्री के मुताबिक, 2022 तक 20 लाख युवाओं को रोजगार सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

By Sachin MishraEdited By: Published: Wed, 25 Oct 2017 09:44 AM (IST)Updated: Wed, 25 Oct 2017 09:44 AM (IST)
2022 तक बीस लाख युवाओं को रोजगार: रघुवर
2022 तक बीस लाख युवाओं को रोजगार: रघुवर

राज्य ब्यूरो, रांची। राज्य सरकार चालू वित्तीय वर्ष में अबतक 71,400 युवाओं को कौशल विकास के तहत प्रशिक्षण दिला चुकी है। इनमें से 14,688 युवाओं को विभिन्न संस्थानों में रोजगार भी मिल चुका है। मंगलवार को प्रोजेक्ट भवन में हुई कौशल विकास मिशन सोसाइटी की दूसरी बैठक में अधिकारियों ने इसकी जानकारी मुख्यमंत्री रघुवर दास को दी।

prime article banner

मुख्यमंत्री ने इसमें और तेजी लाने का निर्देश देते हुए 2022 तक 20 लाख युवाओं को रोजगार सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने अगले साल 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती पर राष्ट्रीय युवा दिवस को भव्य तरीके से मनाने तथा इस दिन राज्य के 25 हजार युवाओं को रोजगार नियुक्ति पत्र सौंपने का निर्देश दिया।

रांची में आयोजित इस कार्यक्रम में रांची व कोल्हान प्रमंडल के युवाओं को नियुक्तिपत्र सौंपे जाएंगे, जबकि अन्य प्रमंडल मुख्यालयों दुमका, मेदिनीनगर तथा हजारीबाग में भी एक साथ कार्यक्रम होंगे जहां प्रभारी मंत्री उपस्थित रहेंगे।

मुख्यमंत्री ने राज्य में बड़े पैमाने पर उद्योग, अस्पताल, स्कूल, बड़े मॉल खुलने की बात कहते हुए युवाओं को उनकी जरूरत के अनुसार कौशल प्रशिक्षण देने का निर्देश देते हुए कहा कि यदि जरूरत हो तो इसके लिए राज्यस्तरीय नीति बनाई जाए। उन्होंने भवन निर्माण में जुड़े निबंधित मजदूरों की पेंशन राशि 750 रुपये से बढ़ाकर एक हजार रुपये करने का भी निर्देश दिया।

मजदूरों के बच्चों की शिक्षा का वहन करेगी सरकार

मुख्यमंत्री ने भवन निर्माण से जुड़े 6.5 लाख निबंधित मजदूरों के बच्चों को शिक्षा से जोड़ने, ऐसे बच्चों की पहचान कर निजी स्कूलों में नामांकन कराने तथा उन्हें कौशल विकास कार्यक्रम व उच्च शिक्षा से जोड़ने का निर्देश दिया। इनकी पढ़ाई का शुल्क सरकार वहन करेगी। इन्हें यूनिफार्म और किताबें भी सरकार ही मुहैया देगी।

प्रत्येक पंचायत से सौ-सौ युवाओं को दें रोजगार

मुख्यमंत्री ने तेजस्विनी योजना के तहत 14 से 24 वर्ष तक की किशोरियों को भी टेक्सटाइल्स, नर्सिग, रिटेल आदि क्षेत्रों में कौशल विकास का प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोड़ने का निर्देश दिया। इनमें जनजाति व दलित किशोरियों को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने प्रत्येक पंचायत से सौ-सौ बेरोजगार युवाओं की सूची तैयार कर हुनर पोर्टल पर अपलोड कर उन्हें नियोजकों की जरूरत के अनुसार प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया।

ये भी रहे उपस्थित

मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, विकास आयुक्त अमित खरे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव अरुण सिंह, महिला बाल विकास के प्रधान सचिव एमएस भाटिया, मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, उच्च तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह, स्कूली शिक्षा सचिव आराधना पटनायक आदि।

झारखंड की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.