Move to Jagran APP

बालू की गाड़ियां नहीं पकड़ेंगे पुलिसवालेः निधि खरे

बालू की चेकिंग अब पुलिस नहीं करेगी, ये काम खनन अधिकारी ही करेंगे।

By Sachin MishraEdited By: Published: Sun, 20 Aug 2017 04:10 PM (IST)Updated: Mon, 21 Aug 2017 01:58 PM (IST)
बालू की गाड़ियां नहीं पकड़ेंगे पुलिसवालेः निधि खरे
बालू की गाड़ियां नहीं पकड़ेंगे पुलिसवालेः निधि खरे

राज्य ब्यूरो, रांची। बालू की किल्लत से पनप रहे भ्रष्टाचार पर रोक लगाने के लिए सरकार ने कड़ा कदम उठाया है। सरकार ने स्पष्ट किया है कि बालू से लदी गाड़ियों को अब पुलिसवाले जहां-तहां रोककर उसकी जांच-पड़ताल नहीं कर सकेंगे। यह आदेश लघु खनिज के सभी पदार्थो पर लागू होगा। बालू व अन्य लघु खनिजों की जांच पड़ताल की जवाबदेही खनन पदाधिकारियों के पास ही रहेगी।

loksabha election banner

रविवार को कार्मिक विभाग की प्रधान सचिव सह सरकार की प्रवक्ता निधि खरे और पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के प्रधान सचिव अमरेंद्र प्रताप सिंह ने मीडिया से यह जानकारी साझा की। निधि खरे ने स्पष्ट किया कि पुलिसवाले बालू के मामले में अपने स्तर से कोई कार्रवाई नहीं कर सकते हैं और न ही इसके परिवहन पर रोक लगा सकते हैं। जांच की पूरी जवाबदेही जिला खनन पदाधिकारी की होगी। यदि जांच के दौरान खनन पदाधिकारियों को पुलिस बल की आवश्यकता महसूस होती है तो वे उनकी मदद ले सकते हैं।

उन्होंने कहा कि बालू समेत अन्य खनिज पदार्थो की अवैध खनन की रोकथाम के लिए राज्य स्तरीय टास्क फोर्स का गठन उद्योग एवं खान सचिव की अध्यक्षता में किया गया है। यह टास्क फोर्स तीन माह में इसकी समीक्षा करेंगी।

यह भी पढ़ेंः नक्सल अभियान के लिए मिले हेलीकॉप्टर में उड़े मंत्री-नेता

यह भी पढ़ेंः चोटीकटवा गिरोह के शक में उग्र भीड़ ने महिला को मार डाला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.