Move to Jagran APP

अगले सत्र से विश्वविद्यालयों में च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम

रांची : राज्य सरकार अगले शैक्षणिक सत्र से विश्वविद्यालयों में च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम लागू करेगी

By Edited By: Published: Sat, 21 Jan 2017 12:59 AM (IST)Updated: Sat, 21 Jan 2017 12:59 AM (IST)
अगले सत्र से विश्वविद्यालयों में च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम
अगले सत्र से विश्वविद्यालयों में च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम

रांची : राज्य सरकार अगले शैक्षणिक सत्र से विश्वविद्यालयों में च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम लागू करेगी। मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने इस बाबत आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश उच्च, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग को दिया है। उन्होंने हर हाल में अगले सत्र से कॉलेजों में कम से कम 50 हजार सीटें बढ़ाने का निर्देश दिया है। इसके लिए शैक्षणिक संस्थानों के भवनों का अधिकतम उपयोग करने, द्वितीय पाली शुरू करने तथा नए संस्थानों में पढ़ाई शुरू करने की कार्रवाई पूरी करने को कहा है। मुख्य सचिव शुक्रवार को विभाग की समीक्षा कर रही थीं। उन्होंने बीआइटी सिंदरी में एमबीए की पढाई शुरू करने के लिए एक्शन प्लान तैयार करने को भी कहा।

loksabha election banner

अधिकारियों ने मौके पर उन्हें बताया कि अगले सत्र से नौ नए पॉलीटेक्निक संस्थानों में पढ़ाई शुरू कर दी जाएंगी, जिससे 2,700 सीटें बढ़ जाएंगी। विभागीय सचिव ने बताया कि विवि पदाधिकारियों के रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए जेपीएससी द्वारा विज्ञापन प्रकाशित कर दिया गया है। प्राचार्य, प्राध्यापक, सह प्राध्यापक आदि के कुल 1,479 पदों पर नियुक्ति होगी। मुख्य सचिव ने छात्रों के प्लेसमेंट के लिए फिक्की, चेंबर ऑफ कॉमर्स तथा सीआइआइ को प्लेसमेंट पार्टनर बनाने का निर्देश दिया। बैठक में निर्णय लिया गया कि सभी कॉलेजों में प्रोक्योरमेंट ऑफिसर, प्लेसमेंट आफिसर तथा लॉ ऑफिसर के पद सृजित किए जाएं। साथ ही प्रोक्योरमेंट के लिए भारत सरकार की एजेंसी एनईएमएल से समन्वय स्थापित कर सिस्टम डवलप किया जाए। साथ ही प्लेसमेंट के लिए पीएमयू की स्थापना की जाए। मुख्य सचिव ने सभी कॉलेजों के नैक से मूल्यांकन कराने तथा अल्पसंख्यक शैक्षणिक संस्थानों की व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए एक्शन प्लान तैयार करने को कहा। कहा कि सिंडिकेट तथा सीनेट के नामित सदस्यों के साथ समन्वय स्थापित कर विवि के विकास के लिए कदम उठाया जाए। बैठक में विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह व अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

----


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.