Move to Jagran APP

अगले साल पांच नए इंजीनियरिंग कॉलेज खोलेगी सरकार

राज्य सरकार अगले वित्तीय वर्ष (2017-18) में पांच नए इंजीनियरिंग कॉलेज खोलेगी। प्रत्येक प्रमंडलों में एक-एक कॉलेज खोले जाएंगे।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 30 Nov 2016 06:41 AM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2016 06:51 AM (IST)
अगले साल पांच नए इंजीनियरिंग कॉलेज खोलेगी सरकार

राज्य ब्यूरो, रांची। राज्य सरकार अगले वित्तीय वर्ष (2017-18) में पांच नए इंजीनियरिंग कॉलेज खोलेगी। प्रत्येक प्रमंडलों में एक-एक कॉलेज खोले जाएंगे। उच्च, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग ने अगले वित्तीय वर्ष के प्रस्तावित बजट में इसका प्रावधान किया है। विभाग ने इस वर्ष के लिए लगभग 400 करोड़ रुपये के बजट प्रस्ताव तैयार किया है।
आगमी बजट में 11 नए पॉलीटेक्निक संस्थान खोलने का भी प्रस्ताव रखा गया है। इनके अलावा सभी उच्च व तकनीकी शिक्षण संस्थानों में वाई-फाई की सुविधा के लिए भी राशि की मांग की गई है। वर्ष 2022 तक 61 नए डिग्री कॉलेज खोले जाने हैं, जिसके तहत अगले वित्तीय वर्ष के लिए भी दो दर्जन कॉलेजों का प्रस्ताव रखा गया है। हाल ही में तकनीकी शिक्षण संस्थानों में कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए कई बड़ी कंपनियों के साथ राज्य सरकार ने करार किया है। इनके लिए भी राशि की मांग की गई है।

रूसा के तहत चार कॉलेजों का प्रस्ताव
विभाग ने राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) के तहत राज्य में चार इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने का प्रस्ताव केंद्र को भेजा है। ये कॉलेज बोकारो, गोड्डा, पलामू एवं कोडरमा में खुलेंगे। वहीं जमशेदपुर स्थित वीमेंस कॉलेज व को-ऑपरेटिव कॉलेज को विश्वविद्यालय के रूप में अपग्रेडेशन का प्रस्ताव भी केंद्र को भेजा गया है। विभाग ने देवघर स्थित बालानंद संस्कृत कॉलेज को संस्कृत विश्वविद्यालय के रूप में अपग्रेड करने का प्रस्ताव भी केंद्र को भेजा है। दिल्ली में होनेवाली प्रोग्राम अप्रूवल बोर्ड की बैठक में इन योजनाओं पर स्वीकृति मिल सकती है।

loksabha election banner

ममता ने अखिलेश को दिया फिर मुख्यमंत्री बनने का आर्शीवाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.