Move to Jagran APP

सीएनटी-एसपीटी में थी व्यापार की छूट: हेमंत

नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने सीएनटी और एसपीटी एक्ट में संशोधन को लेकर रविवार को फिर सरकार पर हमला बोला।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 28 Nov 2016 06:27 AM (IST)Updated: Mon, 28 Nov 2016 06:36 AM (IST)
सीएनटी-एसपीटी में थी व्यापार की छूट: हेमंत

राज्य ब्यूरो, रांची। नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने सीएनटी और एसपीटी एक्ट में संशोधन को लेकर रविवार को फिर सरकार पर हमला बोला। रांची में प्रेस वार्ता में कहा कि संशोधन के बाद इस एक्ट की आत्मा मर गई है। यह अब जिंदा लाश की तरह है। आदिवासी और मूलवासी की जमीन पर खतरा मंडरा रहा है। राज्य सरकार एक आदेश से किसी की जमीन को अपने कब्जे में ले सकती है। सीएनटी-एसपीटी एक्ट के नियम 21 सी में कृषि योग्य जमीन पर व्यापार करने की छूट थी। इसके बाद भी सरकार ने जमीन की प्रकृति से छेड़छाड़ किया है। सरकार को संशोधन के बदले कृषि भूमि पर व्यापार का दायरा बढ़ाना चाहिए था।
कहा, नए संशोधन में व्यावसायिक लगान की व्यवस्था की गई है। यह पूरी तरह गलत है। इससे उद्योग और व्यापार बढऩे की बात झूठ है। सरकार बयान और विज्ञापन के माध्यम से आदिवासी और मूलवासी को मीडिया के माध्यम से बरगला रही है। इस विज्ञापन को लेकर कानूनी विशेषज्ञों से राय ली जा रही है। आदिवासी जमीन पर ऋण की बात की जा रही है। अब सरकार बैंक के माध्यम से सामान्य लोगों को जमीन हस्तांतरित करने की साजिश कर रही है। उद्योगपतियों को भूमि अधिग्रहण में मदद करने के लिए सुरक्षा कवच को तोड़ा जा रहा है। इसको लेकर पूरा राज्य आंदोलित है।

loksabha election banner

सरकार राज्य को आग में झोंकने की तरफ बढ़ रही है। आदिवासी युवकों पर दमनात्मक कार्रवाई चल रही है। बरहेट में एक फादर को गिरफ्तार किया गया है। इसको लेकर आक्रोश है। मैं वहां जा रहा हूं। अगर सरकार इसी तरह आगे बढ़ी तो स्थिति और भयावह होगी। इसकी जिम्मेवारी सरकार की होगी। सभी पहलु पर कानूनी राय ली जा रही है। राष्ट्रपति से मिलने का समय मांगा गया है।

चरित्र हनन का जबाव देंगे
हेमंत सोरेन ने सीएनटी एक्ट का उल्लंघन कर जमीन खरीदने के आरोप से इन्कार किया है। हेमंत ने कहा कि सरकार ने एसआइटी का गठन किया है। सभी मामलों की जांच कर दोषी पर कार्रवाई करें। चरित्र हनन का प्रयास का जबाव उन्हीं के शब्दों में दिया जाएगा। एक सवाल के जबाव में उन्होंने कहा कि थाना क्षेत्र में छूट का प्रस्ताव मेरे कार्यकाल में आया था। अगर यह प्रस्ताव सदन में आता तो उस पर विचार करते, लेकिन ऐसी चीजों को नहीं लाया गया।

नोटबंदी सही, बंद का विरोध करेगा झामुमो :
हेमंत ने कहा कि झामुमो भारत बंद का विरोध करेगा। कहा, शादी-विवाह और धनकटनी का समय है। इसलिए हमने बंद से अलग रहने का फैसला किया है। भारत सरकार का नोटबंदी का फैसला सही है।

पढ़ें:बंद समर्थकों ने एसडीओ से की धक्का-मुक्की


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.