Move to Jagran APP

हंगामे की भेंट चढ़ा मॉनसून सत्र का दूसरा दिन

झारखंड विधानसभा के मानसून सत्र का दूसरा दिन हंगामे की भेंट चढ़ गया। कार्यवाही शुरू होते ही झामुमो विधायकों ने आक्रामक मुद्रा अख्तियार कर लिया।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 26 Jul 2016 07:09 AM (IST)Updated: Tue, 26 Jul 2016 07:14 AM (IST)
हंगामे की भेंट चढ़ा मॉनसून सत्र का दूसरा दिन

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड विधानसभा के मानसून सत्र का दूसरा दिन हंगामे की भेंट चढ़ गया। कार्यवाही शुरू होते ही झामुमो विधायकों ने आक्रामक मुद्रा अख्तियार कर लिया। चर्चा की शुरुआत स्टीफन मरांडी ने एडीजीपी अनुराग गुप्ता पर आरोप लगा कर किया। उन्होंने कहा कि अनुराग गुप्ता ने विपक्ष के नेता हेमंत सोरेन के लिए जातिसूचक शब्द का इस्तेमाल किया है। जब विधायक ऐसी समस्या से त्रस्त हैं तो जनता के मामले कैसे सदन में उठेंगे?

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति थाना में विपक्ष के नेता का केस दर्ज नहीं किया गया है। इससे गंभीर बात और क्या हो सकती है? एडीजीपी गुप्ता पर कार्रवाई की मांग को लेकर झामुमो विधायक अपनी सीट पर खड़े होकर नारेबाजी करने लगे। वे विगत राज्यसभा चुनाव में हॉर्स ट्रेडिंग से संबंधित सामने आए सीडी प्रकरण की जांच की मांग कर रहे थे। स्पीकर ने विपक्ष के विधायकों को समझाने की खूब कोशिश की। नाराज होकर उन्होंने पूछा कि क्या सदन से प्रश्नकाल हटा दिया जाए? विपक्ष के नेता ने जवाब में कहा कि हमें ही हटा दीजिए।

भाजपा के विरंची नारायण ने झामुमो पर दोहरा रवैया अपनाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि मेयर चुनाव में हॉर्स ट्रेडिंग का आरोप कांग्रेस नेता सुबोधकांत सहाय और सुनील सहाय पर भी लगा है। राज्यसभा चुनाव के मामले में झामुमो की सीता सोरेन सात महीने तक जेल में रही हैं। इन लोगों पर कांग्रेस और झामुमो ने कोई कार्रवाई नहीं की है।

ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने विपक्ष को भरोसा दिलाया कि एससी-एसटी थाना के हालात पर सरकार संज्ञान लेगी। विपक्ष के नेता जिस मामले को लेकर आरोप लगा रहे हैं। उस मामले की जांच के बाद एफआईआर दर्ज कर लिया जाएगा। इसके बाद दोषी पर कार्रवाई होगी।

विपक्ष सरकार के इस जवाब से संतुष्ट नहीं हुआ। हंगामा बंद नहीं होने की स्थिति में सदन की कार्यवाही दोपहर 12.10 तक के लिए स्थगित कर दी गई। सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू होने के बाद भी विपक्ष के रुख में कोई परिवर्तन नहीं आया। विपक्ष के सभी विधायक सीडी दिखा कर विरोध करने लगे। झामुमो विधायक बेल में आकर सीडी मामले की जांच कराने की मांग करने लगे। कागज का टुकड़ा फाड़कर रिपोर्टर टेबल के तरफ फेंका गया। हंगामे और नारेबाजी के बीच सदन की कार्यवाही मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।

सदन के बाहर नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने आरोप लगाया कि एडीजीपी अनुराग गुप्ता भाजपा के एजेंट के रूप में काम कर रहे हैं। मुख्यमंत्री उन्हें संरक्षण दे रहे हैं। कार्रवाई करने और सदन में जवाब देने से सरकार डर रही है। जवाब में संसदीय कार्य मंत्री सरयू राय ने कहा कि हेमंत ने एफआइआर दर्ज करा दिया है। ऐसे में सदन इस मामले में कुछ नहीं कर सकता। पुलिस जांच कर आवश्यक कार्रवाई करेगी।

हेमंत ने मुझे दलित होने का एहसास दिलाया : बाउरी

राज्य ब्यूरो, रांची : पर्यटन मंत्री अमर बाउरी ने विपक्ष के नेता हेमंत सोरेन पर दलित के नाम पर राजनीति करने का आरोप लगाया है। श्रावणी मेला उद्घाटन में उपेक्षा के आरोप को उन्होंने हेमंत का झूठ करार दिया है। बाउरी ने कहा कि विपक्ष के नेता हेमंत सोरेन की वजह से उन्हें पहली बार दलित होने का एहसास हुआ। उनकी कोई उपेक्षा नहीं की गई है। भाजपा ने पूरा सम्मान दिया है। उनके कहने पर नगर विकास मंत्री सीपी सिंह को श्रावणी मेला उद्घाटन समारोह का मुख्य अतिथि बनाया गया था। सीपी सिंह उनसे वरीय मंत्री हैं। वे देवघर के प्रभारी मंत्री भी हैं। पूरे देश में भाजपा सरकार के खिलाफ दलित के नाम पर राजनीति की जा रही है। जिस दिन मुझे लगेगा कि दलित होने की वजह से उपेक्षा हो रही है मैं अपने पद से इस्तीफा दे दूंगा। भाजपा ने दलितों को पूरा सम्मान दिया है। इससे विपक्ष के लोग घबरा गए हैं और साजिश कर रहे हैं।

4382 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश

झारखंड विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे कार्यदिवस सोमवार को राज्य सरकार ने 4382.49 करोड़ की अनुदान मांगें सदन में पेश की। संसदीय कार्यमंत्री सरयू राय ने हंगामे के बीच अनुदान मांगों को पटल पर रखा। इस पर मंगलवार और बुधवार को चर्चा प्रस्तावित है। 4382.49 करोड़ की अनुदान मांगों में सर्वाधिक 1299 करोड़ रुपये का प्रावधान ग्रामीण विकास के ग्रामीण कार्य प्रभाग के लिए किया गया है। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के लिए इस भारी भरकम राशि की मांग की गई है। इसी विभाग के पंचायती राज प्रभाग के लिए 370.93 करोड़ का प्रावधान किया गया है। गृह विभाग के लिए 650.34 करोड़, नगर विकास के लिए 534.45 और ऊर्जा के लिए 500 करोड़ की व्यवस्था की गई है। अनुपूरक बजट में ब्याज अदायगी मद में 256.51 करोड़ की मांग की गई है।

हेमंत प्रकरण में विशेषज्ञों से कानूनी राय ले रही पुलिस

राज्यसभा चुनाव 2016 में हार्स ट्रेडिंग मामले में की गई टिप्पणी को लेकर नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने विशेष शाखा के एडीजी अनुराग गुप्ता के खिलाफ एससी/एसटी थाने में सनहा दर्ज कराया है। हेमंत के इस सनहा के बाद रांची पुलिस परेशान है। एक तरफ एडीजी और दूसरी तरफ नेता प्रतिपक्ष। अब इस मामले में रांची पुलिस विशेषज्ञों से कानूनी राय ले रही है कि आखिर इस मामले में क्या हो सकता है।

जबरन रिम्स भेजी गईं निर्मला देवी

रांची : सोमवार को विधानसभा के मुख्य द्वार पर आजसू, कांग्रेस और बसपा के विधायक ने अपनी मांग के समर्थन में धरना दिया। कांग्रेस विधायक निर्मला देवी समर्थकों पर हो रही कार्रवाई बंद करने और राज्यसभा चुनाव की जांच की मांग कर रही थी। इस दौरान उनकी तबीयत खराब हो गई।

विधानसभा के डाक्टर ने शुरुआती जांच के बाद उन्हें रिम्स रेफर कर दिया। एंबुलेंस बुलाने के बाद भी निर्मला देवी धरना से नहीं उठ रही थीं। महिला मार्शलों ने उन्हें जबरन एंबुलेंस में बैठाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.