Move to Jagran APP

मानसून सत्र के पहले दिन विस में तल्ख दिखे विपक्ष के तेवर

रांची : झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र हंगामेदार रहेगा। इसकी झलक शुक्रवार को सत्र के पहले दिन ही देख

By Edited By: Published: Sat, 23 Jul 2016 01:59 AM (IST)Updated: Sat, 23 Jul 2016 01:59 AM (IST)
मानसून सत्र के पहले दिन विस में तल्ख दिखे विपक्ष के तेवर

रांची : झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र हंगामेदार रहेगा। इसकी झलक शुक्रवार को सत्र के पहले दिन ही देखने को मिल गई। अध्यक्षीय संबोधन और औपचारिक विधायी कार्य निपटाने के बाद शुरू शोक प्रकाश में सत्ता पक्ष और विपक्ष की राहें अलग-अलग देखने को मिली। विपक्ष ने शोक प्रकाश के दौरान तमाम दिग्गज हस्तियों के साथ-साथ तोपचांची के थानेदार रहे उमेश कच्छप और बुंडू के नाबालिक रूपेश स्वांसी की पुलिस हिरासत में मौत का जिक्र करते हुए अपनी संवेदनाएं प्रकट की।

loksabha election banner

विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव ने पूर्व विधायक विदेश सिंह, पूर्व सांसद लालमुनी चौबे, बिहार विधान परिषद् के पूर्व सदस्य भाई हालेन कुजूर, ज्योत्सना अखौरी, कोल्हान आंदोलन के जनक कृष्ण चंद्र हेम्ब्रम, भारतीय जनसंघ के पूर्व अध्यक्ष बलराज मधोक, फारवर्ड ब्लॉक नेता अशोक घोष और हाकी खिलाड़ी मोहम्मद शाहिद के निधन पर शोक व्यक्त किया। स्पीकर ने उत्तराखंड में बादल फटने की घटना, ढाका में हुए आतंकी हमने, सहित अन्य घटनाओं में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना प्रकट की। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने भी सभी हस्तियों और घटनाओं पर शोक प्रकट किया। सीएम के बाद नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने सभी दिवंगतों को श्रद्धांजलि देने के साथ-साथ तोपचांची और बुंडू की घटना का जिक्र करते हुए इसे लोकतंत्र की हत्या तक करार दिया। झाविमो विधायक दल के नेता प्रदीप यादव ने भी दोनों की मौत का जिक्र करते हुए कहा कि जब रक्षक की भक्षक बन जाए तो क्या किया जा सकता है। माले विधायक राजकुमार यादव, बसपा विधायक कुशवाहा शिव पूजन ने भी इन घटनाओं का जिक्र कर विधि-व्यवस्था पर संयमित शब्दों में टिप्पणी की। अरूप चटर्जी ने डोभा में डूबकर मरने वाले बच्चों को विशेषरूप से श्रद्धांजलि दी।

सभापति और कार्यमंत्रणा समिति

स्पीकर दिनेश उरांव ने विधानसभा की प्रक्रिया तथा कार्य संचालन के नियम के तहत सभापतियों की घोषणा की। झामुमो के वरिष्ठ विधायक स्टीफन मरांडी, भाजपा विधायक अशोक कुमार, फूलचंद मंडल, कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम और जय भारत समानता पार्टी की विधायक गीता कोड़ा को सत्र के लिए सभापति बनाया गया है। वहीं इसी नियम के तहत कार्यमंत्रणा समिति का गठन किया गया। विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव की अध्यक्षता में गठित कार्यमंत्रणा समिति में नेता सदन रघुवर दास, नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन, संसदीय कार्यमंत्री सरयू राय, चंद्रप्रकाश चौधरी, आलमगीर आलम, प्रदीप यादव को शामिल किया गया। मंत्री सीपी सिंह, राधाकृष्ण किशोर, नलिन सोरेन, अरूप चटर्जी, गीता कोड़ा, राजकुमार यादव, कुशवाहा शिवपूजन और अनंत ओझा को विशेष आमंत्रित सदस्य बनाया गया है।

रक्षा शक्ति विवि और वैट संशोधित अध्यादेश रखा गया

संसदीय कार्यमंत्री सरयू राय ने झारखंड रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय अध्यादेश-2016 और झारखंड मूल्यव‌िर्द्धत कर (संशोधित) अध्यादेश- 2016 की प्रति विधानसभा पटल रखा। रक्षा शक्ति विवि राज्य में खुलने वाले पहले रक्षा विवि से संबंधित है जबकि वैट संशोधित अध्यादेश में पूर्व कर निर्धारण का प्रावधान किया गया है। इस मौके पर विधानसभा के प्रभारी सचिव विनय सिंह ने गत सत्र में स्वीकृत विधायकों की प्रति सभा पटल पर रखी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.