Move to Jagran APP

इस साल हर घर तक बिजली-पानी पहुंचाना लक्ष्य : रघुवर

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दावा किया है कि उनकी सरकार हर वादा पूरा कर रही है। इस साल हर घर तक

By Edited By: Published: Fri, 29 Apr 2016 01:55 AM (IST)Updated: Fri, 29 Apr 2016 01:55 AM (IST)
इस साल हर घर तक बिजली-पानी पहुंचाना लक्ष्य : रघुवर

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दावा किया है कि उनकी सरकार हर वादा पूरा कर रही है। इस साल हर घर तक बिजली और पानी पहुंचाना सरकार का लक्ष्य है। वे यहां राजभवन ग्रिड में केंद्र प्रायोजित आरएपीडीआरपी-पार्ट दो के तहत आरंभ होने वाली अंडरग्राउंड केबलिंग योजना की आधारशिला रख रहे थे। उन्होंने कहा कि राजधानी के लोगों को जल्द ही जीरो कट बिजली मिल सकेगी। इसके लिए सरकार ने सार्थक पहल शुरू कर दी है। राचीवासियों के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है। पूरे शहर के बिजली के तारों को अंडरग्राउंड करने की शुरुआत हो रही है। इस कार्य को दो साल में पूरा करने का लक्ष्य है। इसके बाद जमशेदपुर में अंडरग्राउंड केबलिंग का कार्य शीघ्र शुरू किया जाएगा। लोगों को बिजली बिल के भुगतान सहित अन्य सुविधाओं देने हेतु मोबाइल एप इजी-बिजली शुरू की जा रही है। मुख्यमंत्री ने आम लोगों से भी सहयोग की अपेक्षा की। कहा कि राज्य के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए 24 घटे निर्बाध बिजली जरूरी है। सरकार इस काम को चरणबद्ध तरीके से समय सीमा के अंदर करेगी। दीनदयाल ग्रामीण ज्योति योजना के तहत वर्ष 2018 तक झारखंड के सभी शहरों और गावो तक बिजली पहुंचाने का लक्ष्य तय किया गया है।

loksabha election banner

दो माह में गहरे हो जाएंगे जलाशय

मुख्यमंत्री ने राज्य में जल संकट पर चिंता जताते हुए कहा कि सरकार वर्ष 2017 की गर्मी से पहले तक राज्य में ज्यादा से ज्यादा डोभा और तालाब खुदवाने की योजना पर काम कर रही है। राज्य के जलाशयों को भी गहरा करने का काम दो महीने के अंदर कर लिया जायेगा ताकि वर्षा जल को संचित कर आने वाले समय में उपयोग में लाया जा सके। उन्होंने 5 जून को मनाये जाने वाले पर्यावरण दिवस पर सभी लोगों से एक-एक पेड़ लगाने का आग्रह किया।

कार्यक्रम में रहे मौजूद

कार्यक्रम में विधायक जीतूचरण राम, ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव एसकेजी रहाटे, झारखंड विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक राहुल पुरवार, अंडरग्राउंड केबलिंग के लिए चयनित कंपनी पोली केब वायर्स लिमिटेड के प्रतिनिधि समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

क्या है आरएपीडीआरपी पार्ट दो

इस योजना के तहत रांची में 11 नए पावर स्टेशन बनेंगे। 17 पावर स्टेशन की क्षमता बढ़ाई जाएगी। 33 व 11 केवी लाइन का विस्तार होगा। 41.5 किलोमीटर अंडरग्राउंड केबल लगेगा। 1016 किलोमीटर एवी केबल लगेगा। 4123 नए ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे।

क्या है इजी बिजली एप

ऑनलाइन बिल भुगतान, नया कनेक्शन, शिकायतें, निबंधन, भार, टैरिफ और नाम परिवर्तन, दर्ज शिकायतों पर हुई कार्रवाई की अद्यतन स्थिति प्राप्त की जा सकेगी।

योजना में समन्वय के लिए तलब किया अफसरों को

रांची में अंडरग्राउंड केबलिंग के काम में तेजी लाने के लिए मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों के साथ प्रोजेक्ट भवन में बैठक की। उन्होंने समन्वय स्थापित करने पर जोर देते हुए सभी विभागों को एक नोडल पदाधिकारी नामित करने के लिए कहा, जो कार्य करने वाले एजेंसी को सहयोग प्रदान करेंगे। बैठक में वन विभाग, पथ निर्माण विभाग, राची पुलिस, राची नगर निगम, रेलवे एवं बीएसएनएल के वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.