Move to Jagran APP

किसानों तक बीज न पहुंचे तो नपेंगे अधिकारी

रांची : किसानों तक समय से बीज न पहुंचे इसके लिए कृषि विभाग और सहकारिता विभाग के पदाधिकारियों और कर्म

By Edited By: Published: Fri, 22 May 2015 01:39 AM (IST)Updated: Fri, 22 May 2015 01:39 AM (IST)
किसानों तक बीज न पहुंचे तो नपेंगे अधिकारी

रांची : किसानों तक समय से बीज न पहुंचे इसके लिए कृषि विभाग और सहकारिता विभाग के पदाधिकारियों और कर्मचारियों को आपस में समन्वय बनाते हुए कार्य को अंजाम देना होगा। यदि किसानों तक समय से बीज न पहुंचे तो इसका खामियाजा भी अधिकारियों को उठाना पड़ सकता है। गुरुवार को खरीफ पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यशाला में कृषि सचिव नितिन मदन कुलकर्णी और निदेशक जटाशंकर चौधरी ने इस बाबत दिशा निर्देश दिए।

loksabha election banner

कृषि और सहकारिता पदाधिकारियों को बताया गया कि इस बार समय से पूर्व बीज आवंटन का आदेश जारी कर दिया गया है। अब किसानों को समय से बीज उपलब्ध कराने की जवाबदेही उनपर है। कृषि सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने विभागीय पदाधिकारियों से मौजूदा सिस्टम को दुरुस्त करने का निर्देश दिया। उन्होंने स्पष्ट कहा कि समस्याओं को छोड़ समाधान की दिशा में जुटे। अधिकारियों को निर्देश दिया कि लक्ष्य निर्धारित कर उसकी मॉनीट¨रग की भी व्यवस्था की जाए। कृषि से संबंधित किसी भी समस्या के लिए सीधे निदेशक या सचिव से बात करें। कृषि निदेशक जटाशंकर चौधरी ने कृषि कवरेज बढ़ाने पर जोर दिया। कहा, इसके लिए गांवों का चयन शीघ्र किया जाए। उत्पादकता बढ़ाने के लिए नई तकनीकी पर जोर दिया जाए। कम वर्षा वाले क्षेत्रों में दलहन और तिलहन पर फोकस किया जाए। उन्होंने वर्षा के अनुमान से कम रहने की आइएमडी की रिपोर्ट का हवाला देते हुए वैकल्पिक कृषि के लिए रिपोर्ट बनाने का निर्देश भी कृषि पदाधिकारियों को दिया। बीएयू के कुलपति जार्ज जॉन ने बीज उत्पादन और बीजों की सप्लाई के तंत्र को मजबूत करने पर जोर दिया। इस मौके पर एसबीसी की ओर से केसीसी जारी करने की दिशा में किए जा रहे कार्यो की जानकारी दी गई। वहीं राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना की ओर से फसल बीमा को लेकर अधिकारियों की जिज्ञासाओं का समाधान किया गया। इस मौके पर भूमि संरक्षण निदेशक राजीव कुमार, निदेशक बागवानी प्रभाकर सिंह सहित सभी जिलों के कृषि पदाधिकारी, भूमि संरक्षण पदाधिकारी, सहकारिता पदाधिकारी उपस्थित थे।

28 को निकलेगा कृषि रथ :

किसानों को कृषि विभाग की योजनाओं की जानकारी देने और उन्हें अत्याधुनिक कृषि के प्रति प्रेरित करने के उद्देश्य से 28 मई को राज्य के सभी प्रमंडलों में कृषि रथ निकाला जाएगा। यह रथ राज्य भर में 15 दिनों तक घूमेगा। रांची में रथ को कृषि मंत्री रणधीर सिंह रवाना करेंगे। वहीं अन्य प्रमंडलों में अन्य मंत्री। सरकार 28 मई से 28 जून के बीच राज्य भर में कृषि महोत्सव का भी आयोजन करेगी।

निर्देश जो दिए गए :

- कृषि का रकबा बढ़ाने के लिए गांवों का चयन कर परती भूमि पर आच्छादन का कार्य शुरू किया जाए।

- बीज वितरण के लिए जिला स्तर पर समन्वय की प्रक्रिया अपनाई जाए। बीजोपचार की रणनीति बनाएं।

- केसीसी के साथ-साथ इंश्योरेंस का आवेदन भी भरवाएं। इसके लिए कृषक मित्र और जनसेवकों की जवाबदेही तय की जाए।

- कितने केसीसी नए बन रहे हैं और कितनों का रिन्यूवल हो रहा है इसका ब्योरा संकलित करें।

- इंश्योरेंस को लेकर किसान पोर्टल के माध्यम से एसएमएस जारी करें।

- कृषक समिति का गठन किया जाए।

- रेन फॉल का सही डाटा नियमित रूप से भेजना शुरू करें।

- स्थानीय विद्यालयों से बात कर वहां मिट्टी जांच प्रयोगशाला स्थापित की जाएं।

- प्रत्येक प्रखंड में खाद भेजने की व्यवस्था करें, लोगों को उर्वरक का लाइसेंस लेने के लिए करें प्रेरित।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.