Move to Jagran APP

अपराध पर लगाएं लगाम, नक्सलियों का करें खात्मा

रांची : मुख्य सचिव राजीव गौबा और डीजीपी डीके पांडेय ने शनिवार को सभी आइजी, रेंज डीआइजी और जिलों के ए

By Edited By: Published: Sun, 01 Mar 2015 01:56 AM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2015 01:56 AM (IST)
अपराध पर लगाएं लगाम, नक्सलियों का करें खात्मा

रांची : मुख्य सचिव राजीव गौबा और डीजीपी डीके पांडेय ने शनिवार को सभी आइजी, रेंज डीआइजी और जिलों के एसपी और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर अपराध पर लगाम लगाने और नक्सलियों का खात्मा करने की जवाबदेही अधिकारियों को सौंपी। गौबा ने जहां स्वस्थ, सार्थक और परिणाम आधारित पुलिसिंग पर जोर दिया वहीं डीजीपी ने जिलों के एसपी को परिणाम आधारित पुलिसिंग का निर्देश दिया।

loksabha election banner

बैठक के बाद एक सवाल के जवाब में डीजीपी ने कहा कि सुरक्षित समाज के निर्माण में आने वाली सारी बाधाएं दूर की जाएंगी।

बैठक में अपराध और उग्रवाद नियंत्रण, विधि व्यवस्था संधारण, रिक्तियां, यातायात व्यवस्था, संसाधनों की आवश्यकता, मूलभूत संरचनाओं की कमी को लेकर सभी जिलों के एसपी ने अपनी राय रखी। सीआरपीएफ के आइजी आरके मिश्रा ने प्रजेंटेशन के जरिए विभिन्न मुद्दों पर अपनी राय रखी।

बैठक में एडीजीपी बीबी प्रधान, कमल नयन चौबे, रेजी डुंगडुंग, एसएन प्रधान, वीएच देशमुख, अनिल पाल्टा आदि मौजूद थे।

डीजीपी की बढे़गी वित्तीय शक्तियां :

मुख्य सचिव राजीव गौबा ने कहा कि पुलिस के लंबित मामलों और प्रस्तावों पर सकारात्मक कार्रवाई होगी। सरकार की मंशा डीजीपी को अधिक वित्तीय और प्रशासनिक शक्तियां देने की है। इससे पुलिसिंग में दक्षता आएगी।

दिया जाएगा अमरजीत बलिहार ट्रॉफी

नक्सल विरोधी अभियान में सबसे अधिक कार्य दक्षता हासिल करने वाले एसपी को झारखंड स्थापना दिवस के अवसर पर शहीद अमरजीत बलिहार ट्रॉफी से नवाजा जाएगा। यह कार्य दक्षता का आकलन विशेष शाखा और अभियान प्रशाखा की समीक्षा के आधार पर तय किया जाएगा। इसके लिए एडीजीपी अभियान की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई है। इसके सदस्य होंगे एसटीएफ आइजी, विशेष शाखा के आइजी या डीआइजी और जैप के आइजी या डीआइजी होंगे। यह कमेटी कार्य दक्षता का आकलन कर 15 अक्टूबर तक डीजीपी को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। इसी आधार पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। ट्रॉफी के तैयारी की जवाबदेही आइजी प्रोविजन के जिम्मे होगा। जैप-वन में ट्रॉफी का अनावरण डीजीपी करेंगे।

उल्लेखनीय है कि 2 जुलाई 2014 को नक्सली मुठभेड़ में एसपी बलिहार दुमका के काठीकुंड में शहीद हुए थे।

बलिहार के परिवार से मिले डीजीपी : डीजीपी डीके पांडेय शनिवार को शहीद एसपी अमरजीत बलिहार के परिवार से मिलने उनके रांची के लोअर बाजार थाना क्षेत्र स्थित आवास पर गए। उन्होंने परिवार की समस्याओं के संबंध में जानकारी ली। साथ ही उन्हें हर तरह की मदद का आश्वासन भी दिया।

महिला पुलिस की स्मार्ट वर्किंग

रांची : जैप बटालियन में तैनात महिला पुलिस की स्मार्ट वर्किंग जल्द ही सबके सामने आएगी। पुलिस मुख्यालय में आगंतुकों के स्वागत से लेकर हर तरह के काम में उनकी स्मार्टनेस झलकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.