Move to Jagran APP

ऐसे बना जिंगल बेल्स, जिंगल बेल्स

जिंगल बेल्स, जिंगल बेल्स, जिंगल ऑल द वे..।' क्या तुम जानते हो, इस मशहूर गीत को किसने लिखा है? इस खूब

By Edited By: Published: Sun, 21 Dec 2014 08:34 PM (IST)Updated: Sun, 21 Dec 2014 08:34 PM (IST)
ऐसे बना जिंगल बेल्स, जिंगल बेल्स

जिंगल बेल्स, जिंगल बेल्स, जिंगल ऑल द वे..।' क्या तुम जानते हो, इस मशहूर गीत को किसने लिखा है? इस खूबसूरत गाने को लिखा है - जेम्स पियरपोन्ट ने। 1857 में जब इस गीत को लिखा गया, उस समय क्रिसमस थीम से इसका कोई लेना-देना नहीं था। जेम्स ने इसे सवाना, जॉर्जिया में आयोजित एक प्रोग्राम के लिए तैयार किया था, मगर बाद में क्रिसमस पर इसे गाया जाने लगा। कोरस में गाया जाने वाला यह गीत काफी लोकप्रिय हो गया। जब 1965 में 'जेमिनि-6' ने उड़ान भरी थी, उस समय अंतरिक्ष से यही गाना प्रसारित किया गया था - 'जिंगल बेल्स, जिंगल बेल्स, जिंगल ऑल द वे..।' आजकल जगह-जगह इसी गाने की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। दरअसल, बिना सांता क्लाउस और जिंगल बेल्स.. के क्रिसमस का त्योहार मने तो कैसे?

loksabha election banner

--------------

क्रिसमस का पैगाम

क्रिसमस का सेलिब्रेशन जहां एक ओर खुशियों का पैगाम लेकर आता है, वहीं जीवन के विभिन्न रंगों से हमें अवगत भी कराता है। क्रिसमस का त्योहार सत्य, ईमानदारी, भाईचारा व सेवा-भावना का संदेश लेकर आता है। हम सभी जानते हैं कि ईसा मसीह के जन्मदिन के अवसर पर क्रिसमस सेलिब्रेट किया जाता है। इस अवसर पर हमें यह समझने की कोशिश करनी चाहिए कि आखिर क्या थे ईसा मसीह के आदर्श? एक गरीब परिवार में जन्म लेने वाले यीशु ने हमें न सिर्फ परमात्मा पर भरोसा करना सिखाया, बल्कि पूरी मानवता को यह बात सिखाई कि जरूरत के वक्त दूसरों की मदद करनी चाहिए। इतना ही नहीं, खुद की काबिलियत पर भरोसा रखने की प्रेरणा भी हमें यीशु से ही मिलती है।

------------------

110 फुट ऊंची क्रिसमस ट्री

क्रिसमस का नाम लेते ही हमारे मन में क्रिसमस ट्री और उस पर लटकते गिफ्ट्स की तस्वीरें उभरने लगती हैं। क्या तुम जानते हो, विश्व की सबसे बड़ी क्रिसमस ट्री कहां है? वेस्ट ससेक्स गार्डन में बने विश्व की सबसे बड़ी और ऊंची क्रिसमस ट्री की ऊंचाई करीब 110 फुट है और लगभग 1800 रंग-बिरंगे बल्बों से इसे सजाया गया है।

---------------

क्रिसमस सेलिब्रेशन अराउंड द व‌र्ल्ड

पूरी दुनिया में धूमधाम से क्रिसमस सेलिब्रेट किया जाता है। हर देश में इसे मनाने के अलग-अलग ढंग हैं।

जापान - जापान में क्रिसमस पर गिफ्ट्स के लेन-देन का चलन है। क्रिसमस के अवसर पर यहां हर तबके के लोग अपने घरों को अच्छी तरह सजाते हैं।

इराक - यहां क्रिश्चियन परिवार के सदस्य क्रिसमस की पूर्व संध्या पर एक जगह इकट्ठा होते हैं। कोई एक बच्चा जीसस के जन्म की कहानी पढ़ कर सुनाता है और बाकी सदस्य अपने हाथों में कैंडल लेकर उसे बड़े ध्यान से सुनते हैं। इसके बाद एक बॉनफायर का आयोजन होता है और सभी इसके इर्द-गिर्द घूम-घूम कर गाना गाते हैं। ऐसा माना जाता है कि जब बॉनफायर में झाड़ियों से लाए गए कांटे पूरी तरह जल कर भस्म हो जाएंगे, फिर तो नए साल में उस परिवार के लिए गुडलक पक्की हो जाती है।

ऑस्ट्रेलिया - यहां क्रिसमस के अवसर पर लोग पिकनिक मनाते हैं, बीच पर सैर-सपाटा करते हैं और समर हॉलिडे सेलिब्रेट करते हैं। ऑस्ट्रेलिया में क्रिसमस गर्मियों के दिनों में ही मनाया जाता है।

चीन - यहां क्रिसमस के अवसर पर जबरदस्त लाइटिंग देखने को मिलती है। क्रिसमस ट्री पर रंग-बिरंगे बल्ब के अलावा पेपर लैन्ट‌र्न्स, पेपर चेन्स, पेपर फ्लावर्स आदि की शोभा देखते ही बनती है।

==============

गिफ्ट सलेक्ट किया?

ये तो हुई दुनिया भर में क्रिसमस मनाने की बात, लेकिन तुम इस बार इस त्योहार को किस तरह सेलिब्रेट करने जा रहे हो? इस अवसर पर अपने दोस्तों को अगर गिफ्ट देने का इरादा है, तो ऑप्शन्स की कोई कमी नहीं है। अब यह तो तुम्हें ही तय करना पड़ेगा कि तुम्हें देना क्या है? वैसे, ट्रैवॅल बैग से लेकर फंकी पर्स और वीडियो आईपॉड, डीवीडी से लेकर एक्सबॉक्स 360 या फिर पीएस 3 बाजार में उपलब्ध हैं। तो, जल्दी से कोई स्पेशल गिफ्ट सिलेक्ट कर लो। तभी तो तुम्हें भी कोई सिलेक्टेड गिफ्ट प्रेजेंट करेगा? एंज्वॉय द फेस्टिव सीजन। हैप्पी क्रिसमस!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.