Move to Jagran APP

छात्रों का वित्तीय ज्ञान जांचेगा सेबी

रांची : स्कूली छात्र-छात्राओं की वित्तीय समझ की जांच के लिए सिक्युरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया

By Edited By: Published: Tue, 28 Oct 2014 01:00 AM (IST)Updated: Tue, 28 Oct 2014 01:00 AM (IST)
छात्रों का वित्तीय ज्ञान जांचेगा सेबी

रांची : स्कूली छात्र-छात्राओं की वित्तीय समझ की जांच के लिए सिक्युरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) जांच परीक्षा का आयोजन कर रहा है। सेबी की नोडल एजेंसी नेशनल सेंटर फॉर फाइनेंसियल एजुकेशन (एनसीएफई) की ओर से आयोजित नेशनल फाइनेंशियल लिटरेसी एसेसमेंट टेस्ट छह और सात दिसंबर को होगा। इसके लिए पंजीयन की अंतिम तिथि 7 नवंबर है। इसका परिणाम 19 दिसंबर को जारी होगा।

loksabha election banner

----------

परीक्षा में कौन हो सकते हैं शामिल

इस जांच परीक्षा में किसी भी बोर्ड के कक्षा आठ से दस तक के विद्यार्थी शामिल हो सकते हैं। परीक्षा में शामिल होने के लिए विद्यार्थी व्यक्तिगत तौर पर पंजीयन नहीं करा सकते हैं। इसके लिए संबंधित स्कूल के माध्यम से छात्रों का पंजीयन होगा। पंजीयन निश्शुल्क है। एनसीएफई की वेबसाइट से पंजीयन के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

--------

अंग्रेजी के साथ हिंदी में भी परीक्षा

सेबी द्वारा आयोजित यह परीक्षा ऑनलाइन अंग्रेजी के साथ हिंदी माध्यम से भी होगी। झारखंड के चार शहरों रांची, धनबाद, जमशेदपुर व बोकारो में परीक्षा केंद्र होंगे। एक घंटे की परीक्षा में कुल 75 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्नों की प्रकृति बहुविकल्पीय होंगी। इसमें एक, दो और तीन अंकों के प्रश्न होंगे। साथ ही गलत उत्तर पर निगेटिव मार्किंग क्रमश: 0.25, 0.5 व 0.75 होगी।

------

पुरस्कृत होंगे विद्यार्थी के साथ स्कूल भी

परीक्षा परिणाम में बेहतर प्रदर्शन करनेवाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा। टॉप पाच छात्रों को लैपटॉप व मेडल दिए जाएंगे। टॉप 15 को मेडल के साथ टैबलेट दिए जाएंगे। टॉप एक सौ में से प्रत्येक को दो-दो हजार रुपये पुरस्कार दिए जाएंगे। इसके अलावा परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्रों को सर्टिफिकेट दिया जाएगा। स्कूलों को भी अलग से पुरस्कृत किया जाएगा।

---------

कहां से होंगे प्रश्न

परीक्षा का उद्देश्य छात्रों का वित्तीय कौशल पहचानना है, ताकि उनका संपूर्ण विकास हो सके। जांच परीक्षा में मनी मैटर, इंश्योरेंस एंड रिस्क मैनेजमेंट, इंवेंस्टमेंट, बैंकिंग, स्टॉक एंड बाड्स, बचत आदि टॉपिक से प्रश्न होंगे। पूरा सिलेबस वेबसाइट पर उपलब्ध है।

----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.