Move to Jagran APP

मांडू से अरगड्डा रेल लाइन का हुआ फाइनल निरीक्षण

मांडू, रामगढ़ : मुख्य सुरक्षा आयुक्त सीआरएस पीके आचार्य ने ट्रॉली पर बैठकर गुरुवार को रेलवे स्टेशन म

By Edited By: Published: Thu, 11 Aug 2016 10:57 PM (IST)Updated: Thu, 11 Aug 2016 10:57 PM (IST)
मांडू से अरगड्डा रेल लाइन का हुआ फाइनल निरीक्षण

मांडू, रामगढ़ : मुख्य सुरक्षा आयुक्त सीआरएस पीके आचार्य ने ट्रॉली पर बैठकर गुरुवार को रेलवे स्टेशन मांडू से अरगडा तक रेल लाइन का फाइनल निरीक्षण किया। अभियान की शुरुआत मांडू हाल्ट से की गई । कोडरमा से अरगडा रेल पटरी पर गुरुवार को 110 किमी की स्पीड से ट्रायल ट्रेन चली। इस मार्ग में अब रेलगाड़ी चलने का रास्ता साफ हो गया है।निरीक्षण के दौरान टीम में शामिल अधिकारियों में सीएओ एलएम झा, धनबाद डीआरएम मनोज कृष्ण अखौरी, डिप्टी सीई बीके शुक्ला, डी बनर्जी, डीईएन संजय कुमार झा, डीएसओ बीएन लाल व मुख्य अभियंता अनिल प्रकाश समेत कई अधिकारियों की टीम ने अलग अलग दस ट्रॉली में बैठकर रेलवे लाईन में बिछाई गई पटरियों व छोटे बड़े पुल - पुलिया की जांच की। मांडू में रेल सेवा कब से शुरू होगी, इस बात पर मुख्य सुरक्षा आयुक्त ने कहा कि अभी तो रेल पटरियों की जांच चल रही है। पटरी पर रेलगाड़ी द्वारा स्पीड ट्रायल किया जाएगा। इसके बाद ही आगे कुछ कहा जा सकता है।

loksabha election banner

अभियंता को लगाई फटकार

रेलवे हॉल्ट मांडू का निरीक्षण करने के क्रम में मुख्य सुरक्षा आयुक्त ने मांडू से अरगड्डा तक बनने वाले रेलवे लाईन के नक्शे में खामी देखकर भड़क गए। उन्होंने नक्शा पास करने वाले अभियंताओं को कड़ी फटकार लगाई और कहा कि नक्शे में केबल प्वाइंट और चहारदीवारी नहीं दर्शाया गया है, जो गंभीर बात है। उन्होंने अभियंताओं से घर बैठे नक्शा नहीं बनाने की चेतावनी दी। साथ ही इसमें अविलंब सुधार करने का निर्देश दिया।

मौके पर डीआरएम मनोज कृष्ण अखौरी ने मुख्य सुरक्षा आयुक्त को बताया कि उन्होंने भी पूर्व में निरीक्षण के दौरान इस गलती को पकड़ा था। जिसमें उन्होंने भी नक्शा में सुधार लाने की बात कही थी। परंतु अभियंताओं ने अब तक ध्यान नहीं दिया।

----------

कुजू में कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी ने की सुरक्षा मानकों की जांच

कुजू : कुजू रेलवे स्टेशन में गुरुवार को पहली बार 110 की स्पीड में रेलगाड़ी दौड़ी। यह स्पीड ट्रेन अरगड्डा से हजारीबाग तक अधिकारियों को लेकर निरीक्षण के क्रम में दौड़ाई गई। हाजीपुर जोन व धनबाद मंडल के अधिकारियों ने कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी पीके आचार्या के नेतृत्व में मांडू से ट्रॉली में निरीक्षण करते हुए कुजू रेलवे स्टेशन पहुंचे।

मांडू से कुजू आने के क्रम में अधिकारियों का दल रेल लाइन, सिग्नल, फाटक व पुल-पुलिया सहित अन्य ¨बदुओं की जांच की। कुजू स्टेशन पहुंच कर अधिकारियों का दल ने स्टेशन रूम, आईपीएस रूम, रीले रूम, प्लेटफॉर्म, लाईट का बारिकी से जांच की गई। अधिकारियों के दल ने जांच के क्रम में त्रुटियों को सूचीबद्घ कर स्थानीय अधिकारियों को अविलंब दुरुस्त करने का निर्देश दिया। इसके पश्चात सीआरएस द्वारा नक्शा का अवलोकन किया गया। इसके बाद अरगड्डा से हजारीबाग तक अधिकारियों का दल स्पीड ट्रेन पर सवार होकर 110 की स्पीड में अरगडा से हजारीबाग तक ट्रेन दौड़ा कर रेल पटरी की जांच की। जांच पूरा होने के बाद रेलवे विभाग द्वारा अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलने के बाद कुजू रेलवे स्टेशन में ट्रेनों का आवागमन शुरू हो जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि जल्द ही कुजू रेलवे स्टेशन से ट्रेन का आवागमन शुरू होगा। इससे पूर्व अतिथियों का स्वागत फूल माला पहना कर व आदिवासी नृत्य एवं गीत के साथ स्वागत किया गया।

जांच में बिजली, दूरसंचार, सुरक्षा, सिविल, परिचालन के अधिकारी मौजूद थे। जिनमें मुख्य रूप से सीएओ एलएम झा, डीआरएम मनोज कृष्ण अखौरी, एसके झा, एसडीओएम संजय कुमार, एसडीएएसओ बीएन लाल, सीएसई पीएस राय, सीएसटीई राजेश कुमार, एलएल मीणा, एके आर्या, मुसाफिर पासवान, बीके शुक्ला, शाहिद अहमद, आरके मीणा, बीएस सिचौरिया, डीएससी अशोक कुमार राय सहित अन्य अधिकारी शामिल थे।

-------------

अरगड्डा में ट्रेन देखने उमड़ा हुजूम

अरगड्डा(रामगढ़) : मांडू से अरगडा तक लगभग 12 किलोमीटर रेलवे लाईन का परीक्षण अधिकारियों के दल ने गुरुवार को ट्रेन दौड़ाकर दौड़ा कर किया। लगातार बारिश के बाद भी गांव वालों का हुजूम रेलगाड़ी देखने को उमड़ पड़ी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.