Move to Jagran APP

9 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद बुझी आग

मेदिनीनगर: शहर के सघन आबादी वाले क्षेत्र मदन मोहन रोड निवासी व्यवसायी निर्मल उदयपुरी के घर में मंगल

By Edited By: Published: Wed, 22 Feb 2017 05:33 PM (IST)Updated: Wed, 22 Feb 2017 05:33 PM (IST)
9 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद बुझी आग
9 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद बुझी आग

मेदिनीनगर: शहर के सघन आबादी वाले क्षेत्र मदन मोहन रोड निवासी व्यवसायी निर्मल उदयपुरी के घर में मंगलवार की शाम अगलगी की घटना में लगभग 50 लाख से अधिक संपत्ति की क्षति हुई है। अगलगी का मुख्य कारण शॉर्ट सर्किट बताया जाता है। इस घटना में उनके घर व गोदाम में रखे सारा सामान जलकर खाक हो गया है। दो मंजिला मकान भी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है।

loksabha election banner

भुक्तभोगी निर्मल उदयपुरी मद्रास हैंडलूम सह टेंट हाउस की सामग्री के मुख्य बिक्रेता हैं। इनके मकान के ऊपरी तल्ला व निचले तल्ले पर गोदाम है। इसमें टेंट हाउस की कुर्सी, कालीन, कंबल, मच्छरदानी, तोशक, टेंट हाऊस के अन्य सामग्री के साथ-साथ मद्रास हैंडलूम के कपड़े रखे हुए थे। अगलगी की इस घटना में गोदाम में रखे फाइबर की कुर्सियां व मच्छरदानी आदि ने आग भड़काने में घी डालने का काम किया।

जानकारी के अनुसार मंगलवार की शाम 6.30 बजे के लगभग निर्मल के आवास में शार्ट सर्किट की घटना हुई। देखते ही देखते उनका दो मंजिला मकान धधक उठा। आग इतनी बेकाबू था कि घर वाले को घर से निकलते वक्त कोई भी सामान उठाने तक का मौका नहीं मिला। घर वाले किसी तरह अपनी जान बचाकर बाहर निकले।

घटना की सूचना मिलते ही शहर थाना प्रभारी संजय कुमार मालवीय घटना स्थल पर पहुंचे। दमकल की गाड़ी विलंब से पहुंची। तबतक आग ने मकान को अपने आगोश में ले लिया था। इस बीच पलामू के एसपी इंद्रजीत महता, सदर एसडीओ नैंसी सहाय, डीएसपी प्रभात रंजन बरवार भी दल बल के साथ वहां पहुंचे। पलामू एसपी ने वहां पहुंचते ही आग की भयावह को देखते हुए खुद ही मोर्चा संभाल लिया। आग बुझाने में दमकल की गाड़ियां कम पड़ रही थी। आसपास के घर भी इतने सटे हुए थे कि उन पर भी आग का खतरा मंडरा रहा था।

पलामू एसपी ने सूझबूझ का परिचय देते हुए रेहला स्थित बीसीसीएल से अग्निशामक दल को बुलाया । जीएलए कॉलेज क्षेत्र से सीआरपी टीम भी टीम स्थल पर पहुंचकर आग बुझाने में जुट गई। लगभग 9 घंटे के कड़ी मशक्कत के बाद रात दो बजे के करीब आग पर काबू पाया गया। अगलगी की घटना से आसपास के मकान को ज्यादा खतरा था। आग पर शीघ्र काबू नहीं पाया जाता तो मंजर कुछ और होता। प्रशासन आसपास के मकान को बचाने के लिए भी मुस्तैद दिखा। आग लगी कि घटना से घंटों उक्त क्षेत्र में अफरा-तफरी का माहौल दिखा। पास-पड़ोस के लोग भी भयभीत थे।

सांसद, जिप उपाध्यक्ष और पूर्व मंत्री भी घटनास्थल पर पहुंचे

आग लगी की घटना की खबर सुनकर पलामू के सांसद वीडी राम, जिप उपाध्यक्ष संजय ¨सह, पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी,भाजपा नेता मनोज ¨सह समेत शहर के सैकड़ों लोग घटनास्थल पर पहुंचे। आम लोगों को वहां से हटाने में भी पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। समाचार लिखे जाने तक घटना से संबंधित प्राथमिकी दर्ज नहीं हो सकी है ।

बाक्स: फाइबर की कुर्सियां ने डाला आग में घी

मेदिनीनगर: व्यवसायी निर्मल उदयपुरी टेंट हाउस के सामग्री बिक्री का व्यवसाय करते हैं। घटना के एक दिन पहले उन्होंने एक ट्रक से ज्यादा फाइबर की कुर्सियां मंगाई थी। ये सभी इसी गोदाम में रखी हुई थीं। इसके अलावा गोदाम में मच्छरदानी,तोशक तथा कंबल भी काफी मात्रा में पड़े थे। आग के बेकाबू होने का भी यह एक बड़ा कारण बना। लोगों का मानना है कि यदि फाइबर की कुर्सियां वहां नहीं रहती तो आग पर शीघ्र काबू पा लिया जाता। जैसे ही कुर्सियों में आग लगी पूरे मकान को अपनी चपेट में ले लिया।

सवा घंटे बाद पहुंचा दमकल

मेदिनीनगर: व्यवसायी के यहां अगलगी कि घटना की सूचना मिलने के लगभग 1.15 घंटा देर से दमकल की गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंची। ये गाड़ियां भी आग बुझाने के लिए पर्याप्त नहीं थी। व्यवसायियों का आरोप है कि यदि दमकल गाड़ियां समय पर आती तो आग इतनी बेकाबू नहीं होती। साथ ही इतना नुकसान भी नहीं उठाना पड़ता। लोगों ने कहा कि कम से कम एक दमकल गाड़ी शहर थाना में एक जरूर रखी जानी चाहिए। इस पर प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.