Move to Jagran APP

बिजलीकर्मियों की हड़ताल से पलामू में बिजली व्यवस्था चरमराई

मेदिनीनगर : बिजलीकर्मियों की हड़ताल से पलामू की बिजली व्यवस्था चरमरा गई है। इसका असर बुधवार की रात दे

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Aug 2017 03:00 AM (IST)Updated: Fri, 18 Aug 2017 03:00 AM (IST)
बिजलीकर्मियों की हड़ताल से पलामू में बिजली व्यवस्था चरमराई
बिजलीकर्मियों की हड़ताल से पलामू में बिजली व्यवस्था चरमराई

मेदिनीनगर : बिजलीकर्मियों की हड़ताल से पलामू की बिजली व्यवस्था चरमरा गई है। इसका असर बुधवार की रात देखने को मिला। बुधवार की रात रेडमा बिजली सब स्टेशन के तीन फीडर मिनी बैरिया, रेडमा व जमुना फीडर के ट्रांसफार्मर का सिटी-पीटी मशीन फट गया इससे ट्रांसफार्मर से तेल रिसाव होने लगा। बिजलीकर्मियों के हड़ताल पर होने के कारण तेल रिसाव समय पर नहीं रोका गया। जानकारी मिलते ही बिजली विभाग के सहायक अभियंता धीरेंद्र कुमार स्वयं मौके पर पहुंचे और तेल रिसाव बंद किया, तब तक काफी देर हो चुकी थी। इस कारण पूरी रात व गुरुवार को दिन 12 बजे तक तीनों फीडर की बिजली बंद रही। गुरुवार को दिन में वैकल्पिक व्यवस्था के तहत इन तीन फीडरों को ओल्ड पीएचडी फीडर से जोड़ा गया। अब लोड शेडिंग कर बारी बारी से विद्युत आपूर्ति की जा रही है। इस संबंध में बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता विभाषचंद्र पाल ने बताया कि ट्रांसफार्मर के मरम्मत का कार्य चल रहा है, बहुत जल्द उक्त ट्रांसफार्मर चालू हो जाएगा। वहीं विभागीय सूत्रों का कहना है कि ट्रांसफार्मर बनने में अभी समय लगेगा। सूत्रों का कहना है कि ट्रांसफार्मर में तेल डालने की प्रक्रिया पूरी करने के 6 घंटा बाद विद्युत आपूर्ति होगी। इधर बिजली मिस्त्री के हड़ताल पर चले जाने से ट्रांसफार्मर मरम्मत के काम पर असर पड़ा है।

loksabha election banner

बॉक्स: विभागों में पसरा सन्नाटा

बिजलीकर्मियों के हड़ताल पर चले जाने के कारण पलामू जिला के सभी बिजली सब स्टेशन में सन्नाटा पसरा हुआ है। अधीक्षण अभियंता, कार्यपालक अभियंता, सहायक अभियंता के कार्यालयों में कोई भी कर्मी नहीं है। इस कारण विभाग का कामकाज कागज पर ही चल रहा है।

बॉक्स: शहर में ठप है फ्यूज कॉल मरम्मत

हड़ताल के कारण जिला में फ्यूज कॉल मरम्मत कार्य ठप है। आम उपभोक्ताओं की बिजली मरम्मत का काम बंद है। इससे उपभोक्ताओं को काफी परेशानी हो रही है। जिले के सैकड़ों घरों में फ्यूज कॉल मरम्मत नहीं होने के कारण उनके यहां विद्युत आपूर्ति बंद है। सब स्टेशनों में शिकायत दर्ज करने के लिए भी कोई कर्मी उपलब्ध नहीं है।

बॉक्स: बिजलीकर्मियों ने जीएम कार्यालय के समक्ष किया प्रदर्शन

बिजली विभाग के हड़ताली कर्मियों ने गुरुवार को बिजली विभाग के जीएम कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन व नारेबाजी की। इस अवसर पर कर्मचारी यूनियन के नेता कमलाकांत ¨सह ने कहा कि बिजली बोर्ड व सरकार के हठधर्मिता के कारण हड़ताल चल रहा है। कहा कि उनकी मांगों में स्थानांतरण नीति में संशोधन, योग्यताधारी चतुर्थवर्गीय कर्मचारी को तृतीय वर्ग में पदस्थापना, ओवरटाइम की मांग, आउटसोर्सिंग एजेंसी को समाप्त करना समेत कई मांग शामिल है। ¨सह ने दावा किया कि बिजलीकर्मियों के हड़ताल के कारण जिले में बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई है।

बॉक्स..आउटसोर्सिग कंपनी हुआ नाकाम

बिजली विभाग में आउटसोर्सिंग कंपनी के नियुक्त कर्मचारी बिजली पोल पर नहीं चढ़ रहे हैं। इस कारण शहर में फ्यूज कॉल का काम बंद पड़ा है, इसका असर उपभोक्ताओं पर पड़ रहा है। बिजली विभाग के सूत्रों का कहना है कि आउटसोर्सिग कंपनी के पास प्रशिक्षित कर्मचारी उपलब्ध नहीं हैं।

बॉक्स: पलामू में बिजली आपूर्ति सामान्य ढंग से हो रही है। कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने से कोई असर नहीं पड़ा है।

विभाष चंद्र पाल, अधीक्षण अभियंता, बिजली विभाग, मेदनीनगर एरिया,पलामू।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.