Move to Jagran APP

गुरु जी हड़ताल पर, बच्चे पकड़ रहे तितली

दीपक, गढ़वा : पारा शिक्षकों के हड़ताल के कारण जिले के 500 से अधिक नव प्राथमिक विद्यालय व उत्क्र

By Edited By: Published: Wed, 02 Sep 2015 05:59 PM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2015 05:59 PM (IST)
गुरु जी हड़ताल पर, बच्चे पकड़ रहे तितली

दीपक, गढ़वा :

loksabha election banner

पारा शिक्षकों के हड़ताल के कारण जिले के 500 से अधिक नव प्राथमिक विद्यालय व उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालयों में ताला लटक गया है। बुधवार को जब पारा शिक्षकों के हड़ताल के असर की पड़ताल की गई तो कुछ स्कूलों में जहां ताला लटका मिला तो कुछ जगहों पर पारा शिक्षक पढ़ाने में मशगूल मिले। बताया जा रहा है कि हड़ताल के सवाल पर जिले के पारा शिक्षक दो गुटों में बंट चुके हैं। एक गुट के पारा शिक्षक जहां एक सितंबर से बेमियादी हड़ताल पर हैं तो दूसरे गुट के शिक्षक नियमित रूप से स्कूल खोलकर पठन-पाठन कराने में मशगूल हैं।

नव प्राथमिक विद्यालय छत्तरपुर में बुधवार को ताला लटका हुआ था। स्कूल आए कुछ बच्चे स्कूल के बरामदा में बैठकर खुद पढ़ाई कर रहे थे। वहीं कई बच्चे स्कूल परिसर में तितली पकड़ने में मग्न थे। पूछे जाने पर बच्चों ने बताया कि यहां दो शिक्षिका पदस्थापित हैं। लेकिन पारा शिक्षकों का हड़ताल होने के कारण दोनों शिक्षिका मंगलवार से स्कूल नहीं आ रही हैं। वहीं रंका प्रखंड में उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय कोरवा टोला हाटदोहर, मछवार हाटदोहर, बरवाही, पंडरापानी, बूढ़ा परास समेत दो दर्जन अभियान विद्यालयों में ताला लटका मिला। पारा शिक्षक संघ के कमलेश यादव ने दावा किया है कि गोदरमाना क्षेत्र के 26 अभियान विद्यालयों के पारा शिक्षकों की हड़ताल पर चले जाने के कारण यहां 18 स्कूलों में पठन-पाठन ठप है। इन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग की ओर से अगर हम सबों के हड़ताल को प्रभावित करने का प्रयास किया गया तो विभाग को महंगा पड़ेगा।

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले के प्राथमिक विद्यालयों में 3,387 तथा मध्य विद्यालयों में 479 पारा शिक्षक पदस्थापित हैं। इनमें प्राथमिक स्कूलों के 1,911 तथा मध्य विद्यालयों के 201 पारा शिक्षक हड़ताल पर हैं। विभाग की ओर से बताया गया कि पारा शिक्षकों के हड़ताल पर रहने के कारण जिले के 498 स्कूल बंद हैं।

विभाग का दावा है कि पारा शिक्षकों की हड़ताल पर जाने के कारण जो स्कूल बंद हैं। वहां स्कूल प्रबंधन समिति के सहयोग से स्कूलों में बच्चों को पठन-पाठन का कार्य किया जा रहा है। साथ ही सभी स्कूलों में मिड डे मील भी चालू है। बुधवार को स्कूलों की पड़ताल के दौरान विभाग का दावा सभी जगहों पर पूरी तरह से फेल नजर आया।

-----------------

हड़ताल के कारण पठन-पाठन कार्य प्रभावित न हो इसके लिए विभाग की ओर से सभी आवश्यक तैयारी की जा रही है। साथ ही जिले के सभी बीईईओ को नियमित रूप से स्कूलों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया है।

अंबुजा पांडेय, अतिरिक्त जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, सर्व शिक्षा अभियान, गढ़वा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.