Move to Jagran APP

विश्रामपुर नप चुनाव 26 को, अधिसूचना जारी

संस, मेदिनीनगर : जिला निर्वाचन पदाधिकारी(नगरपालिका) सह उपायुक्त के श्रीनिवासन ने 26 मई को आहुत विश्र

By Edited By: Published: Thu, 30 Apr 2015 06:43 PM (IST)Updated: Thu, 30 Apr 2015 06:43 PM (IST)
विश्रामपुर नप चुनाव 26 को, अधिसूचना जारी

संस, मेदिनीनगर : जिला निर्वाचन पदाधिकारी(नगरपालिका) सह उपायुक्त के श्रीनिवासन ने 26 मई को आहुत विश्रामपुर नगर परिषद आम चुनाव व मेदिनीनगर नगर परिषद के वार्ड नंबर 26 के वार्ड आयुक्त के लिए उपचुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। इसी के साथ चुनाव क्षेत्र में आदर्श आचारसंहिता प्रभावी हो गया। विश्रामपुर नगरपरिषद चुनाव में एक अध्यक्ष समेत 20 वार्ड सदस्यों के लिए वोट डाले जाएंगे। डीसी ने गुरुवार को आयोजित संवादददाता सम्मेलन में चुनाव कार्यक्रम की जानकारी दी। बताया कि दो मई से आठ मई तक (अवकाश को छोड़) सभी पदों के लिए पूर्वाह्न 11 से अपराह्न तीन बजे तक नामांकन का काम होगा। नौ मई को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 11 मई को नाम वापस लेने की तिथि निर्धारित की गई है। 12 मई को प्रत्याशियों के बीच चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिए जाएंगे। 26 मई को प्रात: सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। मतगणना कार्य स्थानीय बाजार समिति में 29 मई को सुबह आठ बजे से शुरू किया जाएगा। डीसी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि संबंधित चुनाव क्षेत्र में तत्काल प्रभाव से आदर्श आचारसंहिता प्रभावी हो गई है। अभ्यर्थियों को नामांकन दाखिल करने की तिथि से चुनाव परिणाम की तिथि तक किए गए व्यय को व्यय पंजी में अंकित करना होगा। इसके लिए अलग से बैंक खाता खोला जाएगा। चुनाव खर्च के दौरान बीस हजार रुपये से अधिक का भुगतान चेक के माध्यम से किया जाएगा। प्रत्याशियों द्वारा किए गए खर्च के अनुश्रवण के लिए अलग-अलग कमेटी गठित की गई है। पेड न्यूज पर भी नजर रखी जाएगी। मौके पर एसडीओ सुरेंद्र कुमार वर्मा, डीपीआरओ डीएन भादुड़ी व शांति पांडेय उपस्थित थे।

loksabha election banner

=====================

बाक्स.कौन कहां करेंगे नामांकन

मेदिनीनगर : विश्रामपुर नगर परिषद के अध्यक्ष पद के प्रत्याशी जिला समाहरणालय स्थित एडीएम विधि व्यवस्था के कार्यालय वेश्म में निर्वाची पदाधिकारी लालचंद डाडेल के समक्ष पर्चा दाखिल करेंगे। इसी तरह वार्ड संख्या एक से दस तक के अभ्यर्थी विश्रामपुर बीडीओ विनय कुमार मिश्रा के समक्ष व वार्ड 11 से 20 तक के अभ्यर्थी विश्रामपुर सीओ विनय कुमार के समक्ष नामांकन कर सकेंगे। इसी तरह मेदिनीनगर नगर परिषद के वार्ड सं 26 के उपचुनाव के लिए सदर बीडीओ जुल्फिकार अंसारी के समक्ष निर्धारित तिथि व समय में नाम निर्देशन का काम होगा।

बाक्स..कहां कितने वोटर

विश्रामपुर नगर परिषद क्षेत्र में कुल 27096 मतदाता 28 मतदान केंद्रों में अपना मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इसमें पुरूष मतदाता 14761 व महिला मतदाता की संख्या 12335 है। इसी तरह मेदिनीनगर वार्ड परिषद के वार्ड 26 में उपचुनाव के लिए दो मतदान केंद्र बनाए गए हैं। यहां पुरूष 1114 व महिला 1064 कुल 2128 मतदाता हैं। वार्ड चुनाव के लिए अभ्यर्थी का संबंधित वार्ड का निवासी होना आवश्यक है। इसी तरह अध्यक्ष पद का प्रत्याशी संबंधित क्षेत्र का होगा।

बाक्स: अनारक्षित महिला के लिए अध्यक्ष पद आरक्षित

मेदिनीनगर : विश्रामपुर नगर परिषद अध्यक्ष का पद अनारक्षित महिला के आरक्षित है। इसके प्रत्याशी प्रचार कार्य में अधिकतम पांच लाख रुपया तक खर्च कर सकेंगे। वहीं वार्ड प्रत्याशियों की खर्च सीमा डेढ़ लाख निर्धारित की गई है। विश्रामपुर नगर परिषद का वार्ड सं एक पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित है। इसी तरह वार्ड दो महिला अनारक्षित, तीन अनारक्षित अन्य, चार अनारक्षित महिला, पांच अनारक्षित अन्य, छह व सात अनारक्षित महिला के लिए होगा। वार्ड आठ पिछड़ा वर्ग अन्य, नौ अनारक्षित अन्य, दस अनारक्षित महिला, वार्ड 11 पिछड़ा वर्ग अन्य, वार्ड 12 अनुसूचित जाति महिला, वार्ड 13 व 14 अनुसूचित जाति अन्य, वार्ड 15 पिछड़ा वर्ग महिला, वार्ड 16 अनुसूचित जाति महिला, वार्ड 17 अनारक्षित अन्य, वार्ड 18 अनुसूचित जाति अन्य, वार्ड 19 पिछड़ा वर्ग अन्य व वार्ड 20 अनारक्षित अन्य के लिए है।

बाक्स..तीन बच्चे के बाप नहीं लड़ सकेंगे चुनाव

मेदिनीनगर : आसन्न स्थानीय निकाय चुनावों में अक्टूबर 13 के बाद तीन बच्चों के माता-पिता चुनाव प्रक्रिया में भाग नहीं ले सकेंगे। यह जानकारी जिला निर्वाचन पदाधिकारी के श्रीनिवासन ने दी है। बताया कि इस बाबत चुनाव आयोग का स्पष्ट दिशा-निर्देश प्राप्त हो चुका है। यह पूछे जाने पर कि अक्टूबर 2013 के बाद तीन बच्चों के माता-पिता जिनके दो बच्चे ही जीवित हैं। चुनाव प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। डीसी ने कहा कि चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। बताया कि स्थानीय पुलिस की मदद से चुनाव कार्य संपन्न कराया जाएगा। चुनाव कार्य पर नजर रखने के लिए सामान्य व व्यय प्रेक्षक पलामू पहुंच चुके हैं। वहीं उपचुनाव के लिए स्थानीय स्तर पर प्रेक्षकों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।

बाक्स: बढ़ेगा मेदिनीनगर नप का दायरा

मेदिनीनगर : जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने बताया कि मेदिनीनगर नगर परिषद के विस्तार का प्रस्ताव नगर विकास विभाग को भेजा गया है। इसकी मंजूरी के बाद रेड़मा, सूदना व बारालोटा के दो-दो कुल छह पंचायत शहरी क्षेत्र में शामिल हो जाएंगे। बताया कि छतरपुर प्रखंड मुख्यालय को नगर पंचायत का दर्जा देने का प्रस्ताव भेज दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.