Move to Jagran APP

चुनाव के सफल संचालन का ब्लूप्रिंट तैयार

मेदिनीनगर : विधानसभा चुनाव के सफल और शांतिपूर्ण संचालन के लिए पलामू जिला प्रशासन व पुलिस ने ब्लू पि्

By Edited By: Published: Mon, 27 Oct 2014 11:14 PM (IST)Updated: Mon, 27 Oct 2014 11:14 PM (IST)
चुनाव के सफल संचालन का ब्लूप्रिंट तैयार

मेदिनीनगर : विधानसभा चुनाव के सफल और शांतिपूर्ण संचालन के लिए पलामू जिला प्रशासन व पुलिस ने ब्लू पि्रंट तैयार कर लिया है। इसे लेकर सोमवार को स्थानीय डीआरडीए सभागार में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त कृपानंद झा व पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश ने सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक की। पुलिस अधीक्षक रमेश ने चुनाव तैयारी का खुलासा नहीं किया लेकिन उन्होंने भरोसा दिलाया कि अगर ब्लू प्रिंट का सही ढंग से अनुपालन हुआ तो चुनाव निष्पक्ष व शांतिपूर्ण संपन्न करा लिया जाएगा। बताया कि इसके लिए चुनाव आयोग से पर्याप्त संख्या में अ‌र्द्धसैनिक बल उपलब्ध कराने का आश्वासन मिला है। इसकी प्रतिनियुक्ति शीघ्र शुरू कर दी जाएगी। बताया कि चियांकी हवाई अड्डा को बेस बनाकर चौपर से चुनाव कार्य पर नजर रखी जाएगी। सभी थाना प्रभारियों को लंबित वारंटों का शीघ्र निष्पादन करने को कहा गया है। हथियार लेकर सार्वजनिक रूप से चलने पर रोक लगा दी गई है। जरूरत पड़ने पर थाना प्रभारी अपने-अपने क्षेत्र के हथियार जमा करा लेंगे। बताया कि पुलिस व उत्पाद पुलिस संयुक्त रूप से अभियान चलाकर शराब कारोबार पर नजर रखेगी। चुनावों में वीआईपी आवागमन की तैयारियों को लेकर एक कोषांग गठन किया गया है। एक प्रश्न के जवाब में एसपी श्री रमेश ने बताया कि जिले में पांकी व हरिहरगंज क्षेत्र में विशेष नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। बैठक में डीडीसी बिंदेश्वरी ततमा, एएसपी अभियान कन्हैया सिंह, डीएसपी पीआर बरवार, परिचारी प्रवर समीर कुमार समेत कई एआरओ व पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।

loksabha election banner

बाक्स..विस चुनाव के लिए आज जारी की जाएगी अधिसूचना

दिन के 11 बजे से तीन बजे तक होगा नामांकन

एक सौ मीटर की परिधि में रहेगी नो इंट्री

संस, मेदिनीनगर : जिले में विधानसभा चुनाव 2014 के लिए मंगलवार को सभी निर्वाची पदाधिकारी अधिसूचना जारी कर देंगे। इसी के साथ विधानसभावार नाम निर्देशन का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। यह जानकारी जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने दी है। बताया कि नामांकन पत्र पांच नवंबर तक दाखिल किए जाएंगे। सात नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। दस नवंबर को नाम वापस लिए जा सकेंगे। इसी दिन अभ्यर्थियों के बीच चुनाव चिन्हों का आवंटन कर दिया जाएगा। बताया कि सामान्य जाति के अभ्यर्थियों के लिए सुरक्षित राशि दस हजार व अनुसूचित जाति व जनजाति के लिए पांच हजार रूपए शुल्क निर्धारित है। नामांकन प्रति कार्यदिवस के दिन के 11 से तीन बजे तक दाखिल किए जा सकेंगे। निर्धारित समय तक आरओ कक्ष में पूर्ण तैयारी के साथ दाखिल हुए अभ्यर्थियों के नामांकन पत्र स्वीकार किए जाएंगे। नामांकन के लिए प्रत्याशी समेत पांच लोग ही आरओ कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे। राष्ट्रीय या मान्यता प्राप्त दल के अभ्यर्थियों के साथ एक प्रस्ताव होगा लेकिन निबंधित या अन्य प्रत्याशियों के नामांकन पत्र पर उसी विधानसभा के 10 प्रस्तावक के नाम होना आवश्यक है। प्रत्याशी अधिकतम चार सेट में नामांकन दाखिल कर सकेंगे।

बाक्स..खर्च का गलत दिया हिसाब तो नपेंगे प्रत्याशी

28 लाख है खर्च की अधिकतम राशि

चुनाव प्रक्रिया की पल-पल की होगी वीडियोग्राफी

शपथ पत्र का कालम पूरा भरेंगे अभ्यर्थी

संस, मेदिनीनगर : चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव में एक प्रत्याशी के चुनाव खर्च की अधिकतम सीमा 28 लाख निर्धारित की गई है। इस राशि से अधिक खर्च करना उतना गलत नहीं होगा जितना कि चुनाव खर्च का गलत हिसाब दाखिल करना। उक्त बातें जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीसी कृपानंद झा ने दी है। वे सोमवार को संवाददाताओं से बात कर रहे थे। बताया कि खर्च का गलत हिसाब देने पर संबंधित अभ्यर्थी का नामांकन रद्द हो सकता है। वैसे जिले में व्यय के नियंत्रण के लिए टीम गठित की गई है। इसके नोडल अधिकारी वाणिज्यकर उपायुक्त खड़िया नवनीत सोमरा को बनाया गया है। इसके अलावा सभी विस क्षेत्र में एक-एक सहायक व्यय प्रेक्षक नियुक्त किए गए हैं। नामांकन खर्च के लिए प्रत्याशी का किसी बैंक में एक दिन पहले खाता खोलना होगा। चुनाव में 20 हजार से अधिक का खर्च चेक से किया जाएगा। बैंक खाता प्रत्याशी का एकल या उसके चुनाव अभिकर्ता के साथ संयुक्त खाता हो सकता है। प्रत्याशी अपने साथ 50 हजार से अधिक की राशि लेकर नहीं चल सकेंगे। जांच के क्रम में बरामद राशि का श्रोत नहीं बताने पर राशि जब्त कर ली जाएगी। प्रत्याशी नाम निर्देशन के साथ अभ्यर्थी को विहित प्रपत्र में शपथ पत्र प्रस्तुत करना है। इसके सभी कालम भरे होने चाहिए। नाम निर्देशन के समय निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष से एक सौ मीटर की परिधि में अनुमति प्राप्त तीन वाहन ही प्रयोग कर सकेंगे। मौके पर उपनिर्वाचन पदाधिकारी मृत्युंजय पांडेय, डीपीआरओ डीएन भादुड़ी समेत कई अधिकारी उपस्थित थे।

बाक्स.. आदर्श आचारसंहिता में होगा यह लागू

मेदिनीनगर : आदर्श आचारसंहिता में सभी राजनीतिक दल व अभ्यर्थी संपत्ति विरूपण संबंधी अनुदेशों का पालन करेंगे। यदि पूर्व में सरकारी भवनों पर किसी दल का नारा वगैरह हो तो उसे यथाशीघ्र हटा देंगे। सभी राजनीतिक दल व अभ्यर्थी लाउडस्पीकर का प्रयोग अनुमति के बाद ही करेंगे। साथ ही सभा, रैली, जुलूस का आयोजन सक्षम पदाधिकारी अनुमति प्राप्त करने के बाद आयोजित करना होगा। लाल व पीली बत्ती का प्रयोग सक्षम प्राधिकृत व्यक्ति द्वारा ही किया जाएगा। अन्य इसका प्रयोग नहीं करेंगे।

बाक्स..13 लाख आठ हजार 209 मतदाता करेंगे मत का प्रयोग

मेदिनीनगर : आगामी विस चुनाव में जिले के पांच विस क्षेत्र में कुल 13 लाख आठ हजार 209 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। इसके तहत पांकी विस क्षेत्र के कुल दो लाख 40 हजार 391 मतदाता, डालटनगंज विस क्षेत्र के तीन लाख छह हजार 882, विश्रामपुर के दो लाख 72 हजार 698, छतरपुर के दो लाख 39 हजार 984 व हुसैनाबाद क्षेत्र के दो लाख 48 हजार 254 मतदाता इस बार के चुनाव में अपने मत का प्रयोग करेंगे। इसके लिए पांकी में 280, डालटनगंज में 358, विश्रामपुर में 334, छतरपुर में 257 व हुसैनाबाद में 278 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

बाक्स..24 घंटा कार्य करेगा काल सेंटर

मेदिनीनगर : विस चुनाव को लेकर स्थापित किए गए कंप्लेन मानिटरिंग नियंत्रण कक्ष व काल सेंटर तीन शिफ्टों में 24 घंटे कार्य करेगा। कोई भी व्यक्ति दूरभाष सं 06562 231589 पर किसी भी वक्त चुनाव से संबंधित जानकारी दे सकता है। यह जानकारी जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त कृपानंद झा ने दी है। बताया कि इसके अलावा विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए कई टीमों का गठन किया है। प्रत्येक विस क्षेत्र में वीडियो सर्विलांस टीम कार्य करेगी। इसमें एक पदाधिकारी के साथ एक वीडियोग्राफर प्रतिनियुक्त किया गया है। इसी तरह वीडियो व्यूव्हिंग टीम प्रत्येक विस क्षेत्र में एक पदाधिकारी के साथ दो लिपिक, एकाउंटिंग टीम में एक पदाधिकारी के साथ एक लिपिक प्रतिनियुक्त किए गए हैं। पूरे जिले में फ्लाइंग स्क्वायड की 15 टीम गठित की गई है। इसमें प्रति विस क्षेत्र में तीन टीम होगा। इसमें बीडीओ या अंचल पदाधिकारी के साथ थाना प्रभारी प्रतिनियुक्त होंगे। स्टैटिक सर्विलांस की 15 टीम गठित की गई है। इसमें प्रति विस क्षेत्र में तीन टीम होगा। टीम में दंडाधिकारी व थाना प्रभारी के साथ वीडियोग्राफर को प्रतिनियुक्त किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.