Move to Jagran APP

दुग्ध उत्पादन से रोजगार की असीम संभावनाएं

लातेहार : दुग्ध उद्योग एक बहुत बड़ा रोजगार है इसमें रोजगार की असीम संभावनाएं है। यह बातें उपायुक्त प्

By Edited By: Published: Tue, 21 Feb 2017 01:00 AM (IST)Updated: Tue, 21 Feb 2017 01:00 AM (IST)
दुग्ध उत्पादन से रोजगार की असीम संभावनाएं
दुग्ध उत्पादन से रोजगार की असीम संभावनाएं

लातेहार : दुग्ध उद्योग एक बहुत बड़ा रोजगार है इसमें रोजगार की असीम संभावनाएं है। यह बातें उपायुक्त प्रमोद कुमार गुप्ता ने सोमवार को कृषि सभागार में आयोजित कार्यशाला में कही। उन्होंने कहा कि जबतक गांव में बाएफ वाले घर-घर में डेयरी प्रोजेक्ट विकसित करने की जानकारी नहीं देंगे, तबतक योजना धरातल पर नहीं उतर सकता है। हर वर्ग की महिलाएं इसमें बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि योजना के कार्यान्वयन में बैंकों की अहम भूमिका है। बैंकों को इस दिशा में बढ़चढ़ कर कार्य करने की जरूरत है। बैंकों से समन्वय स्थापित कर काम करने का निर्देश दिया। जिला गव्य विकास पदाधिकारी मुकुंद प्रसाद ¨सह ने किसानों से कहा कि पशु जितने स्वस्थ और स्वच्छ रहेंगे उतना ही दुग्ध उत्पादन में बढ़ोतरी होगी। उन्होंने दुग्ध उत्पादन से जुड़े कृषकों से कहा कि पशुओं को जितनी कम रासायनिक चीजें दें उतना ही पशु स्वस्थ दूध की बढ़ोतरी होगी। किसान अपनी फसलों में कम-से कम कीटनाशक दवाइयां ससमय जरूर दें, ताकि मवेशियों को शुद्ध चारा मिल सके। उन्होंने सरकार के द्वारा मिलने वाली योजना के बारे में विस्तार से समझाया गया। पशुपालन पदाधिकारी अरूण कुमार महंता ने कहा कि मवेशियों को खान-पान के साथ बीमारियों से भी बचाने की जरूरत होगी। इसके लिए समय-समय पर टीकाकरण कराना अनिवार्य है। इस मौके पर एलडीएम सीएसडी पाल नार्बाड किशोर तिर्की अनमोल टोप्पो, सुधांशु कुमार, आशीष कुमार समेत कई लोग उपस्थित थे।

loksabha election banner

28 बाएफ कर्मियों से मांगा स्पष्टीकरण

कार्यशाला में अनुपस्थित रहनेवाले 28 बाएफ कर्मियों से उपायुक्त प्रमोद कुमार गुप्ता ने जिला गव्य विकास पदाधिकारी को कहा कि कार्यशाला में अनुपस्थित रहने वाले कर्मियों से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.