Move to Jagran APP

नहीं हो सका ऐश पौंड का काम

जयनगर (कोडरमा): जिला प्रशासन के नेतृत्व में चार दिनों से चल रहा कोडरमा थर्मल पावर के ऐशपौंड का काम र

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Feb 2017 06:54 PM (IST)Updated: Sun, 26 Feb 2017 06:54 PM (IST)
नहीं हो सका ऐश पौंड का काम
नहीं हो सका ऐश पौंड का काम

जयनगर (कोडरमा): जिला प्रशासन के नेतृत्व में चार दिनों से चल रहा कोडरमा थर्मल पावर के ऐशपौंड का काम रविवार को भारी विरोध के कारण नहीं हो सका। जैसे ही एसडीओ प्रभात कुमार बरदियार के नेतृत्व में जिला प्रशासन 10 बजे ऐशपौंड का निर्माण कार्य कराने करियावां मौजा पहुंची, करियावां के ग्रामीण सैंकडों की संख्या में महिलाओं व बच्चों के साथ पहुंचकर भारी विरोध करने लगे। भारी विरोध के कारण पुलिस पीछे हट गयी और काम नहीं हो सका। दिन भर एसडीओ प्रभात कुमार बरदियार, डीएसपी कर्मपाल उरांव, थाना प्रभारी हरिनदंन ¨सह, सीओ बरलेश्वर राम समेत कई पदाधिकारी ग्रामीणों को समझाने की कोशिश किए, परंतु ग्रामीणों ने एक नहीं मानी। बाद में पुलिस प्रशासन को पीछे हटना पड़ा। इस मौके पर माइका इंस्पेक्टर राजबल्लभ पासवान, चंदवारा थाना प्रभारी विनोद कुमार, चंदवारा बीडीओ सुनीला खलको, महिला थाना प्रभारी दीपांजली र्तिकी, सहायक अवर निरिक्षक सत्येंद्र ¨सह, केटीपीएस के मुख्य अभियंता एमसी मिश्रा, वीके कश्यप, जीतेंद्र ¨सह, मो इस्लाम, विश्वमोहन गोस्वामी, पीके सहाय सहित डीवीसी, जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन के कई अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

loksabha election banner

करियावां को विस्थपित करने की मांग

ग्रामीणों का कहना है कि जिस जगह पर ऐशपौंड के लिए ट्रेंच काटा जाएगा, वहां किसानों की लगभग 30 एकड़ जमीन में फसल लगी हैं। फसल कटने तक जिला प्रशासन इंतजार करे बाद में वे ट्रेंच काटने का काम करे। वहीं अगर ऐशपौंड का निर्माण कराना ही है तो पूरे करियावां को विस्थापित कर दिया जाए फिर ऐशपौंड का निर्माण डीवीसी कराए। ग्रामीणों ने मांग की कि जब फसल कट जाएगा तो ग्रामीण स्वयं टेंच कटवाएंगे। ग्रामीणों ने यह भी कहा कि अगर जिला प्रशासन नहीं मानता है तो हम जाने दे देंगे परंतु काम नहीं होने देंगे। इस दौरान ग्रामीण दिन भर डीवीसी के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते रहे। मौके पर कालेश्वर ¨सह, पोखराज राणा, विक्की राणा, सिकंदर यादव, बिहारी यादव, आर¨वद ¨सह, मुरली ¨सह, द्वारिका यादव, मेमुना खातुन, सेराज अंसारी, रूपनारायण शर्मा, विकास राणा, सुरेंद्र यादव, जागो महतो, राहुल राणा, बैजनाथ राणा, कपिल राणा समेत सैंकडों की संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

आज से भूख हड़ताल पर बैठेंगे ग्रामीण

जयनगर: ऐशपौंड निर्माण के विरोध में करियावां के ग्रामीण सोमवार से जिला मुख्यालय में अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठेंगे। पोखराज राणा ने बताया कि कई बार जिला प्रशासन और डीवीसी से अनुरोध किया गया है कि प्रदूषण विभाग से जांच कराने तथा गांव से 600 मीटर की दूरी पर है इस फोन का निर्माण कराने के लिए गुहार लगाई गई, परंतु ना तो जिला प्रशासन और ना ही डीवीसी प्रबंधन ग्रामीणों की बात सुन रहे हैं। लगातार 5 दिनों से ग्रामीण धरना पर बैठे हैं परंतु ग्रामीणों की एक नहीं सुनी जा रही है। बाध्य होकर ग्रामीणों ने यह फैसला लिया है कि सोमवार से जिला मुख्यालय में उपायुक्त के समक्ष अनिश्चित काल के लिए ग्रामीण भूख हड़ताल पर बैठेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.