Move to Jagran APP

बायोमीट्रिक सिस्टम से मिलेगा अनाज

संवाददाता, कोडरमा: पीडीएस व्यवस्था में पारदर्शिता के ठोस उपाय किये जा रहे हैं। कोडरमा जिला के साथ-सा

By Edited By: Published: Wed, 29 Jun 2016 09:38 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2016 09:38 PM (IST)
बायोमीट्रिक सिस्टम से मिलेगा अनाज

संवाददाता, कोडरमा: पीडीएस व्यवस्था में पारदर्शिता के ठोस उपाय किये जा रहे हैं। कोडरमा जिला के साथ-साथ पूरे राज्य में हजारों फर्जी कार्ड को हटाने के सरकार के प्रयास भी अब सफल हो सकेगा। वर्तमान में जिले में 1.04 लाख परिवारों को खाद्य सुरक्षा बिल के तहत राशन के लाभ के लिए लाभुकों को जोड़ा गया है। जिला में अनाज के लाभुकों की यह संख्या सरकार के लक्ष्य से कहीं अधिक है। सरकार के निर्देश के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 80 फीसद व शहरी क्षेत्रों में 60 फीसद लोगों को ही खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सस्ते दर पर अनाज का लाभ देना है। लेकिन वर्तमान लाभुक संख्या के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में लाभुकों की संख्या 93 फीसदी तक पहुंच गई है। जबकि कार्ड की मांग को लेकर हजारों लोगों ने आवेदन दिया है। आवेदन देने वाले लाभुकों को भी सूरी में शामिल कर लिया जाय तो यह संख्या कुल जनसंख्या से भी ज्यादा हो जाएगी। इसके पीछे मुख्य कारण फर्जी व एक नाम से अनेक कार्ड का जारी होना बताया जा रहा है। यह स्थिति कमोवेश सभी जिलों में है।

loksabha election banner

इधर, कई बार सूचना जारी करने के बाद भी फर्जी कार्ड लौटाने की स्थिति ठीक नहीं रही। लिहाजा सरकार स्तर से फर्जी कार्ड के डिलीटेशन के लिए आधार नंबर से जोड़ने का अभियान शुरू किया गया है। जुलाई माह तक इस कार्य को सभी प्रखंडों में पूरा कर लिया जाएगा। इससे फर्जी राशनकार्ड स्वत: डिलीट हो जाएंगे। सरकार के निर्देश के आलोक में सभी परिवारों के सभी सदस्यों का आधार नंबर लिया जा रहा है। विभिन्न प्रखंडों से अब तक 3.24 लाख लाभुकों का आधार इंट्री का काम पूरा कर लिया गया है। जबकि शेष करीब 3 लाख लाभुकों का आधार इंट्री का काम बाकी है। इसके उपरांत आधार का सत्यापन का काम शुरू होगा।

77 फीसदी लाभुकों की इंट्री

कोडरमा: पीडीएस में बायोमीट्रीक सिस्टम लागू करने के सरकार के प्लान पर प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रथम चरण में लाभुकों का आधार इंट्री का काम चल रहा है। अब तक 77 फीसदी लाभुकों का आधार इंट्री का काम पूरा हो चुका है। इसके उपरांत आधार सत्यापन किया जाएगा। इससे फर्जी लाभुक व राशन कार्ड का डिलीटेशन हो जाएगा। वहीं दूसरे चरण में पीडीएस दुकानों में बायोमैट्रीक मशीन के जरीये सत्यापन कर लाभुकों को अनाज वितरण की जाएगी। इससे व्यवस्था पारदर्शी बनने के साथ-साथ कालाबाजारी पूरी तरह नियंत्रित हो सकेगा। सरकार के इस प्रयास को वर्ष के अंत तक लागू होने की संभावना जताई जा रही है। जबकि विभाग स्तर पर इसकी तैयारी की जा रही है। संभवत: इस वर्ष अगस्त माह से बायोमैट्रीक सिस्टम से दुकानों को जोड़ दिया जाएगा।

शतप्रतिशत फर्जी कार्ड हटेंगे :डीएसओ

कोडरमा: प्रभारी डीएसओ सुरेंद्र ¨सह ने कहा कि लाभुकों को आधार नंबर से जोड़ने से शतप्रतिशत फर्जी कार्ड हट जाएगा। जबकि एक व्यक्ति के कई कार्ड होने जैसे मामले भी पूरी तरह समाप्त हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि व्यवस्था पूरी तरह पारदर्शी होगा। जबकि लाभुकों का आधार इंट्री के बाद सरकार का प्लान पीडीएस दुकानों में बायोमीट्रिक सिस्टम लागू करने का है। इस वर्ष के अगस्त माह से यह सिस्टम बहाल होने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.