Move to Jagran APP

सामाजिक कार्य में खर्च करें मुनाफा का हिस्सा

कोडरमा: कल-कारखाना सहित अन्य उद्योगों के संचालकों के लिए अब अपने नेट मुनाफा का दो फीसद राशि सा

By Edited By: Published: Tue, 07 Jul 2015 01:53 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2015 01:53 AM (IST)
सामाजिक कार्य में खर्च करें मुनाफा का हिस्सा

कोडरमा: कल-कारखाना सहित अन्य उद्योगों के संचालकों के लिए अब अपने नेट मुनाफा का दो फीसद राशि सामाजिक सरोकार में खर्च करना अनिवार्य कर दिया गया है। सोमवार को डीसी की अध्यक्षता में गठित जिला स्तर पर कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व सीएसआर की बैठक में उद्योग संचालकों को सरकार के आदेश का हवाला देते हुए इस कार्य के लिए प्रस्ताव देने को कहा गया। डीसी छवि रंजन ने सभी संचालको को अपने स्तर पर प्रस्ताव तैयार कर मांगा तथा पिछले दिनों उनके द्वारा किए गए सामाजिक दायित्व के कार्यों को ब्यौरा भी मांगा। उन्होंने कहा कि सरकार के निर्देंश के तहत औद्योगिक ईकाई के संचालक अपने नेट प्रॉफिट का दो फीसद राशि सामाजिक सरोकार में खर्च करना होगा। इसके तहत शहर को सुंदर व सुव्यस्थित बनाने के साथ-साथ आंगनबाड़ी, स्कूल आदि को गोद भी लिया जा सकता है। साथ ही डीसी ने कहा कि कारोबारी स्वास्थ्य से जुड़े कार्य, विकास कार्य, पार्क निर्माण, स्वच्छता, पेयजल में भागीदारी, स्कूलों व अस्पताल में सामग्री आदि भी दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास सभी के भागीदारी से जनकल्याण करना व निचले स्तर के लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाना है। लिहाजा उद्योग चलाने वाले लोगों का इस कार्य में अहम दायित्व है। वहीं डीवीसी प्रतिनिधियों से भी इस कार्य के लिए वार्षिक प्लान बनाकर प्रस्ताव मांगा गया। इस मौके पर सीएसआर के सदस्य डीडीसी केके ठाकुर, सीएस मधुबाला राणा, डीपीओ, डीडब्लूओ अजीत निरल सांगा, कार्यपालक दंडाधिकारी गुंजन कुमारी के अलावा चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष श्यामसुदंर ¨सहानियां सहित सभी उद्योगों के संचालक व प्रतिनिधि मौजूद थे।

loksabha election banner

जिला प्रशासन ने दिया प्रस्ताव

कोडरमा: जिला प्रशासन ने कॉरपोरेट जगत के सहयोग से कई कार्य के लिए प्रस्ताव दिया है। इसमें सतगांवां प्रखंड परिसर एंव कलीडीह मोड़ में सोलर मास्क लाईट, सतगांवां में अस्पताल का रखरखाव, नगर पंचायत में वार्ड एक क्वार्टर के पास बच्चों का पार्क, जयनगर मोड़ पर हाई माक्स लाईट एवं छोटा पार्क, सुभाष चौक सौंदर्यीकरण, महाराणा प्रताप चौक का सौंदर्यीकरण, कोडरमा रेलवे स्टेशन से महाराणा प्रताप चौक तक साफ-सफाई, आंगनबाड़ी केंद्र को गोद लेना, युवक व युवतियों के कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण, कोडरमा प्रखंड परिसर में प्रस्तावित पार्क का निर्माण आदि शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.