Move to Jagran APP

काबिलियत हो तो कोई भी सफलता के शिखर पर जा सकता है: आनंद

कोडरमा: जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी 2014-15 का आयोजन शनिवार को कोडरमा स्थित परियोजना बालिका उच्च व

By Edited By: Published: Sat, 20 Dec 2014 10:40 PM (IST)Updated: Sat, 20 Dec 2014 10:40 PM (IST)
काबिलियत हो तो कोई भी सफलता के शिखर पर जा सकता है: आनंद

कोडरमा: जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी 2014-15 का आयोजन शनिवार को कोडरमा स्थित परियोजना बालिका उच्च विद्यालय में हुआ। इस अवसर पर आयोजित समारोह का उद्घाटन कोडरमा उपायुक्त के. रविकुमार ने किया जबकि कार्यक्रम में मुख्य अतिथि झारखंड अधिविद्य परिषद रांची के अध्यक्ष डॉ. आनंद भूषण थे। इस अवसर पर उपस्थित शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए जैक अध्यक्ष ने कहा कि 21वीं सदी आपका सदी है, इस सदी में आप ज्ञान और आइडिया के बल पर पूरे विश्व पर राज कर सकते हैं। जिस प्रकार अपने ज्ञान व आइडिया के बल पर अखबार बेचनेवाले डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम देश के राष्ट्रपति व चाय बेचने वाले नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि 19 वीं सदी में राजा का बेटा राजा व 20वीं सदी में पैसे वाला टाटा-बिरला का बेटा पैसे के बल पर राज किया, अब वैसा नहीं है। आज के समय में अपनी काबिलियत के आधार पर कोई भी सफलता के शिखर पर जा सकता है। उन्होंने कहा कि सीखने की कोई समय और जगह नहीं होता। हम कहीं भी और कभी भी सीख सकते है। हमें भी समाज को कुछ ऐसा कुछ देना चाहिए जिससे समाज हमें भी याद करे।

उन्होंने कहा कि कमियों के बावजूद बच्चों का कार्य सराहनीय है। विज्ञान प्रदर्शनी में कुल 29 स्कूलों के बच्चों ने भाग लिया। सबों ने मौसम एवं जलवायु पर मानवीय गतिविधियो का प्रभाव, सौर उर्जा का उपयोग, जलवायु परिवर्तन पर मानव पर प्रभाव, जल संकट एवं प्रबंधन, परिवहन, वर्षा जल संग्रह आदि विषयों पर प्रदर्शनी लगाई थी। जिसमें प्रथम-कस्तूरबा गाधी आवासीय विद्यालय कोडरमा, द्वितीय-परियोजना बालिका उच्च विद्यालय व तृतीय-उत्क्रमित उच्च विद्यालय ढाब को दिया गया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक अश्विनी सिन्हा ने किया, जबकि जज के रूप में डॉ. गणेश प्रसाद, डॉ. जेपी सिंह, कमलेश कुमार कमल, आरपी केसरी व आभा सहाय थे। मौके पर डीइओ सुशील कुमार राय, डीएसी जितेंद्र कुमार सिन्हा, सैनिक स्कूल के प्रचार्य कर्नल एमके भट्ट, कल्याण पदाधिकारी अजित निरल सागा, आदर्श प्लस टू उवि मधवाटांड़ के निदेशक पुनीत यादव, रामलखन यादव कालेज के प्राचार्य हलधर यादव, सीडी के प्राचार्य रामप्रवेश पाडेय, नवल किशोर सिंह, संगीता कुमारी, हैपी पाडेय, राधेश्याम शुक्ला सहित जिले के विभिन्न स्कूलों के शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित थे।

शिक्षक की गरिमा को बनाए रखने की जरूरत

कोडरमा: जैक के अध्यक्ष आनंद भूषण ने शिक्षकों से कहा कि पहले शिक्ष की इज्जत काफी थी। लोग शिक्षकों को काफी सम्मान की दृष्टि से देखते और सम्मान देते थे, लेकिन आज शिक्षकों के सम्मान में काफी गिरावट आई है। शिक्षकों की गरीमा को अपनी खोई प्रतिभा वापस लाने की जरूरत है। खोई प्रतिष्ठा शिक्षक अपनी कार्यो से ही ला सकते है। इसके लिए शिक्षकों को अपने बच्चों की तरह ही स्कूल के छात्र-छात्राओं पर ध्यान देने की जरूरत है। समाज को सीखाने व दिशा देने का कार्य शिक्षकों का है। शिक्षको का दायित्व है कि बच्चों के जरूरत के हिसाब से बच्चों को शिक्षा दें। उन्होंने सभी लोगों से समाज को कुछ देने की बात कही ताकि समाज आपको आगे याद करे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.