Move to Jagran APP

दूसरे राज्यों की सिम का उपयोग कर रहे साइबर अपराधी

-धरमपुर से गिरफ्तार चार साइबर अपराधी भेजे गए जेल फोटो नं. 36 संवाद सहयोगी, नारायणपुर : जामता

By Edited By: Published: Tue, 27 Sep 2016 07:47 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2016 07:47 PM (IST)
दूसरे राज्यों की सिम का उपयोग कर रहे साइबर अपराधी

-धरमपुर से गिरफ्तार चार साइबर अपराधी भेजे गए जेल

loksabha election banner

फोटो नं. 36

संवाद सहयोगी, नारायणपुर : जामताड़ा में साइबर अपराधी दूसरे राज्यों के सिम का उपयोग कर बैंक के खाताधारकों व एटीएम धारकों का रुपया उड़ाने की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। यह खुलासा पुलिस के समक्ष नारायणपुर थाना क्षेत्र के धरमपुर गांव से गिरफ्तार साइबर आरोपियों ने किया है। इन चारों साइबर आरोपियों को मंगलवार को न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि रविवार की रात नारायणपुर थाना प्रभारी हरीश पाठक के नेतृत्व में पुलिस ने धरमपुर गांव में छापेमारी कर मुख्तार अंसारी, मुस्तकीम अंसारी, नवीन मिर्जा व लतीफ अंसारी को दबोचा था। इनके पास से पुलिस ने 11 मोबाइल, दो बैंक एकाउंट एवं चार एटीएम कार्ड बरामद किया है। इस संबंध में थाना में कांड संख्या 151/2016 दर्ज किया गया है। आरोपियों ने पुलिस को बताया कि साइबर अपराध के लिए बिहार और पश्चिम बंगाल के सिम का उपयोग कर रहे हैं। वहीं इस गांव के करीब दो दर्जन युवक साइबर अपराध में लिप्त हैं।

खरीदा जाता है बैंक एकाउंट : अपराधियों ने खुलासा किया कि साइबर अपराध में राशि जमा करने के लिए वे लोगों से दस से पंद्रह हजार रुपये में बैंक एकाउंट खरीदते हैं। संबंधित एकाउंट में राशि ट्रांसफर की जाती है। चार-पांच बार उपयोग के बाद उस खाता को हटाकर दूसरे बैंक खाते की खोज कर उसे खरीदा जाता है। मजे की बात यह है कि खाता बेचने वाले व्यक्ति राशि की निकासी कर लेने के बाद जीरो बैलेंस में खाता को बेचते हैं।

उच्च तकनीक का होता उपयोग - पुलिस को अपराधियों ने यह भी बताया कि साइबर क्राइम में अपराधी उच्च तकनीक का उपयोग करते हैं। इंटरनेट से 150 प्रकार के वैलेट अपलोड करके अपराध को अंजाम देते है। आश्चर्यजनक रूप से कम पढ़े-लिखे युवक भी वैलेट का आसानी से उपयोग करते हैं।

वहीं थाना प्रभारी हरीश पाठक ने कहा कि गिरफ्तार आरोपियों को जेल भेज दिया गया है। कुछ और चिह्नित किया गया है इसे जल्द ही गिरफ्तार किया जाएगा। साइबर अपराध पर अंकुश लगाने के लिए प्रशासन आवश्यक कार्रवाई कर रहा है। लेकिन लोगों को भी जागरूक होना जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.