Move to Jagran APP

बेहतर कार्य नहीं करने पर कटेगा वेतन : बीडीओ

By Edited By: Published: Wed, 23 Jul 2014 01:26 AM (IST)Updated: Wed, 23 Jul 2014 01:26 AM (IST)
बेहतर कार्य नहीं करने पर कटेगा वेतन : बीडीओ

संसू, जामताड़ा : मनरेगा मजदूरों का लंबित मजदूरी का एफटीओ नंबर चौबीस घंटे के अंदर प्रखंड कार्यालय में जमा करें। उक्त बातें मनरेगा योजना के समीक्षा के क्रम में प्रखंड विकास पदाधिकारी अमित कुमार ने कही। कहा कि मजदूरों की शिकायत रहती है कि भुगतान नहीं हो पा रहा है। उन्होंने कहा कि पूर्व में भी ऐसी समस्या थी जिसे हल किया गया है। अब भी ऐसी समस्या है तो चौबीस घंटे के अंदर एफटीओ नंबर के साथ मजदूरों का नाम दें। इसके साथ ही योजना का डीपीआर फ्रीज करने के लिए कनीय अभियंता को निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बगैर डीपीआर फ्रीज के कार्य शुरू होने में कठिनाई होगी। इसलिए कार्य प्रारंभ होने से पहले डीपीआर अवश्य फ्रीज कराएं। वहीं कई पंचायत में महिला भागीदारी अच्छा नहीं रहने पर संबधित रोजगार सेवक को जमकर फटकर लगाया। उन्होंने कहा कि जिस पंचायत का काम अच्छा नहीं होगा उस पंचायत के कर्मी का वेतन रोक दिया जाएगा। जिस गांव में योजना नहीं है वहां के लिए योजना का चयन ग्राम सभा करके लेने की बात कही। ताकि वहां के लोगों को मनरेगा के काम से जोड़ा जा सके। इसके साथ ही इंदिरा आवास की समीक्षा की गई। इस मौके पर जेएसएस गुफरान अहमद, बीएओ राम सुन्दर राम, कनीय अभियंता राजीव रंजन, वकील मरांडी, पूनम कुमारी समेत सभी पंचायत के पंचायत सचिव व रोजगार सेवक मौजूद थे।

loksabha election banner

स्वीकृत योजनाओं पर अविलंब कार्य आरंभ करें : बीडीओ

फोटो न. 20,21

संस, नारायणपुर : पंचायत मंडप नारायणपुर में मंगलवार को मनरेगा योजना की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता प्रखंड विकास पदाधिकारी रामनारायण सिंह ने की। बैठक में पंचायत सेवकों एवं रोजगार सेवकों ने बताया गया कि चंदाडीह-लखनपुर पंचायत में कुल 9 योजनाओं की स्वीकृति मिली है जिसमें दो पर काम चालू हुआ है। वही देवलबाड़ी में छह योजनाओं की स्वीकृति मिली है जिसमें काम चालू नहीं हो पाया है। पोस्ता में दस में स्वीकृति मिली है तथा एक पर काम चालू हुआ है। झिलुआ में एक योजना की स्वीकृति मिली है काम चालू नहीं हुआ है। बोरवा में 9 योजनाओं की स्वीकृति मिली है एक पर काम चालू हुआ है। पबिया में छह योजनाओं की स्वीकृति मिली है एक पर काम चालू हुआ है। कोरीडीह वन में दो स्वीकृत हुआ तथा एक पर काम चालू हुआ है। मझलाडीह में सात में से तीन पर काम चालू हुआ है। नारोडीह में दस योजनाओं की स्वीकृ ति मिली है काम आरंभ नही हो पाया है। बीडीओ ने स्वीकृत योजनाओं पर जल्द जल्द से काम आरंभ करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कार्य में कोताही बर्दाश्त नही की जाएगी। बैठक में टोपाटाड, दीघारी, बंदरचुआ, बुधुडीह, के पंचायत सेवक के अनुपस्थित रहने पर उनसे स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश बीपीओ को दिया। बैठक में बीपीओ रसीक हेम्ब्रम, हरीलाल सोरेन, नूरअली, हेमंत गोस्वामी, राधेश्याम पंडित, मो. इदरीश आदि उपस्थित थे।

फोटो न. 22,23

मजदूरों के हित में कार्य शुरू करें : बीडीओ

- फतेहपुर में मनरेगा योजनाओं की समीक्षा बैठक

संवाद सहयोगी, फतेहपुर : प्रखंड सभागार में मनरेगा एवं इंदिरा आवास योजना की समीक्षा बैठक बीडीओ जितेंद्र कुमार यादव की अध्यक्षता में हुई। योजना पूर्णता की स्थिति संतोष प्रद नहीं रहने पर रोजगार सेवकों को फटकार लगाते हुए इसमें सुधार लाने का निर्देश दिया। जेई को 15 अगस्त तक सौ प्रतिशत डीपीआर फ्रीजिंग पूर्ण करने को कहा गया। रोजगार सेवकों ने डाकघर की कुव्यवस्था के कारण मजदूरों की भुगतान लंबित रहने की शिकायत किया। उन्होंने कहा कि इस कारण योजना में काम कराने में कठिनाई हो रही है। फरवरी माह से ही भुगतान की समस्या बनी हुई। इस पर बीडीओ ने कहा कि इस समस्या से डीडीसी को अवगत कराया जाएगा। बरसात को मद्देनजर स्वीकृत योजना को आरंभ कराने का निर्देश दिया गया ताकि मजदूरों को कोई परेशानी न हो। महिला मजदूर की भागीदारी बढ़ाने का निर्देश दिया गया। पंचायतों में महिला शौचालय व रैंप निर्माण करने एवं विद्युत व्यवस्था को सुदृढ़ करने का निर्देश पंचायत सेवकों को दिया गया। स्वीकृ त इंदिरा अवास के लाभुकों का बैंक खाते का नंबर प्रखंड कार्यलय में जमा करने का निर्देश पंचायत सचिव को दिया। मौके पर बीपीओ पवन कुमार, जेई सुशील कुमार पंडित, सहदेव टुडू, उत्तम कुमार शर्मा, पंचायत सचिव विरेन दे, कार्तिक रजक, दुलाल मंडल, कृष्ण महतो, अंजू देवी, अशोक चौधरी, रोजगार सेवक राजकिशोर झा, मेजानुल हक, मोबीन अंसारी, विजय शकर शर्मा, ममता कुमारी, कृष्ण मंडल आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.