Move to Jagran APP

विधवा बहनों को मुफ्त में देंगे घर : सीएम

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : झारखंड में गरीब और जरूरतमंद विधवाओं का अपना घर होगा। डा.

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Feb 2017 02:48 AM (IST)Updated: Mon, 27 Feb 2017 02:48 AM (IST)
विधवा बहनों को मुफ्त में देंगे घर : सीएम
विधवा बहनों को मुफ्त में देंगे घर : सीएम

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : झारखंड में गरीब और जरूरतमंद विधवाओं का अपना घर होगा। डा. भीमराव अंबेडकर की जयंती के दिन सरकार विधवा बहनों के लिए मुफ्त आवास योजना का शुभारंभ करेगी। रविवार को बाराद्वारी की देवनगर बस्ती स्थित नव जीवन कुष्ठ आश्रम में पीएम आवास योजना के तहत बनने वाले घरों के शिलान्यास समारोह में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि विधवा बहनों के लिए राज्य सरकार अलग से घर बनाएगी ताकि उन्हें दर-दर की ठोकरें न खानी पड़े। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2022 तक हर गरीब को छत देने का लक्ष्य तय किया है। झारखंड में भी सरकार यही लक्ष्य लेकर काम कर रही है। देवनगर बस्ती में कुष्ठ पीड़ितों के लिए बहुमंजिला (जी प्लस तीन) भवन बनाने के लिए सरकार ने जुस्को के साथ करार किया है। करीब 25 करोड़ की लागत वाली इस योजना को निर्धारित 24 माह से पहले ही पूरा करने का निर्देश उन्होंने टाटा स्टील अधिकारियों को दिया।

loksabha election banner

----------------------

देवनगर कुष्ठ आश्रम में खुलेगा स्किल सेंटर

-कंबल चादर बनाओ, खरीदेगी सरकार : रघुवर

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने नवजीवन कुष्ठ आश्रम में एक स्किल सेंटर खोलने की घोषणा की। कहा कि जो युवक-युवतियां किसी कारण बढ़-लिख नहीं पा रही हैं उन्हें हम स्वरोजगार के माध्यम से रोजगार देंगे। इसके लिए यहां स्किल सेंटर खोलेंगे। इस सेंटर में महिलाओं को भी प्रशिक्षण देंगे। कहा, आप कंबल बनाओ, चादर-तौलिया बनाओ। सब सरकार खरीदेगी। पिछले दिनों झारखंड मोमेंटम में कई सारी टेक्सटाइल कंपनियों ने एमओयू किया है। चार-पांच माह के भीतर राज्य में टेक्सटाइल सेक्टर में काम शुरू होगा। स्थानीय कुशल नौजवानों को उसमें नौकरी देंगे। हम ऐसा झारखंड बनाएंगे जहां कोई भीख मांगकर घर नहीं चलाएगा। चार-पांच साल में हम यह करके दिखाएंगे। रघुवर दास ने कुष्ठ पीड़ितों को अपने बच्चों को शिक्षा देने के लिए प्रेरित किया। कहा, आप लोग अपने बच्चों को अच्छी तालीम दें। प्रतिभाशाली बच्चे की पढ़ाई में आर्थिक संकट नहीं आने देंगे। जरूरत पड़ेगी तो वह प्रतिभाशाली बच्चों की पढ़ाई में हर संभव सहयोग करेंगे।

------------------

एक नजर में योजना

योजना - नवजीवन कुष्ठ आश्रम में आवास निर्माण

एकरारनामा राशि - लगभग 25 करोड़

संवदेक - जुस्को

कार्य समाप्ति की अवधि - 24 माह

--------------

विशेष प्रावधान

-25 ब्लॉक (जी प्लस तीन) का निर्माण होना है। प्रत्येक ब्लॉक में 16 परिवारों के लिए भवन बनेगा। कुल 400 परिवार लाभान्वित होंगे।

प्रत्येक भवन में एक शयन कक्ष, एक डायनिंग सह लिविंग कक्ष, एक शौचालय सह स्नान कक्ष व रसोई बनेगी।

-प्रत्येक यूनिट 35 वर्ग मीटर की होगी।

-आश्रम में सामुदायिक भवन भी बनेगा।

-चारदीवारी, आंतरिक पथ, नाली, जल संरक्षण, समरसेबुल पंप व वर्षा जल को संरक्षित करने के लिए टैंक बनाने का प्रावधान भी है।

-बिजली-पानी वर्तमान दर से जुस्को देती रहेगी।

---------------------

देवघर में भी गरीबों को मिलेगा पक्का घर : सीपी सिंह

नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी पंडित दीनदयाल उपाध्याय के बताए मार्ग पर चलकर समाज के सबसे अंतिम व्यक्ति को भी पक्की छत देने का काम कर रही है। इसी के तहत देवघर में भी कुष्ठ परिवारों के लिए पक्का आवास बनेगा। बहुत जल्द मुख्यमंत्री रघुवर दास वहां योजना का शिलान्यास करेंगे। मंत्री देवनगर में आवास निर्माण का शिलान्यास करने के बाद सीएम से पहले ही कार्यक्रम स्थल से निकल गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.