Move to Jagran APP

पीएम आवास से बिगड़ रहा गांवों का सियासी गणित

मुजतबा हैदर रिजवी, जमशेदपुर : प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) से गावों में मुखिया का सियासी सम

By Edited By: Published: Mon, 25 Jul 2016 03:01 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2016 03:01 AM (IST)
पीएम आवास से बिगड़ रहा गांवों का सियासी गणित

मुजतबा हैदर रिजवी, जमशेदपुर : प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) से गावों में मुखिया का सियासी समीकरण बिगड़ रहा है। लाभुकों की छंटनी कर प्राथमिकता सूची बनाना उन पर भारी पड़ रहा है। सूची से अपात्र लाभुकों का नाम हटाने पर उन्हें वोट बैंक खिसकने का डर सता रहा है क्योंकि, यही लोग पंचायत के वोटर भी हैं। उनकी नाराजगी से अगले चुनाव में मुखिया की लुटिया डूब सकती है। हैसियत मंदों को गलतफहमी है कि सरकार ने तो उन्हें आवास योजना की लाभुक सूची में रखा है लेकिन, मुखिया अपात्र करार देकर उन्हें बाहर कर रहे हैं। ऐसे में सामाजिक, आर्थिक एवं जातीय जनगणना (एसईसीसी) 2011 की गरीब परिवारों की सूची से अपात्रों का नाम हटा कर लाभुकों की प्राथमिकता सूची बनाना मुखिया के लिए टेढ़ी खीर है।

loksabha election banner

तीन महीने गुजर गए। अब तक पूर्वी सिंहभूम, चतरा और प. सिंहभूम से एक ग्राम पंचायत की ही सूची योजना की वेबसाइट पर अपलोड हुई है जबकि, प्राथमिकता सूची अपलोड करने के लिए 25 जुलाई तक का समय बीडीओ को दिया गया है। यही हाल अन्य जिलों का है। लातेहार, कोडरमा, गिरीडीह, गोड्डा और सरायकेला से एक भी गांव की प्राथमिकता सूची नहीं अपलोड हुई है। गढ़वा से 18, पाकुड़ से 20, हजारीबाग से 27, रामगढ़ से 13 और दुमका, रांची व जामताड़ा से 10-10 गांवों की सूची अपलोड हुई है।

एसईसीसी के अनुसार पूर्वी सिंहभूम के 190 ग्राम पंचायतों में कुल 75 हजार 956 गरीब परिवारों के नाम सूची में शामिल हैं। ग्रामीण विकास विभाग से मिली परिवारों की यह सूची प्रखंडों में भेजी गई है। पीएम आवास के लाभुकों की प्राथमिकता सूची इसी से बननी है लेकिन, आर्थिक सामाजिक एवं जातीय जनगणना करने वाले कर्मियों की लापरवाही से हैसियत मंद परिवार भी सूची में शामिल हैं। आदेश है कि ग्रामसभा के जरिए इन हैसियत मंद परिवारों को हटा कर लाभुकों की प्राथमिकता सूची तैयार हो। सूची में ऐसे जरूरतमंद परिवार जोड़ने भी हैं जो इसमें नहीं हैं।

---------------

सर्वे के तहत गरीब परिवारों की सूची

बहरागोड़ा- 26 पंचायत, 11928 परिवार। बोड़ाम-13 पंचायत, 6048 परिवार। चाकुलिया-19 पंचायत, 8840 परिवार, धालभूमगढ-11 पंचायत, 5066 परिवार। डुमरिया -10 पंचायत, 6433 परिवार। घाटशिला 19 पंचायत, 8206 परिवार, गोलमुरी सह जुगसलाई - 21 पंचायत, 9956 परिवार। गुड़ाबांधा-नौ पंचायत, 2945 परिवार। मुसाबनी- 13 पंचायत, 3930 परिवार, पटमदा-15 पंचायत, 6719 परिवार। पोटका-34 पंचायत, 5885 परिवार।

कुल - 190 पंचायत, 75956 परिवार।

------------------------

इन लाभुक परिवार को सूची से होना है बाहर

- जिनके पास दो पहिया या चार पहिया वाहन या नाव है।

-तीन या चार पहिया का कृषि आधारित यात्रिकी यंत्र है।

-50 हजार रुपए या इससे अधिक का किसान क्त्रेडिट कार्ड है।

-परिवार का कोई सदस्य सरकारी सेवा में है।

-जिनके पास सरकार से निबंधित कोई दुकान है।

-परिवार के किसी सदस्य की कमाई 10 हजार रुपए प्रतिमाह से ज्यादा है।

-जो परिवार आय या व्यवसाय कर धारी है।

-जिनके घर में रेफ्रिजरेटर है।

-जिनके पास 2.5 एकड़ या इससे अधिक भूमि और कृषि यंत्र है।

-जिनके पास दो से अधिक फसल के लिए पांच एकड़ भूमि है।

-जिनके पास 7.5 एकड़ या इससे अधिक भूमि है।

------------------

इन परिवारों को सूची में करना है शामिल

-वह परिवार जो गृह विहीन हैं।

-भीख मागने वाले परिवार।

-आदिम जनजाति समूह।

-बंधुआ मजदूर

-मैला ढोने वाले परिवार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.