Move to Jagran APP

शहर मे बंद असरदार, नहीं चले बस-ट्रक

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : बड़कागांव (हजारीबाग) में गत दिनों हुए गोलीकांड के खिलाफ ि

By Edited By: Published: Tue, 25 Oct 2016 02:48 AM (IST)Updated: Tue, 25 Oct 2016 02:48 AM (IST)
शहर मे बंद असरदार, नहीं चले बस-ट्रक

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर :

loksabha election banner

बड़कागांव (हजारीबाग) में गत दिनों हुए गोलीकांड के खिलाफ विपक्षी दलों द्वारा आहूत झारखंड बंद शहर समेत पूरे जिले में असरदार रहा। बस-ट्रक का परिचालन पूरी तरह ठप रहा, मिनी बसें भी नहीं चलीं। सड़कों पर इक्का-दुक्का टेंपो चले। वाहनों का परिचालन बंद होने से अधिकांश स्कूल-कालेज में भी छात्रों की उपस्थिति नगण्य रही। बैंक समेत निजी व सरकारी कार्यालय खुले रहे, जबकि शहर के बाजारों में अधिकांश दुकानों के शटर बंद रहे। दोपहर दो बजे तक 1072 बंद समर्थक गिरफ्तार किये गये थे।

उधर, बंद को विफल बनाने के लिए प्रशासन ने भी पूरी तैयारी कर रखी थी, लिहाजा विपक्षी दलों के लगभग सभी बड़े नेता गिरफ्तार कर लिए। जमशेदपुर में कांग्रेस के जिलाध्यक्ष बिजय खां, पूर्व मंत्री बन्ना गुप्ता, पूर्व जिलाध्यक्ष रवींद्र झा उर्फ नट्टू झा, आनंद बिहारी दुबे, दुलाल भुइयां, झाविमो के केंद्रीय सचिव अभय सिंह, जिलाध्यक्ष बबुआ सिंह, कांग्रेसी हाजी फिरोज खान समेत जदयू, राजद व वामदलों के कई नेता-कार्यकर्ता गिरफ्तार कर लिए गए। इससे पूर्व काशीडीह व साकची में बंद समर्थकों ने कई टेंपो में तोड़फोड़ की। दूसरी ओर सुंदरनगर समेत आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में बंद का असर मिला-जुला रहा।

------

साकची में बंद रहीं दुकानें

बंद का व्यापक असर साकची बाजार में दिखा, जहां अधिकांश दुकानें बंद रहीं। बंद समर्थकों की सबसे ज्यादा (752) गिरफ्तारी भी साकची में हुई। सुबह से ही मेन रोड की दुकानें बंद रहीं। झाविमो के केंद्रीय सचिव अभय सिंह के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने कालीमाटी रोड, स्ट्रेटमाइल रोड, रेडीमेड मार्केट, संजय मार्केट, डालडा लाइन, मिल्खीराम मार्केट, सब्जी मंडी समेत अन्य खुली दुकानों को बंद कराया। साकची में अभय सिंह, नरेश अग्रवाल, ऐश्वर्य सिंह, राज सिंह, सत्येंद्र पासवान समेत करीब 400 कार्यकर्ता गिरफ्तार किए गए। कांग्रेसी नेताओं में पूर्व मंत्री बन्ना गुप्ता व दुलाल भुइयां के अलावा पूर्व जिलाध्यक्ष नट्टू झा, चिन्ना राव, रजनीश सिंह, राहुल गोस्वामी, प्रिंस सिंह समेत करीब 100 कार्यकर्ता सड़क से गिरफ्तार किए गए।

--------

बिष्टुपुर, कदमा-सोनारी में बंद रहे बाजार

झारखंड बंद का असर बिष्टुपुर, कदमा व सोनारी में भी खासा रहा, जहां बाजारों में सुबह से दोपहर तक सन्नाटा पसरा रहा। बिष्टुपुर मेन रोड में दवा दुकानों को छोड़कर सभी के शटर गिरे थे, तो बाजार के अंदर भी अधिकांश दुकानें बंद थीं। कदमा व सोनारी में भी मेन रोड की दुकानें बंद थीं, अलबत्ता सुबह में फुटपाथ पर सब्जी, मछली आदि की बिक्री हुई, लेकिन दिन चढ़ते-चढ़ते ये भी चलते बने। इन इलाकों में टेंपो भी नहीं के बराबर चले। इन क्षेत्रों में झाविमो के सुनील सिंह, ललन चौहान, शिवा पांडेय, बच्चेलाल भगत आदि के नेतृत्व में कार्यकर्ता बंद कराने निकले। कांग्रेसियों में आफताब खान के नेतृत्व में करीब 70 कार्यकर्ता जुलूस की शक्ल में निकले थे।

--------

संयुक्त वाम मोर्चा ने दिखाई ताकत

झारखंड बंद में वामपंथी दलों के कार्यकर्ताओं ने भी ताकत दिखाई। भाकपा माले के ओमप्रकाश सिंह, एसके राय, भरत यादव आदि के अलावा भाकपा के जयकांत सिंह, राम अयोध्या राम, अंबुज ठाकुर, माकपा के जेपी सिंह, लोटन दास, नागराजू, एसयूसीआइ के विमल दास, समीर महतो, चंदना बनर्जी कार्यकर्ताओं के साथ जुलूस की शक्ल में सड़क पर उतरे।

-------------

टेंपो चालकों को कराया गया उठक-बैठक कराया गया

जमशेदपुर : कांग्रेसी नेता राकेश साहू अपने समर्थकों के साथ बंद को सफल बनाने के लिए सड़क पर उतरे। इसी क्रम में साकची में कुछ टेंपो चालक को रोका गया। और चालक को बीच सड़क में उठक-बैठक कराया गया।

----------

मानगो में अलग-अलग निकले कांग्रेसी

जमशेदपुर : मानगो क्षेत्र में बंद कराने के लिए फिरोज खान और रियाज खान अपने समर्थकों के साथ अलग-अलग निकले। मानगो दो नंबर रोड समीप मानगो पुलिस ने दोनों नेताओं को हिरासत में लेकर थाना ले गए।

-------------------

साकची जामा मस्जिद के समीप टकराव की नौबत

जमशेदपुर : साकची जामा मस्जिद के समीप एक समय टकराव की नौबत आन पड़ी थी। कांग्रेसी नेता चिन्ना राव, रजनीश सिंह अपने सहयोगियों के साथ साकची पलंग मार्केट के समीप जमे हुए थे। इसी बीच पूर्व जिलाध्यक्ष रवींद्र झा व विजय यादव अपने समर्थकों के साथ पहुंचे। वहां से सभी पैदल साकची बाजार को बंद कराने निकले। सूचना मिलते ही सिटी डीएसपी, साकची थाना प्रभारी काफी संख्या में पुलिस बल के साथ पहुंचे और सभी को हिरासत में ले लिया। वहां से सभी को पैदल ही थाना ले जाया जा रहा था। बंद समर्थक जब साकची जामा मस्जिद के समीप पहुंचे तो देखा कि मस्जिद परिसर से सटे ज्यादातर दुकानें खुली हुई है। इसके बाद बंद समर्थक शो मचाने लगे और कुछ समर्थक दुकान के समीप पहुंचकर नारेबाजी करने लगे। टकराव की स्थिति को देख तुरंत वहां मौजूद पुलिस अधिकारी सक्रिय हुए और बंद समर्थकों को वहां से थाने की आगे बढ़ने को कहा लेकिन बंद समर्थक दुकान बंद कराने पर अड़े थे। विरोध को देखते हुए दुकानदार अपने समान को अंदर कर लिया।

दुलाल भुइयां ने प्रशासन पर लगाया आरोप

जमशेदपुर : बंद कराने सड़क पर उतरे पूर्व मंत्री दुलाल भुइयां को साकची पुलिस ने हिरासत में लिया। दुलाल भुइयां समेत दर्जनों बंद समर्थकों को साकची थाना में रखा गया। दुलाल ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रशासन की ओर से बंद समर्थकों के लिए पानी तक की व्यवस्था नहीं की गई है। यह गलत है। सरकार पूरी तरह से विफल हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.