Move to Jagran APP

लू की चपेट में आए गुरुकुल के आठ छात्र

संवाद सहयोगी, जमशेदपुर : शहर में लगातार बढ़ रहा पारा अब कहर बनकर टूट रहा है। शनिवार को आदित्

By JagranEdited By: Published: Sun, 30 Apr 2017 02:48 AM (IST)Updated: Sun, 30 Apr 2017 02:48 AM (IST)
लू की चपेट में आए गुरुकुल के आठ छात्र
लू की चपेट में आए गुरुकुल के आठ छात्र

संवाद सहयोगी, जमशेदपुर : शहर में लगातार बढ़ रहा पारा अब कहर बनकर टूट रहा है। शनिवार को आदित्यपुर स्थित सपड़ा सप्तर्षि गुरुकुल आश्रम के आठ छात्रों को एक साथ उल्टी-दस्त की शिकायत होने पर अफरा-तफरी मच गई।

loksabha election banner

गुरुकुल प्रबंधन ने बिना देर किए हुए सभी छात्रों को इलाज के लिए एमजीएम अस्पताल लाया, जहां पर तीन की स्थिति गंभीर बनी हुई है। इसमें कक्षा आठवीं के मार्शल बेसरा, कक्षा पांचवीं के रामधन हेम्ब्रम व धनेश्वर महाली शामिल हैं। अन्य को प्राथमिक इलाज कर छोड़ दिया गया। इस दौरान चिकित्सकों ने लू की आशंका जताई है। वहीं गुरुकुल में छात्रों की देखभाल करने वाले पंडित रत्नाकर शास्त्री ने बताया कि घटना के बाद से छात्रों पर विशेष नजर रखी जा रही है। सभी छात्रों को सावधानी बरतने की हिदायत दी गई है, ताकि लू की लक्षण समझ में आते ही उन्हें समय पर चिकित्सीय इलाज मिल सके।

------------

लू को लेकर जारी किया गया है अलर्ट

जिला सर्विलांस विभाग ने लू को लेकर पूर्व में भी अलर्ट जारी कर चुका है। हालांकि, अस्पतालों द्वारा रोजाना की रिपोर्ट नहीं भेजा जाना गंभीर मामला है। विभाग ने इसे गंभीरता से लिया है। विभाग का सख्त निर्देश है कि रोजाना निजी व सरकारी अस्पतालों में आने वाले लू संबंधित मरीजों की रिपोर्ट भेजना है। ताकि उस रिपोर्ट को स्टेट सर्विलांस विभाग को भेजा जा सके।

---------------

लू से बचने की सलाह

- लू लगने की सबसे बड़ी वजह शरीर में पानी की कमी होना है। इसलिए गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए।

- गर्मियों में आम का पन्ना पीना चाहिए। यह कच्चे आम का शर्बत होता है जो आपको लू से बचाता है।

- बाहर निकलने से पहले हमेशा अपने साथ पानी की बोतल रखें और थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें। दिन में खाली पेट बाहर नहीं निकलें।

- धूप में निकलने से पहले पूरे अंगों को ढकने वाले कपड़े पहनें।

- बाहर से आने के बाद तुंरत पानी नहीं पीए। जब आपके शरीर का तापमान सामान्य हो जाए तभी पानी पीए।

-------------

लू के लक्षण

- बेहोशी आना, तेज बुखार, सांस लेने में तकलीफ, उल्टी आना, चक्कर आना, दस्त, सिरदर्द, शरीर टूटना, बार-बार मुंह सूखना और हाथ-पैरों में कमजोरी आना।

- लू लगने पर काफी पसीना आ सकता है या एकदम पसीना बंद भी हो सकता है।

--------------

कोट :::

इस बढ़ती गर्मी से लोगों को बचने की आवश्यकता है। सभी अस्पतालों को अलर्ट किया गया है, साथ ही बचने की सलाह व लू के लक्षण भी बताए जा रहे है, ताकि लोगों को समझ में आते ही वह सही समय पर चिकित्सीय परामर्श ले सके।

- डॉ. साहिर पॉल, जिला सर्विलांस पदाधिकारी।

-------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.