Move to Jagran APP

वाणिज्य कर को वसूलने होंगे 800 करोड़ रुपये

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : वाणिज्य कर विभाग, जमशेदपुर प्रमंडल को चालू वित्तीय वर्ष 2016-17

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Mar 2017 02:48 AM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2017 02:48 AM (IST)
वाणिज्य कर को वसूलने होंगे 800 करोड़ रुपये
वाणिज्य कर को वसूलने होंगे 800 करोड़ रुपये

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : वाणिज्य कर विभाग, जमशेदपुर प्रमंडल को चालू वित्तीय वर्ष 2016-17 में 800 करोड़ रुपये वसूलने होंगे। इस आशय का निर्देश मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने बुधवार को दिया।

loksabha election banner

संयुक्त आयुक्त ने बताया कि मुख्य सचिव के निर्देश का पालन करने का भरपूर प्रयास करेंगे। अभी उन्हें फरवरी और मार्च महीने का नियमित राजस्व तो मिलेगा ही, एडवांस टैक्स की राशि भी 31 मार्च तक मिल जाएगी। उन्होंने इसके लिए सभी डीलरों को पत्र दे दिया है। जयप्रकाश टोप्पो बताते हैं कि वार्षिक लक्ष्य के अनुरूप राजस्व संग्रह कम है। इसकी कई वजहे हैं। नोटबंदी के बाद करीब एक माह तक चेकपोस्ट बंद रहे। इसी दौरान बाजार में आर्थिक गतिविधियां भी कम रहीं। इसका असर खुदरा व थोक कारोबार के साथ उत्पादन पर भी असर पड़ा।

आदित्यपुर औद्योगिक क्षेत्र की कई कंपनियों में एक-दो माह तक कामकाज सुस्त रहा। वैसे गत वर्ष की तुलना में ठीक-ठाक स्थिति है। अब स्थिति धीरे-धीरे बेहतर हो रही है। इसके बावजूद राजस्व में बढ़ोत्तरी के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं। पुराने बकायेदारों को खंगाला जा रहा है, तो उन करदाताओं की सूची बनाई जा रही है जिनके राजस्व में कमी आ रही है। वाणिज्य कर विभाग को उम्मीद है कि वित्तीय वर्ष के अंतिम माह में लक्ष्य प्राप्त कर लिया जाएगा।

----------

बड़े व्यवसायी निशाने पर

वाणिज्य कर विभाग उन बड़े व्यवसायियों के कारोबार की जांच कर रहा है, जिनके रिटर्न में कमी आई है। संयुक्त आयुक्त ने बताया कि अब तक हम ऐसे 10 बड़े व्यवसायी के ठिकानों का निरीक्षण कर चुके हैं, तो आगे भी कार्रवाई की जाएगी। इनमें से कुछ का नाम विभागीय मुख्यालय से भेजा गया है, जबकि कुछ की सूची प्रमंडल स्तर पर तैयार की गई है। निरीक्षण में एक-दो मामले को छोड़कर बेहतर सफलता मिली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.