Move to Jagran APP

बायोमेट्रिक पद्धति अनाज वितरण की तैयारी

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सितंबर में अनाज वितरण बायोमेट्रिक पद्धि

By Edited By: Published: Sun, 28 Aug 2016 02:48 AM (IST)Updated: Sun, 28 Aug 2016 02:48 AM (IST)
बायोमेट्रिक पद्धति अनाज वितरण की तैयारी

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सितंबर में अनाज वितरण बायोमेट्रिक पद्धति से होगा। उन्हें ही अनाज मिलेगा जिन्होंने अपना आधार कार्ड जमा किया है। इसके लिए हैंड हेल्ड बायोमेट्रिक मशीनों की खरीद आपूर्ति विभाग ने कर ली है। जिले के लिए 1167 हैंड हेल्ड बायोमेट्रिक मशीनें खरीदी गई हैं। पीडीएस दुकानदारों को हैंड हेल्ड बायोमेट्रिक मशीनों को चलाने की ट्रेनिंग 29 से 11 सितंबर तक दी जाएगी। इस पर साढ़े पांच लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

loksabha election banner

उपायुक्त अमित कुमार ने ट्रेनिंग का शेड्यूल जारी करने के साथ ही हर प्रखंड में एक नोडल अधिकारी समेत तीन अधिकारी तैनात किए हैं। एक प्रशिक्षण केंद्र पर 50 हजार रुपये खर्च किए जा रहे हैं। ट्रेनिंग में दुकानदारों के साथ ही संबंधित पंचायत प्रतिनिधियों को भी बुलाया गया है। बहरागोड़ा प्रखंड में बहरागोड़ा क्षेत्र के दुकानदारों की ट्रेनिंग 29 अगस्त से 39 अगस्त तक होगी। चाकुलिया प्रखंड में चाकुलिया प्रखंड व चाकुलिया नगर पंचायत इलाके के दुकानदारों की ट्रेनिंग 31 अगस्त व एक सितंबर को होगी। धालभूमगढ़ प्रखंड में धालभूम और डुमरिया के दुकानदारों को प्रशिक्षित किया जाएगा। घाटशिला प्रखंड में यहां के दुकानदारों को चार और पांच सितंबर को प्रशिक्षण मिलेगा। गोलमुरी प्रखंड व जुगसलाई नगर पालिका क्षेत्र के दुकानदारों को जमशेदपुर प्रखंड में प्रशिक्षण दिया जाएगा। गुड़ाबांदा और मुसाबनी के दुकानदारों को मुसाबनी प्रखंड में आठ और नौ सिंतबर को, पटमदा व बोड़ाम के दुकानदारों को पटमदा प्रखंड में 10 व 11 सितंबर को और पोटका प्रखंड में पोटका के दुकानदारों को 12 व 13 सितंबर को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

-----

शहर के दुकानदारों को माइकल जॉन में ट्रेनिंग

शहर के मानगो अक्षेस और जमशेदपुर अक्षेस के पीडीएस दुकानदारों को माइकल जॉन आडिटोरियम में ट्रेनिंग दी जाएगी। मानगो अक्षेस इलाके के दुकानदारों को 14 व 15 सितंबर को और जमशेदपुर अक्षेस इलाके के दुकानदारों को 10 और 11 सितंबर को ट्रेनिंग दी जाएगी।

--------

इनसेट

ऐसे काम करेगी बायोमेट्रिक मशीन

जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि हैंड हेल्ड बायोमेट्रिक मशीन में दुकानदार अपना आधार कार्ड डालेगा और अपना अंगूठा डिस्प्ले पर रखेगा तो मशीन संबंधित आधार नंबर से दुकानदार के यहां लाभुक की संख्या आदि का डाटा डिस्प्ले पर प्रदर्शित करेगी। जब लाभुक इस पर अपना अंगूठा रखेगा तो उसे रीड करने के बाद उससे संबंधित विवरण डिस्प्ले पर शो होगा। जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि सब कुछ ऑन लाइन होने की वजह से अभी सब का नाम मशीन में दिखेगा। अभी साफ्टवेयर में कोई तब्दीली नहीं की जा सकती है। इस वजह से इसमें उन लाभुकों का नाम भी दिखेगा जिन्हें निरस्त किया जाना है।

-------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.