Move to Jagran APP

झारखंड में पॉलिथीन पर प्रतिबंध : रघुवर

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड सरकार पॉलिथीन पर पूर्णतया रोक लगाने के लिए इसे कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया जाएगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 27 Feb 2017 05:35 AM (IST)Updated: Mon, 27 Feb 2017 05:44 AM (IST)
झारखंड में पॉलिथीन पर प्रतिबंध : रघुवर
झारखंड में पॉलिथीन पर प्रतिबंध : रघुवर

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड सरकार पॉलिथीन पर पूर्णतया रोक लगाने के लिए इसे प्रतिबंधित करेगी। इस बाबत कैबिनेट की अगली बैठक में फैसला लिया जाएगा। इसके बाद जिस दुकानदार के पास पॉलिथीन बैग मिलेगा, उसे सीधे जेल भेज दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पॉलिथीन खाकर गो माता की मौत हो रही है। मुख्यमंत्री रविवार को बागुनहातु फुटबॉल मैदान में बागुनहातु-बिरसानगर जलापूर्ति योजना के लिए जुस्को के साथ होने वाले एमओयू के मौके पर लोगों को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

 रघुवर दास ने कहा कि टाटा कंपनी का एरिया हो या बस्ती इलाका, हर जगह समान सुविधा दी जाएगी। इसी के तहत बस्तियों में स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी। अगले दो महीने में बस्तियां स्ट्रीट लाइट से जगमगाने लगेंगी। सीएम ने कहा, हम सभी शहर के लोग जेएन टाटा के वंशज हैं, इसलिए हमें उनके सपनों के जमशेदपुर को बनाने में अपना योगदान सुनिश्चित करना होगा।

विधवा बहनों को मुफ्त में घर देंगे : सीएम
जमशेदपुर। मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में गरीब और जरूरतमंद विधवाओं का अपना घर होगा। डा. भीमराव अंबेडकर की जयंती के दिन सरकार विधवा बहनों के लिए मुफ्त आवास योजना का शुभारंभ करेगी। रविवार को बाराद्वारी की देवनगर बस्ती स्थित नव जीवन कुष्ठ आश्रम में पीएम आवास योजना के तहत बनने वाले घरों के शिलान्यास समारोह में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि विधवा बहनों के लिए राज्य सरकार अलग से घर बनाएगी ताकि उन्हें दर-दर की ठोकरें न खानी पड़े। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2022 तक हर गरीब को छत देने का लक्ष्य तय किया है। झारखंड में भी सरकार यही लक्ष्य लेकर काम कर रही है। देवनगर बस्ती में कुष्ठ पीडि़तों के लिए बहुमंजिला (जी प्लस तीन) भवन बनाने के लिए सरकार ने जुस्को के साथ करार किया है। करीब 25 करोड़ की लागत वाली इस योजना को निर्धारित 24 माह से पहले ही पूरा करने का निर्देश उन्होंने टाटा स्टील अधिकारियों को दिया।
----------
देवनगर कुष्ठ आश्रम में खुलेगा स्किल सेंटर
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने नवजीवन कुष्ठ आश्रम में एक स्किल सेंटर खोलने की घोषणा की। कहा कि जो युवक-युवतियां किसी कारण पढ़-लिख नहीं पा रही हैं उन्हें हम स्वरोजगार के माध्यम से रोजगार देंगे। इसके लिए यहां स्किल सेंटर खोलेंगे। इस सेंटर में महिलाओं को भी प्रशिक्षण देंगे। कहा, आप कंबल बनाओ, चादर-तौलिया बनाओ। सब सरकार खरीदेगी। पिछले दिनों झारखंड मोमेंटम में कई सारी टेक्सटाइल कंपनियों ने एमओयू किया है। हम ऐसा झारखंड बनाएंगे जहां कोई भीख मांगकर घर नहीं चलाएगा। चार-पांच साल में हम यह करके दिखाएंगे।
-------
देवघर में भी कुष्ठ पीडि़तों को मिलेगा पक्का घर : सीपी सिंह
नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी पंडित दीनदयाल उपाध्याय के बताए मार्ग पर चलकर समाज के सबसे अंतिम व्यक्ति को भी पक्की छत देने का काम कर रही है। इसी के तहत देवघर में भी कुष्ठ परिवारों के लिए पक्का आवास बनेगा। बहुत जल्द मुख्यमंत्री रघुवर दास वहां योजना का शिलान्यास करेंगे।

झारखंड ड्राइवर्स यूनियन का हुआ विस्तार

टेस्ट मैच के बाद जेएससीए पर कब्जे की तैयारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.