Move to Jagran APP

13 सुविधा केंद्रों से 45 रुपये किलो बिकेगा प्याज

गुरुवार को खुल गए यह केंद्र 1- विद्या ट्रेडर, दुकान नंबर एल 13, समिति प्रांगण परसुडीह 2- मेसर्

By Edited By: Published: Sat, 29 Aug 2015 01:08 AM (IST)Updated: Sat, 29 Aug 2015 01:08 AM (IST)
13 सुविधा केंद्रों से 45 रुपये किलो बिकेगा प्याज

गुरुवार को खुल गए यह केंद्र

loksabha election banner

1- विद्या ट्रेडर, दुकान नंबर एल 13, समिति प्रांगण परसुडीह

2- मेसर्स सरस्वती स्टोर बाजार केंद्र परसुडीह गोलपहाड़ी वाली रोड पर पिछले गेट के पास

3- धीरज यादव की दुकान, प्रमथ नगर परसुडीह (सेंट्रल बैंक के पास)

4- मैती स्टोर, प्रमथ नगर

--------

आज खुल जाएंगे ये सुविधा केंद्र

5- मेसर्स गंधेश्वरी आलू भंडार जुगसलाई बाजार

6- लखन गोराई की दुकान बागबेड़ा बाजार

7- कदमा में मोहन लाल एंड संस की दुकान

8- श्री राम आलू भंडार बिष्टुपुर अपना बाजार के पास कोल्ड स्टोर के सामने

9- राजकुमार साह की दुकान, साकची सब्जी मंडी में

10- नरेश कुमार की दुकान, साकची सब्जी मंडी में

11- मो. इरफान की दुकान, मानगो डिमना डिवाइडर सब्जी मंडी में

12- मो. गुफरान, मानगो डिमना डिवाइडर सब्जी मंडी में

13- राकेश कुमार साहू की दुकान, साउथ टेल्को

------------------------

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : प्याज की बढ़ती कीमतों से जनता को राहत दिलाने के लिए जिला प्रशासन ने सस्ते प्याज की बिक्री शुरू कर दी है। प्रशासन ने 13 सुविधा केंद्रों से रियायती दर पर प्याज बेचने का फैसला किया है। बढि़या प्याज 50 रुपये प्रति किलो की दर से और उससे कम अच्छा प्याज 45 रुपये प्रति किलो की दर से बेचा जाएगा। इसका फैसला धालभूम केएसडीओ आलोक कुमार की अध्यक्षता में परसुडीह बाजार समिति के सचिव राहुल कुमार और थोक विक्रेताओं के साथ हुई बैठक में हुआ।

13 में से चार सुविधा केंद्र गुरुवार की शाम खोल दिए गए हैं। विद्या ट्रेडर बाजार दुकान नंबर एल 13 समिति प्रांगण परसुडीह, मेसर्स सरस्वती स्टोर बाजार केंद्र परसुडीह गोलपहाड़ी वाली रोड पर पिछले गेट के पास, धीरज यादव की दुकान, परमथ नगर परसुडीह (सेंट्रल बैंक के पास) और मैती स्टोर, प्रमथ नगर से सस्ते प्याज की बिक्री गुरुवार की शाम पांच बजे से शुरू कर दी गई है। ये सुविधा केंद्र खुलते ही यहां प्याज खरीदने वालों की कतार लग गई। बाकी नौ सुविधा केंद्र शुक्रवार को खुल जाएंगे। बैठक मेंराज कुमार साह अध्यक्ष आलू-प्याज थोक विक्रेता संघ, रंगनाथ प्रसाद, अनिल कुमार साहू, विद्या शंकर गुप्ता आदि थोक कारोबारी थे।

---------------------

थोक रेट से तीन रुपये ज्यादा होगी कीमत

एसडीओ के साथ हुई बैठक में प्याज के थोक कारोबारियों ने बताया कि नासिक से आने वाला प्याज जमशेदपुर में थोक के भाव 42 रुपये प्रति किलो और 47 रुपये प्रति किलो पड़ रहा है। तय हुआ कि थोक कारोबारी सुविधा केंद्रों पर तीन रुपये अतिरिक्त मार्जिन पर प्याज बेचेंगे। इस पर तय हुआ कि नासिक से आया जो प्याज थोक कारोबारियों को जमशेदपुर में 42 रुपये प्रति किलो पड़ता है, सुविधा केंद्रों पर उसकी कीमत ग्राहकों से 45 रुपये प्रति किलो ली जाएगी। इसी तरह, जो प्याज थोक के भाव जमशेदपुर में 47 रुपये प्रति किलो पड़ता है, सुविधा केंद्रों पर उसकी कीमत 50 रुपये प्रति किलो वसूल की जाएगी।

----------------------

एक ग्राहक को पांच किलो तक प्याज

तय हुआ है कि एक ग्राहक को पांच किलो से ज्यादा प्याज नहीं दिया जाएगा। हालांकि, इस बात का कोई पैमाना नहीं बना कि प्रशासन कैसे तय करेगा कि किसी ग्राहक ने सुविधा केंद्र से पांच किलो से ज्यादा प्याज नहीं खरीदी। इस बाबत बाजार समिति के सचिव राहुल कुमार ने बताया कि सुविधा केंद्र पर बैठने वाला दुकानदार समझ लेगा कि कौन शख्स बारबार प्याज खरीदने आ रहा है। हालांकि, बिना पैमाने के यह समझना दूर की कौड़ी है कि कौन शख्स पांच किलो से ज्यादा प्याज खरीद रहा है।

------------------------

बाजार में बनाए रखें प्याज का फ्लो

तय हुआ है कि थोक कारोबारी खुदरा व्यवसायी को बेचने के लिए पांच क्विंटल से ज्यादा प्याज नहीं देगा। यही नहीं थोक कारोबारी बाजार में प्याज का फ्लो बनाए रखेगा। प्याज की कृत्रिम कमी नहीं करने दी जाएगी।

-----------------------

जब्त होगी 500 क्विंटल से ज्यादा प्याज

एसडीओ ने सभी थोक कारोबारियों को आगाह कर दिया है कि वह गोदामों में रखी प्याज बाजार में लाएं। गोदाम में 500 क्विंटल से ज्यादा प्याज होने पर कार्रवाई होगी। प्याज जब्त कर ली जाएगी। एसडीओ ने सभी कारोबारियों को बताया कि शुक्रवार से छापामारी का काम शुरू कर दिया जाएगा।

-----------------------

अनुमंडल पदाधिकारी ने किया केन्द्र का उद्घाटन

जमशेदपुर : प्याज की कीमत पर अंकुश लगाने के लिए जिला प्रशासन ने बाजार समिति के सहयोग से गुरुवार की शाम अनुमंडल अधिकारी आलोक कुमार ने परसुडीह सेंट्रल बैंक के निकट धीरज स्टोर, मंडी के विद्या ट्रेडर्स व सरस्वती स्टोर में बने सुविधा केन्द्र का फीता काटकर उद्घाटन किया। इस अवसर पर एसडीओ आलोक कुमार ने कहा कि प्याज के कीमतों में उछाल पर अंकुश लगाने के लिए सुविधा केन्द्र खोला जा रहा है। जल्द ही शहर व ग्रामीण इलाकों में और भी सुविधा केन्द्र खोले जायेंगे ताकि ब्याज के कीमतों में नरमी आ सके। उद्घाटन के अवसर पर व्यापारी प्रतिनिधि दीपक भलोटिया, सत्यनारायण अग्रवाल उर्फ मुन्ना, धीरज यादव, संजय कच्छप समेत अन्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.