Move to Jagran APP

कुटीर उद्योग से ही गांव होंगे समृद्ध : सुदर्शन भगत

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : आने वाले दिनों में लघु ऋण की योजना सफलीभूत होगी। दरअसल कुटीर उद्योग से

By Edited By: Published: Sun, 05 Jul 2015 01:08 AM (IST)Updated: Sun, 05 Jul 2015 01:08 AM (IST)
कुटीर उद्योग से ही गांव होंगे समृद्ध : सुदर्शन भगत

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर :

loksabha election banner

आने वाले दिनों में लघु ऋण की योजना सफलीभूत होगी। दरअसल कुटीर उद्योग से ही गांव समृद्ध होंगे। ये बातें भारत सरकार के ग्रामीण विकास राज्य मंत्री ने शनिवार को कहीं। सीबीएमडी से संबद्ध स्वावलंबी झारखंड माइक्रो-वेलफेयर डेवलपमेंट सेंटर के तीसरे वर्षगाठ पर बिष्टुपुर स्थित माइकल जॉन प्रेक्षागृह में केंद्रीय मंत्री ने स्वावलंबन को उत्सुक महिलाओं को संस्था की ओर से ऋण राशि का चेक प्रदान कर उनका हौसला बढ़ाया। अपने संबोधन में मंत्री ने कहा कि आज समाज में इस प्रकार के संस्थाओं की बहुत आवश्यकता है जो महिलाओं को स्वरोजगार के क्षेत्र में सहयोग कर आय वृद्धि में मदद करे। उन्होंने समाज के सक्षम बंधुओं से आग्रह किया कि इस प्रकार के प्रकल्पों में मुक्तहस्त से सहयोग करें। मंत्री ने कहा कि इस प्रकार की गतिविधिया समाज में बढ़ रही आर्थिक असमानता को भी कम करने में कारगर होगी। उन्होंने कहा कि आनेवाले वषरें में ऐसे कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्रों में भी एसजेएमडीसी विस्तारित करे, ऐसी अपेक्षा है। भगत ने कहा कि भारत सरकार का ग्रामीण विकास मंत्रालय भी कौशल विकास समेत अन्य योजनाओं के माध्यम से महिला सशक्तीकरण का कार्य कर रहा है। सासद विद्युत वरण महतो ने महिलाओं के बीच चल रहे इस प्रकल्प को समय की माग बताया और कहा कि जब तक महिलाएं सक्षम नहीं होंगी, तब तक देश विकसित नहीं होगा। नौकरी की अपेक्षा स्वरोजगार महिलाओं के लिए अधिक सुविधाजनक और कारगर है। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री ने प्रकल्प को आर्थिक सहयोग देने के लिए बेली बोधनवाला, चंदूलाल भालोटिया, गोविंद दोदराजका, अशोक केडिया व योगेश मल्होत्रा को स्मृति चिह्न भेंट किया। कार्यक्रम में बागबेड़ा, जुगसलाई, कदमा, सोनारी, शास्त्रीनगर व काशीडीह की 150 महिलाओं को लघु ऋण दिए गए। आज के कार्यक्रम की अध्यक्षता मुरलीधर केडिया, विषय प्रवेश बंदेशकर सिंह, स्वागत भाषण अशोक गोयल, संचालन मनोज कुमार सिंह व धन्यवाद ज्ञापन सीपी सिंह ने किया।

इस अवसर पर एके श्रीवास्तव, राजेश कुमार शुक्ल, श्रमिक नेता एसएन सिंह, जवाहरलाल शर्मा, प्रेमचंद, स्वदेशी जागरण मंच के जेकेएम राजू, मंजू ठाकुर, राजपति देवी, राजकुमार साह, डॉ. स्नेहलता सिन्हा, मुरलीधर वर्णवाल समेत कई लोग उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.